1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. विमान सेवा से जुड़ी पूर्वी भारत की 4 राजधानियां, रांची, रायपुर, कोलकाता, भुवनेश्वर के बीच सर्विस शुरू

विमान सेवा से जुड़ी पूर्वी भारत की 4 राजधानियां, रांची, रायपुर, कोलकाता, भुवनेश्वर के बीच सर्विस शुरू

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बिरसा मुंडा हवाई अड्डे से ‘कनेक्टिंग एयर इंडिया’ योजना के तहत एलायंस एयर इंडिया की तीन विमान सेवाओं का शुभारंभ किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 08, 2018 8:11 IST
Air India- India TV
Air India

पूर्वी भारत के राज्‍यों की चार राजधानियां हवाई सेवा से जुड़ गई हैं। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बिरसा मुंडा हवाई अड्डे से ‘कनेक्टिंग एयर इंडिया’ योजना के तहत एलायंस एयर इंडिया की तीन विमान सेवाओं का शुभारंभ किया। इसके तहत रांची से रायपुर, कोलकाता एवं भुनेश्वर के लिए विमान सेवा शुरू की गई है। रांची से रायपुर की पहली उड़ान में शुक्रवार को चालीस यात्रियों ने उड़ान भरी। 

इस मौके पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि शुक्रवार से रांची से तीन नये शहर विमान सेवा से जुड़ गये जो झारखंड के लिए बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि इन उड़ानों का किराया लगभग रेलगाड़ी के किराये के बराबर है। सिन्हा ने बताया कि रायपुर और कोलकाता का किराया सिर्फ 1,999 

रुपये है। जबकि भुवनेश्वर का किराया 1666 रुपये है। 

उन्होंने बताया कि मोदी सरकार के चार वर्षों के कार्यकाल में 2014 के छह लाख यात्रियों की संख्या के मुकाबले विमान यात्रियों की कुल संख्या लगभग 27 लाख तक पहुंच गयी है। वर्ष 2014 की कुल 11 विमान सेवाओं के मुकाबले 2018 में विमान सेवाओं की संख्या बढ़कर 27 हो गयी है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि देवघर का हवाई अड्डा भी अगले दो से तीन वर्षों में बनकर तैयार हो जायेगा। अगले आठ माह के भीतर बोकारो से कोलकाता के लिए भी विमान सेवा प्रारंभ हो जायेगी। 

सिन्हा ने बताया कि इसी प्रकार झारखंड सरकार एवं भारतीय विमान प्राधिकरण के बीच संयुक्त उपक्रम के तहत हजारीबाग, डाल्टनगंज, धनबाद, बोकारो एवं दुमका में भी हवाई अड्डों के निर्माण तथा वहां से विमान सेवाएं प्रारंभ करने के लिए बातचीत चल रही है। कार्यक्रम में मौजूद राज्य के शहरी विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि सेना के साथ बिरसा मुंडा हवाई अड्डे के समीप की 24 एकड़ भूमि लेने के लिए बातचीत चल रही है जिससे यहां होटल, कार्यालय तथा पार्किंग स्थल बनाये जायेंगे। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Flight started between Ranchi, Raipur, Kolkata, bhubaneswar | विमान सेवा से जुड़ी पूर्वी भारत की 4 राजधानियां, रांची, रायपुर, कोलकाता, भुवनेश्वर के बीच सर्विस शुरू
Write a comment
ipl-2019