1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मानसून सीजन आधा खत्म, लेकिन अभी भी सामान्य से 9% कम है बरसात, जानिए- किन राज्यों में है ज्यादा कमी

मानसून सीजन आधा खत्म, लेकिन अभी भी सामान्य से 9% कम है बरसात, जानिए- किन राज्यों में है ज्यादा कमी

2019 का मानसून सीजन आधा खत्म हो चुका है, 4 महीने के सीजन में से 2 महीने समाप्त हो चुके हैं लेकिन अभी भी देशभर में औसत बरसात सामान्य से 9 प्रतिशत कम है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 31, 2019 20:21 IST
मानसून सीजन आधा खत्म,...- India TV
Image Source : PTI मानसून सीजन आधा खत्म, लेकिन अभी भी सामान्य से 9% कम है बरसात

नई दिल्ली: 2019 का मानसून सीजन आधा खत्म हो चुका है, 4 महीने के सीजन में से 2 महीने समाप्त हो चुके हैं लेकिन अभी भी देशभर में औसत बरसात सामान्य से 9 प्रतिशत कम है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते मानसून सीजन यानी पहली जून से लेकर 31 जुलाई तक देशभर में औसतन 410.5 मिलीमीटर बारिश हुई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 452.2 मिलीमीटर बरसात होती है।

मौसम विभाग के मुताबिक कई बड़े राज्यों में अबतक बीते मानसून सीजन के दौरान औसत के मुकाबले काफी कम बरसात दर्ज की गई है। देश की राजधानी दिल्ली में अभी तक सामान्य के मुकाबले 33 प्रतिशत कम बरसात हुई है। दिल्ली के अलावा हरियाणा में 26 प्रतिशत कम, झारखंड में 36 प्रतिशत कम, गुजरात में 27 प्रतिशत कम, पश्चिम बंगाल में 30 प्रतिशत कम, तमिलनाडू में 29 प्रतिशत कम और केरल में 32 प्रतिशत कम बरसात हुई है।

हालांकि, कई बड़े राज्य ऐसे भी हैं जहां सामान्य या सामान्य से ज्यादा बरसात दर्ज की गई है, ऐसे राज्यों में महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार हैं। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अबतक सीजन में बारिश की जो कमी देखने को मिली है उसकी भरपायी अगस्त में हो जाएगी। 

अबतक मानसून की कम बरसात की वजह से खरीफ फसलों की खेती प्रभावित हुई है, कृषि मंत्रालय के मुताबिक 26 जुलाई तक देशभर में खरीफ फसलों की खेती औसत के मुकाबले 54 लाख हेक्टेयर पिछड़ी हुई दर्ज की गई है, 26 जुलाई तक देशभर में कुल 688.78 लाख हेक्टेयर में खरीफ फसलों की खेती दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 742.99 लाख हेक्टेयर में फसल लग जाती है। हालांकि आगे चलकर अगर मानसून की बरसात में सुधार होता है तो खरीफ फसलों की खेती में भी सुधार होगा।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban