1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. महाराष्ट्र में किसानों का बड़ा आंदोलन, मुंबई कूच कर रहे हैं हजारों किसान

महाराष्ट्र में किसानों का बड़ा आंदोलन, मुंबई कूच कर रहे हैं हजारों किसान

छह मार्च से जारी किसानों का ये मुंबई मार्च लगातार जारी है। ये किसान नासिक से रवाना हुए थे और बारह मार्च को इन्हें मुंबई में महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करना है। नासिक से मुंबई की दूरी करीब पौने दो सौ किलोमीटर है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:09 Mar 2018, 12:06 PM IST]
Around-30000-Maharashtra-farmers-continue-march-from-Nashik-to-Mumbai- India TV
महाराष्ट्र में किसानों का बड़ा आंदोलन, मुंबई कूच कर रहे हैं हजारों किसान

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में हक की आवाज बुलंद करने के लिए सड़क पर किसानों का सैलाब उतर आया हैं। नासिक से निकले आक्रोशित किसान मुंबई की तरफ मार्च कर रहे हैं। इन किसानों का लक्ष्य बारह मार्च को विधानसभा का घेराव करना है। महाराष्ट्र में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे में किसान अपनी मांगों को मनवाने के लिए महाराष्ट्र सरकार पर दबाव बना रहे हैं। महाराष्ट्र में लगातार चौथे दिन किसानों का मुंबई मार्च जारी है। नासिक से मुंबई तक लॉन्च मार्च पर निकले है ये हजारों किसान। किसानों के इस लॉन्ग मार्च का आयोजन किया है अखिल भारतीय किसान महासभा ने।

पूरे परिवार के साथ मुंबई की तरफ मार्च कर रहे इन किसानों की मांग है कि सरकार उनका बिजली का बकाया बिल माफ करे, किसानों का पूरा कर्ज माफ हो, फसलों की वाजिब कीमत मिले और स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों को लागू किया जाए। ये किसान सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगा रहे हैं। सड़कों पर आक्रोशित किसानों की ये लंबी कतार लगातार बढ़ती जा रही है लेकिन अभी तक महाराष्ट्र सरकार ने इनकी किसी भी मांग पर विचार नहीं किया है। किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर इनकी मांग पूरी नहीं की गई तो ये विधानसभा का अनिश्चितकालीन घेराव करेंगे।

छह मार्च से जारी किसानों का ये मुंबई मार्च लगातार जारी है। ये किसान नासिक से रवाना हुए थे और बारह मार्च को इन्हें मुंबई में महाराष्ट्र विधानसभा का घेराव करना है। नासिक से मुंबई की दूरी करीब पौने दो सौ किलोमीटर है। रोज़ाना ये किसान तीस से पैंतीस किलोमीटर की दूरी पैदल तय करते हैं। करीब सत्तर किलोमीटर का सफर तय पूरा करने के बाद इन्हें कल की रात शाहपुर इलाके में गुजारी।

बता दें कि महाराष्ट्र लंबे समय से किसानों की समस्या से जूझ रहा है। हज़ारों किसान खुदकुशी कर चुके हैं। शिवसेना और भाजपा में तकरार का बड़ा मुद्दा भी किसान ही हैं। अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव भी अगले साल होंगे। ऐसे में किसानों को लगता है कि सरकार पर दबाव डालने का ये सही वक्त है। देखने वाली बात ये होगी कि किसान सरकार से अपनी मांगे मनवाते पाते हैं या नहीं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: महाराष्ट्र में किसानों का बड़ा आंदोलन, मुंबई कूच कर रहे हैं हजारों किसान - Around 30000 Maharashtra farmers continue march from Nashik to Mumbai
Write a comment