1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. VIDEO: दिल्ली में आर्मी डे परेड की रिहर्सल के दौरान बड़ा हादसा, हेलीकॉप्टर से गिरे सेना के जवान

VIDEO: दिल्ली में आर्मी डे परेड की रिहर्सल के दौरान बड़ा हादसा, हेलीकॉप्टर से गिरे सेना के जवान

15 जनवरी को आर्मी डे मनाया जाता है और इसी के लिए दिल्ली कैंट के परेड ग्राउंड में परेड आयोजित की जाती है। इसकी रिहर्सल कई दिन पहले से शुरू हो जाती है। इसी रिहर्सल के दौरान ये हादसा हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 11, 2018 11:23 IST
Army-jawans-fall-from-helicopter-while-rehearsing-for-Army-day-parade-in-Delhi- India TV
दिल्ली में परेड की रिहर्सल के दौरान बड़ा हादसा, हेलीकॉप्टर से गिरे सेना के जवान

नई दिल्ली: दिल्ली में आर्मी डे परेड के रिहर्सल के दौरान 2 जवान घायल हो गए हैं। ये हादसा उस वक्त हुआ जब जवान हैलीकॉप्टर से रस्सी के सहारे नीचे उतर रहे थे। इसी दौरान रस्सी टूट गई और हादसा हो गया। ये हादसा 9 जनवरी को रिहर्सल के दौरान हुआ। इस हादसे की जांच के आदेश दे दिये गये हैं। 15 जनवरी को आर्मी डे मनाया जाता है और इसी के लिए दिल्ली कैंट के परेड ग्राउंड में परेड आयोजित की जाती है। इसकी रिहर्सल कई दिन पहले से शुरू हो जाती है। इसी रिहर्सल के दौरान ये हादसा हुआ है।

हालांकि, आर्मी ने किसी को भी गहरी चोट लगने की आशंका से मना किया है। सेना दिवस मनाने की परंपरा भारतीय सेना के पहले कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल केएम करियप्पा के सम्मान में 1949 से शुरू की गई। इससे पहले ब्रिटिश मूल के फ्रांसिस बूचर बतौर सेना प्रमुख थे। तब से हर वर्ष सेना के सभी कमांड हेडक्वार्टर और देश की राजधानी दिल्ली में आर्मी परेड और कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

इस अवसर पर आयोजित परेड और हथियारों के प्रदर्शन का उद्देश्य दुनिया को अपनी ताकत का एहसास कराना और देश के युवाओं को सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019