1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत लाए गए अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के 2 और दलाल, ED ने अपनी कस्टडी में लिया

भारत लाए गए अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के 2 और दलाल, ED ने अपनी कस्टडी में लिया

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर मामले में क्रिश्चन मिशेल को भारत लाने के बाद एजेंसियों को 2 और दलालों को पकड़ने में कामयाबी मिली है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 31, 2019 10:14 IST
AgustaWestland case: ED takes custody of Rajeev Saxena and Deepak Talwar- India TV
AgustaWestland case: ED takes custody of Rajeev Saxena and Deepak Talwar

नई दिल्ली: अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर मामले में क्रिश्चन मिशेल को भारत लाने के बाद एजेंसियों को 2 और दलालों को पकड़ने में कामयाबी मिली है। भारतीय एजेंसियों ने दुबई के अकाउंटेंट राजीव शमशेर बहादुर सक्सेना और दीपक तलवार को भारत प्रत्यर्पित करवाने में सफलता पाई है। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि राजीव शमशेर बहादुर सक्सेना 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड VVIP हेलीकॉप्टर मनी लॉन्ड्रिंग केस में वांछित है। वहीं, लॉबिस्ट दीपक तलवार विदेशी फंडिंग के जरिए प्राप्त 90 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का दुरुपयोग करने के मामले में ED तथा CBI की वांछित सूची में है। इन्हें तड़के करीब डेढ़ बजे विशेष विमान से दिल्ली लाया गया। ED ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया है।

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने उन्हें हिरासत में ले लिया है और उन्हें बाद में दिन में यहां एक अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दुबई प्रशासन ने भारतीय एजेंसियों के अनुरोध पर दोनों को बुधवार को पकड़ा था। इस मामले में सह आरोपी और कथित बिचौलिए ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन जेम्स मिशेल को हाल ही में दुबई से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया था। वह अभी न्यायिक हिरासत में है। सक्सेना के वकीलों ने आरोप लगाया कि उनके खिलाफ संयुक्त अरब अमीरात में प्रत्यर्पण की कोई कार्रवाई शुरू नहीं की गई और उन्हें भारत भेजते समय उनके परिवार या वकीलों से संपर्क करने नहीं दिया गया।

तलवार पर आपराधिक षडयंत्र, जालसाजी और उनके एनजीओ से एम्बुलेंस और अन्य सामान के लिए मिली 90.72 करोड़ रुपये की विदेशी निधि की कथित हेराफेरी के लिए FCRA की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। UPA सरकार के दौरान कुछ विमान सौदों में भी उनकी भूमिका जांच के घेरे में है। तलावार पर भ्रष्टाचार के आपराधिक मामलों में ED और CBI ने मामला दर्ज किया था। आयकर विभाग ने भी उस पर कर चोरी का आरोप लगाया है। ED ने दुबई के पाम जुमेरह निवासी राजीव सक्सेना को मामले में कई बार समन भेजा था और उनकी पत्नी शिवानी सक्सेना को जुलाई 2017 में चेन्नई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था। वह अब जमानत पर बाहर हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment