1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हिसार के एक सरकारी स्कूल की सभी छात्राएं 10वीं में फेल

हिसार के एक सरकारी स्कूल की सभी छात्राएं 10वीं में फेल

गांव के सरपंच धर्म सिंह के मुताबिक पिछले शैक्षिक सत्र में स्कूल में संस्कृत, हिंदी, विज्ञान और गणित के शिक्षक नहीं थे। उन्होंने कहा, छात्राओं ने कई बार स्कूल में स्टाफ की कमी की शिकायत की...

Reported by: Bhasha [Published on:26 Jun 2018, 4:18 PM IST]
exam- India TV
exam

हिसार: हरियाणा में हिसार जिले के काबरेल गांव के राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय की सभी छात्राएं इस वर्ष 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाईं। हरियाणा शिक्षा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पिछले महीने नतीजे घोषित किए थे जिनमें स्कूल में पढ़ने वाली सभी 24 छात्राएं फेल हो गईं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, यह जिले का एकमात्र स्कूल है जिसने इतना खराब प्रदर्शन किया है।

गांव के निवासियों ने खराब परिणाम के लिए हरियाणा सरकार और शिक्षा विभाग को जिम्मेदार ठहराया है। एक ग्रामीण ने आज कहा, ‘‘एक ओर सरकार ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम पर इतना जोर देती है जबकि दूसरी ओर अधिकारियों ने स्कूल में स्टाफ की कमी की समस्या को हल करने के लिए कुछ नहीं किया।’’ उन्होंने दावा किया कि ग्राम पंचायत ने जिला प्रशासन से कई बार मिलकर स्कूल में पर्याप्त संख्या में शिक्षक मुहैया कराने की मांग की, लेकिन स्थिति जस की तस बनी रही।

गांव के सरपंच धर्म सिंह के मुताबिक पिछले शैक्षिक सत्र में स्कूल में संस्कृत, हिंदी, विज्ञान और गणित के शिक्षक नहीं थे। उन्होंने कहा, ‘‘छात्राओं ने कई बार स्कूल में स्टाफ की कमी की शिकायत की।’’ एक अन्य बुजुर्ग ग्रामीण ने कहा कि स्कूल में पिछले चार साल से विभिन्न विषयों के शिक्षक नहीं है।

स्कूल के एक शिक्षक ने बताया कि चार साल से हेडमास्टर का पद खाली पड़ा है। उन्होंने बताया कि परीक्षा उत्तीर्ण करने में विफल रही 24 छात्राओं में से 15 ने स्कूल में फिर से दाखिला लिया है। जिला शिक्षा अधिकारी बीएस सेहरावत से संपर्क नहीं हो पाया।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019