1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिवंगत VHP नेता अशोक सिंघल से जुड़ी खास बातें

दिवंगत VHP नेता अशोक सिंघल से जुड़ी खास बातें

नई दिल्ली: विश्व हिंदू परिषद के संरक्षक और अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष अशोक सिंघल नहीं रहे। उनका 89 वर्ष की उम्र में गुड़गांव के मेदांत अस्पताल में निधन हो गया। वे पिछले कुछ दिनों से सांस

India TV News Desk [Updated:18 Nov 2015, 8:00 AM IST]
दिवंगत VHP नेता अशोक...- India TV
दिवंगत VHP नेता अशोक सिंघल से जुड़ी खास बातें

नई दिल्ली: विश्व हिंदू परिषद के संरक्षक और अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष अशोक सिंघल नहीं रहे। उनका 89 वर्ष की उम्र में गुड़गांव के मेदांत अस्पताल में निधन हो गया। वे पिछले कुछ दिनों से सांस की तकलीफ के चलते वेंटिलेंटर पर थे। अशोक सिंघल ही वह शख्सियत थे, जिन्होंने देश और विदेश में विश्व हिंदू परिषद को एक नई पहचान दिलाई। जब-जब राम मंदिर आंदोलन की बात होगी, तब-तब वीएचपी के संरक्षक अशोक सिंघल का नाम भी आएगा।

जानिये, राम मंदिर आंदोलन से जुड़े सिंघल के जीवन से जुड़ी प्रमुख बातें........

  • सिंघल का जन्म 15 सितंबर 1926 को आगरा के एक कारोबारी परिवार में हुआ था। अपने ग्रैजुएशन के समय ही सिंघल आरएसएस के संपर्क में आए और फिर प्रचारक बन गए।
  • आजीवन अविवाहित रहने वाले सिंघल 1942 में आरएसएस में शामिल हो गये।
  • बनरास हिंदू यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट से 1950 में उन्होंने बैचलर की डिग्री ली थी। स्नातक के बाद उन्होंने पूर्णकालिक प्रचारक के रूप में काम करना शुरू किया। अपने कार्यकाल में वह दिल्ली और हरियाणा के प्रांत प्रचारक भी रहे।
  • आपातकाल के दौरान उन्होंने इंदिरा सरकार के खिलाफ चले अभियान में भी हिस्सा लिया।
  • साल 1981 में उन्हें विश्व हिंदू परिषद में भेज दिया गया। देश में हिंदुत्व की भावना को फिर से मजबूत करने के लिए 1984 में धर्मसंसद के आयोजन में अशोक सिंघल ने मुख्य भूमिका निभाई थी। और इसी धर्म संसद में साधु संतों की बैठक के बाद राम जन्मभूमि आंदोलन की नींव पड़ी थी।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: दिवंगत VHP नेता अशोक सिंघल से जुड़ी खास बातें
Write a comment