1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली में महामारी बना डेंगू, 830 लोग आए चपेट में, महीने के पहले दो हफ्ते में ही करीब 350 मामले दर्ज

दिल्ली में महामारी बना डेंगू, 830 लोग आए चपेट में, महीने के पहले दो हफ्ते में ही करीब 350 मामले दर्ज

Read In English

एक सरकारी स्वास्थ्य केंद्र के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने लोगों को पूरी बाजू के कपड़े पहनने जैसे सभी एहतियाती कदम उठाने और अपने घरों के अंदर मच्छर का लार्वा नहीं पनपने देने की सलाह दी।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: October 15, 2018 23:29 IST
representational pic- India TV
representational pic

नई दिल्ली: दिल्ली में डेंगू के मामले बढ़ गए हैं। इस मौसम में डेंगू के कम से कम 830 मामले सामने आए जिनमें से 42 प्रतिशत से अधिक इस महीने दर्ज किए गए। नगर निगम की सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि इस महीने के पहले दो सप्ताह में ही करीब 350 मामले सामने आए। इसमें कहा गया है कि इस मौसम में 13 अक्टूबर तक मलेरिया के 385 और चिकनगुनिया के 97 मामले दर्ज किए गए।

इस साल सामने आए डेंगू के 830 मामलों में से 374 सितंबर में, 58 अगस्त में, 19 जुलाई में, आठ जून में, 10 मई में, दो अप्रैल में, एक मार्च में, तीन फरवरी में और छह मामले जनवरी में दर्ज किए गए। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के अनुसार, फरवरी में मलेरिया के दो मामले, मार्च और अप्रैल में एक-एक, मई में 17, जून में 25, जुलाई में 42, अगस्त में 82, सितंबर में 138 और छह अक्टूबर तक 77 मामले सामने आए।

एक सरकारी स्वास्थ्य केंद्र के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने लोगों को पूरी बाजू के कपड़े पहनने जैसे सभी एहतियाती कदम उठाने और अपने घरों के अंदर मच्छर का लार्वा नहीं पनपने देने की सलाह दी। डॉक्टर ने कहा, ‘‘वाटर कूलर जब इस्तेमाल में ना हो तो उनमें पानी ना भरें क्योंकि वहां डेंगू का मच्छर सबसे ज्यादा पनपता है। घर में मच्छरदानी का इस्तेमाल करना चाहिए।’’

मच्छर जनित बीमारियों के मामले आमतौर पर जुलाई और नवंबर के बीच सामने आते हैं लेकिन यह दिसंबर मध्य तक भी चल सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शहर में 13 अक्टूबर तक 1,87,239 घरों में मच्छर का लार्वा पाया गया।

एहतियाती कदम के तौर पर दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कुछ महीने पहले स्थानीय निकायों और अन्य एजेंसियों को मच्छर जनित बीमारियों को नियंत्रित करने के कदमों में तेजी लाने के निर्देश दिए थे। एसडीएमसी के अनुसार, पिछले साल दिल्ली में डेंगू से 10 लोगों की मौत हुई थी जिनमें से पांच राष्ट्रीय राजधानी के निवासी नहीं थे।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13