1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली: सत्येन्द्र जैन के बाद अब मनीष सिसोदिया की भी तबीयत बिगड़ी, अस्पताल ले जाया गया

दिल्ली: सत्येन्द्र जैन के बाद अब मनीष सिसोदिया की भी तबीयत बिगड़ी, अस्पताल ले जाया गया

केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी आईएएस अधिकारियों को ‘ हड़ताल ’ समाप्त करने का निर्देश देने की मांग को लेकर 13 जून से उपराज्यपाल कार्यालय पर अनशन कर रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 18, 2018 19:51 IST
डॉक्टर्स की टीम से...- India TV
डॉक्टर्स की टीम से चैकअप कराते डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया।

नई दिल्ली: उपराज्यपाल कार्यालय में 13 जून से अनशन पर बैठे दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को भी तबीयत बिगड़ने के बाद सोमवार को अस्पताल ले जाया गया। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को कल देर रात अस्पताल में भर्ती कराया गया था। एक वरिष्ठ चिकित्सक ने को बताया कि सिसोदिया के मूत्र में कीटोन के स्तर में तेजी से वृद्धि के बाद उन्हें अपराह्ल तीन बजे के करीब एलएनजेपी अस्पताल ले जाया गया। केजरीवाल ने भी ट्वीट किया , ‘‘ मनीष सिसोदिया को अस्पताल ले जाया जा रहा है। ’’ स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन को भी तबीयत बिगड़ने के बाद कल देर रात एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जैन उपराज्यपाल कार्यालय पर मंगलवार से अनिश्चितकालीन अनशन पर थे जबकि सिसोदिया बुधवार से अनशन पर थे। 

एक डॉक्टर के मुताबिक उनके शरीर में शर्करा का स्तर कल 49 इकाई (एमजी / डीएल) था जबकि कीटोन स्तर अधिक पाया गया। हालांकि उनका रक्तचाप 120/82 था। सिसोदिया को अस्पताल ले जाये जाने से एक घंटे से भी कम समय पहले आप प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने ट्वीट किया था , ‘‘ मनीष सिसोदिया के कीटोन का स्तर 7.4 तक पहुंच गया है। कल यह 6.4 था। आदर्श रूप से यह शून्य होना चाहिए। कीटोन का स्तर अगर दो से अधिक हो तो उसे खतरनाक माना जाता है। चिकित्सकों का दल उन्हें देखने के लिए उपराज्यपाल कार्यालय पहुंच रहा है। ’’ केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी आईएएस अधिकारियों को ‘हड़ताल’ समाप्त करने का निर्देश देने की मांग को लेकर 13 जून से उपराज्यपाल कार्यालय पर धरने पर बैठे हैं। 

एक चिकित्सक ने बताया कि जैन की हालत स्थिर है। हालांकि उन्हें एलएनजेपी अस्पताल के आईसीयू में रखा गया है। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर जे. सी. पासी ने बताया कि जैन को सिरदर्द, चक्कर आने, पेट में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और पेशाब नहीं होने की शिकायत के बाद रात 11 बजकर 50 मिनट पर अस्पताल लाया गया। डॉ पासी ने बताया कि जैन खाना नहीं खा रहे और उन्हें नसों के जरिए ग्लूकोज, इलेक्ट्रोलाइट्स और दवाइयां दी जा रही हैं। उन्होंने बताया, “विशेषज्ञों की हमारी टीम ने आज फिर उनकी हालत का जायजा लिया और कुछ अन्य जांच कराने की सलाह दी। उन्हें अगले 24 घंटों तक निगरानी में आईसीयू में रखा जाएगा।” इसी बीच सपा नेता और राज्यसभा सदस्य रामगोपाल यादव अस्पताल जाकर दोनों मंत्रियों से मिले। आप ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा कि यादव ने अपनी ओर से पूरा समर्थन देने का आश्वासन दिया। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने भी अस्पताल जाकर जैन का हालचाल जाना और इससे जुड़ी तस्वीरें साझा कीं। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019