1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. इंकार के बाद रेलवे अमृतसर ट्रेन हादसे की जांच कराने पर सहमत

इंकार के बाद रेलवे अमृतसर ट्रेन हादसे की जांच कराने पर सहमत

Read In English

रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि पंजाब के अमृतसर में हुए ट्रेन हादसे की जांच रेलवे के मुख्य संरक्षा आयुक्त करेंगे। लगभग दो हफ्ते पहले दशहरा पर हुए इस हादसे में 60 लोगों की मौत हो गयी थी। हादसे के बाद रेलवे ने जांच से इंकार किया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 02, 2018 22:50 IST
Amritsar train tragedy: After calling it 'tresspassing', Railways orders probe into deadly incident - India TV
Amritsar train tragedy: After calling it 'tresspassing', Railways orders probe into deadly incident which killed 60 on Dussehra

नयी दिल्ली: रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि पंजाब के अमृतसर में हुए ट्रेन हादसे की जांच रेलवे के मुख्य संरक्षा आयुक्त करेंगे। लगभग दो हफ्ते पहले दशहरा पर हुए इस हादसे में 60 लोगों की मौत हो गयी थी। हादसे के बाद रेलवे ने जांच से इंकार किया था। पिछले महीने की 19 तारीख को हुए हादसे के एक दिन बाद रेलवे ने इसे ‘‘अतिक्रमण का मामला’’ करार दिया था।

रेलवे ने रविवार को बयान जारी कर कहा कि रेलवे के मुख्य संरक्षा आयुक्त उन मामलों की जांच कर सकते हैं जहां नियम और कानून के अनुसार यह आवश्यक नहीं है, इस मामले में भी वह ऐसा करेंगे। रेलवे ने कहा, ‘‘अमृतसर के सांसद गुरजीत सिंह औजला ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात कर व्यक्तिगत रूप से 23 अक्टूबर को लिखा अपना पत्र सौंपते हुए इस हादसे की जांच मुख्य रेलवे संरक्षा आयुक्त से कराने का आग्रह किया।

रेल मंत्रालय ने इस आग्रह और अन्य तथ्यों, परिस्थितियों और कानूनी प्रावधानों पर विचार किया।’’ इसमें कहा गया है कि कानून के अनुसार ऐसे मामलों में मुख्य रेलवे संरक्षा आयुक्त से जांच कराने की आवश्यकता नहीं है लेकिन ऐसा कराना अनुचित भी नहीं है। लखनऊ के मुख्य रेलवे संरक्षा आयुक्त को मामले में उन परिस्थितयों की जांच करने को कहा गया है जिस कारण यह हादसा हुआ था। साथ ही यह भी कहा कि प्रथम दृष्टया इस हादसे के लिए परिवाहक जिम्मेदार नहीं दिखाई देता। पिछले महीने की 19 तारीख को दशहरे के दिन रावण दहन के दौरान अमृतसर में ट्रेन की चपेट में आने से 60 लोगों की मौत हो गयी थी।

देखें- अमृतसर ट्रेन हादसे की 10 दर्दनाक कहानियां

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment