1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. संसद के नये भवन के निर्माण पर विचार किया जा रहा है: लोकसभा अध्यक्ष

संसद के नये भवन के निर्माण पर विचार किया जा रहा है: लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा कि विभिन्न विकल्पों में संसद के नये भवन के निर्माण पर विचार शामिल है। उन्होंने कहा कि अंतिम निर्णय लिया जाना अभी बाकी है।

Bhasha Bhasha
Published on: August 10, 2019 20:40 IST
Indian Parliament- India TV
Indian Parliament

नयी दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा कि विभिन्न विकल्पों में संसद के नये भवन के निर्माण पर विचार शामिल है। उन्होंने कहा कि अंतिम निर्णय लिया जाना अभी बाकी है। बिरला ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ऐसा महसूस किया जा रहा है कि संसद के नये भवन की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर सांसदों समेत विभिन्न लोगों से सुझाव लेने के लिये कई समूह गठित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा संसद भवन का भी आधुनिकीकरण किया जा सकता है। 

बिरला ने हाल में संपन्न संसद सत्र के दौरान सदन में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर 'नये भारत' के अपने संकल्प में संसद भवन के विस्तार और आधुनिकीकरण को भी शामिल करने का अनुरोध किया था। उन्होंने यह भी कहा था कि "हम सभी की" आकांक्षा है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का संसद भवन सबसे शानदार और आकर्षक होना चाहिये। 

बिरला ने हाल में समाप्त हुए संसद सत्र के बारे में कहा, ‘‘सत्र के दौरान एक बार भी लोकसभा की कार्यवाही स्थगित नहीं हुई जिसका नतीजा यह रहा कि सदन में निर्धारित समय से 72 घंटे अधिक कामकाज हुआ, जो 12 बैठकों के कामकाज के बराबर है।’’ उन्होंने सदन के सदस्यों को धन्यवाद देते हुए कहा कि सभी पार्टियों को साथ लेकर वह अपनी ओर से पूरी कोशिश करेंगे कि उनके कार्यकाल के दौरान सदन की कार्यवाही निर्बाध रूप से चले। बिरला ने कहा, "यदि लोकसभा ठीक से काम करती है और अधिक समय तक बैठती है, तो इससे देश में सकारात्मक संदेश जाता है।" उन्होंने कहा कि सभी राज्यों के विधानसभा अध्यक्षों का सम्मेलन जल्द ही आहूत किया जाएगा ताकि इस बात पर चर्चा की जाए कि राज्य विधानसभाओं के कामकाज को किस तरह बढ़ाया जा सकता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
arun-jaitley