1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मिराज 2000 को देख भाग खड़े हुए पाकिस्तान के एफ 16 लड़ाकू विमान, भारतीय वायु सेना की बड़ी कार्रवाई

मिराज 2000 को देख भाग खड़े हुए पाकिस्तान के एफ 16 लड़ाकू विमान, भारतीय वायु सेना की बड़ी कार्रवाई

पाकिस्तानी फाइटर जेट एफ 16 को भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के लिए उतारा गया था, लेकिन भारतीय गठन के कारण वापस लौट गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 26, 2019 11:58 IST
IAF Mirage 2000- India TV
IAF Mirage 2000

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के भीतर रात करीब साढ़े तीन बजे आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले किए इस कार्रवाई को लडाकू विमानों मिराज 2000 से अंजाम दिया गया। सूत्रों के अनुसार भारतीय वायुसेना के मिराज जेट द्वारा नष्ट किए गए लक्ष्यों में से एक पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र में था। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र में हवाई हमले जमीनी खुफिया स्रोतों द्वारा उपलब्ध कराए गए स्थानों पर आधारित थे। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तानी फाइटर जेट एफ 16 को भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के लिए उतारा गया था, लेकिन भारतीय गठन के कारण वापस लौट गया। वेस्टर्न एयर कमांड ने ऑपरेशन का समन्वय किया। 

वायुसेना ने सिर्फ 40 मिनट में इस ऑपरेशन को कामयाब के साथ पूरा किया और सभी फाइटर जेट वापस लौट आए। वायुसेना के मिराज 2000 ने मुजफ्फराबाद, बालाकोट, चकोटी, गढ़ी हबीबुल्लाह के आतंकी अड्डों के अलावा खैबर पख्तूनख्वा में मौजूद अड्डों पर भी एयर स्ट्राइक की। वायुसेना ने अटैक में लेजर गाइडेड बम का इस्तेमाल किया और मिराज 2000 ने एक हजार किलो के 10 बम गिराए। आपको बता दें कि पुलवामा में पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा किए गए हमले में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment