1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पाकिस्तान ने F-16 फाइटर जेट से भारत के यात्री विमान को घेरा, दोनों देशों के बीच बढ़ सकता था तनाव

पाकिस्तान ने F-16 फाइटर जेट से भारत के यात्री विमान को घेरा, दोनों देशों के बीच बढ़ सकता था तनाव

पिछले महीने पाकिस्तान के फाइटर जेट ने काबुल जा रहे एक भारतीय विमान को अपने एयर स्पेस में करीब एक घंटे तक घेरकर रखा था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 17, 2019 19:40 IST
F-16- India TV
F-16

नई दिल्ली: पहले फरवरी में भारतीय वायुसेना की बालाकोट में एयर स्ट्राइक और फिर अगस्त में कश्मीर से भारत सरकार द्वारा आर्टिकल 370 के हटाए जाने से पाकिस्तान पूरी तरह बौखला गया है। वह भारत के खिलाफ लगातार अपने नाकाम हथकंडे अपना रहा है, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है। इन तमाम परिस्थितियों के दौरान पिछले महीने पाकिस्तान ने बेहद ही लापरवाही वाली हरकत की, जिसका खुलासा अब हुआ। 

पाकिस्तान की यह हरकत दोनों देशों के बीच मौजूदा तनाव को और ज्यादा बढ़ा सकती थी। दरअसल, पिछले महीने पाकिस्तान के फाइटर जेट ने काबुल जा रहे एक भारतीय विमान को अपने एयर स्पेस में करीब एक घंटे तक घेरकर रखा था। पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमानों ने स्पाइस जेट की फ्लाइट को घेरकर पायलट से उड़ान की ऊंचाई घटाने कहा और फ्लाइट की डिटेल्स मांगी थी। 

यह घटना 23 सितंबर को तब हुई थी जब स्पाइस जेट का SG-21 विमान दिल्ली से काबुल जा रहा था। विमान में कुल 120 यात्री सवार थे। गौर देने वाली बात तो यह है कि पाकिस्तान ने ऐसा तब किया जब पाकिस्तानी एयर स्पेस भारत के लिए बंद नहीं किया गया था।

सूत्रों के मुताबिक, स्पाइस जेट विमान के पायलट ने F-16 विमान के पायलट को फ्लाइट की पूरी जानकारी देते हुए बताया कि 'यह भारत की स्पाइस जेट की कमर्शल फ्लाइट है, जिसमें काबुल जाने वाले यात्री सवार है।’ 

वहीं, जब पाकिस्तानी F-16 ने भारतीय विमान को घेर रखा था, तब F-16 के पायलट को विमान में बैठे लोगों ने भी देखा था। एक यात्री ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि F-16 विमान के पायलट ने हाथ के इशारे से भारतीय विमान के पायलट को विमान को नीचे लाने के लिए कहा। 

सूत्रों के मुकाबिक, हर फ्लाइट का एक कोड होता है, जैसे स्पाइस जेट के इस विमान का कोड 'SG' था, जिसे पाकिस्तानी ATC ने 'IA' समझ लिया और इसे इंडियन आर्मी या इंडियन एयरफोर्स का विमान समझकर घेर लिया। पाकिस्तानी ATC द्वारा इसे IA समझे जाने के तुरंत बाद ही उन्हें अपने F-16 फाइटर जेल हवा मे भेज दिए।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13