1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आईएएस अधिकारी अजय कुमार भल्ला गृह मंत्रालय में ओएसडी नियुक्त, अगला गृह सचिव बनना तय

आईएएस अधिकारी अजय कुमार भल्ला गृह मंत्रालय में ओएसडी नियुक्त, अगला गृह सचिव बनना तय

ऊर्जा सचिव अजय कुमार भल्ला का नया गृह सचिव बनना तय है। सरकार ने बुधवार को उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) नियुक्त किया। एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक भल्ला असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 24, 2019 22:56 IST
Ajay Kumar Bhalla appointed next Union Home Secretary- India TV
Ajay Kumar Bhalla appointed next Union Home Secretary

नयी दिल्ली: ऊर्जा सचिव अजय कुमार भल्ला का नया गृह सचिव बनना तय है। सरकार ने बुधवार को उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) नियुक्त किया। एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक भल्ला असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह राजीव गौबा की जगह ले सकते हैं। गौबा 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति मामलों की समिति ने तत्काल प्रभाव से गृह मंत्रालय में ओएसडी के रूप में भल्ला की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। 

अधिकारियों ने बताया कि आदेश में भले ही इस बात का उल्लेख नहीं हो कि भल्ला अगले गृह सचिव होंगे लेकिन ओएसडी की नियुक्ति निर्बाध कार्यभार हस्तांतरण के लिये की जाती है। केंद्रीय गृह सचिव के रूप में भल्ला का अगस्त 2021 तक दो साल का तय कार्यकाल होगा।

वरिष्ठ नौकरशाही में बड़े फेरबदल के तहत सरकार ने 1985 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी अतनु चक्रवर्ती को वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग का नया सचिव बनाया है। वह 1983 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी एस सी गर्ग की जगह लेंगे। वहीं, गर्ग नये ऊर्जा सचिव होंगे। सदस्य (वित्त), डिजिटल कम्युनिकेशंस कमीशन, अनुराधा मित्रा को आधिकारिक भाषा विभाग में सचिव नियुक्त किया गया है। इन अधिकारियों के अतिरिक्त 1986 बैच के आठ आईएएस अधिकारियों को विभिन्न विभागों में सचिव बनाया गया है।

सरकारी आदेश के मुताबिक 1986 बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी अनिल कुमार खाची नये विनिवेश सचिव होंगे। वह चक्रवर्ती का स्थान लेंगे। आदेश में कहा गया है कि 1986 बैच के यूटी (केंद्रशासित क्षेत्र) कैडर के आईएएस अधिकारी अंशु प्रकाश को दूरसंचार विभाग में सचिव नियुक्त किया गया है। वहीं, पश्चिम बंगाल कैडर के उनके बैचमेट आर एस शुक्ला को संसदीय कार्य विभाग में सचिव नियुक्त किया गया है। असम मेघालय कैडर के 1986 बैच के अधिकारी रवि कपूर को सचिव, वस्त्र नियुक्त गया है जबकि उनके बैचमेट अतुल चतुर्वेदी को पशुपालन एवं डेयरी विभाग में सचिव नियुक्त किया गया है। आदेश में कहा गया है कि गुजरात कैडर के 1986 बैच के एक अन्य अधिकारी पी डी वाघेला को औषधि विभाग में नया सचिव नियुक्त किया गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment