1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पाकिस्तान की साजिश नाकाम, अमृतसर के पास पकड़ा गया नशीले पदार्थों का अबतक का सबसे बड़ा जखीरा

पाकिस्तान की साजिश नाकाम, अमृतसर के पास पकड़ा गया नशीले पदार्थों का अबतक का सबसे बड़ा जखीरा

कस्टम कमिश्नर दीपक कुमार गुप्ता ने पत्रकारों को बताया कि 532 किलोग्राम हेरोइन को जब्त किया गया है, जो इसका अब तक का सबसे बड़ा जखीरा है।

Manish Prasad Manish Prasad @manishindiatv
Updated on: July 01, 2019 0:00 IST
500 kg heroin worth Rs 2600 crore seized near Amritsar- India TV
500 kg heroin worth Rs 2600 crore seized near Amritsar

अमृतसर | सीमा शुल्क विभाग ने ट्रक के जरिए व्यापार मार्ग से तस्करी कर लाई जा रही 532 किलोग्राम संदिग्ध हेरोइन अटारी सीमा पर बरामद की है। इसकी कीमत करीब 3,000 करोड़ रुपये बताई गई है। भारतीय सीमाशुल्क के इतिहास में यह अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी बताई जाती है। 

अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। सीमा शुल्क (निवारक) आयुक्त दीपक कुमार गुप्ता ने बताया कि हेरोइन की खेप और अन्य 52 किलोग्राम संदिग्ध मिश्रित मादक पदार्थ ट्रक में सेंधा नमक के सैकड़ों बोरों के नीचे छिपाकर रखा गया था। यह ट्रक पाकिस्तान से एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) से शनिवार को अटारी पहुंचा था।

उन्होंने कहा,‘‘अंतरराष्ट्रीय संगठित मादक पदार्थ तस्करी का भंडाफोड़ करने में एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए अमृतसर के सीमा शुल्क निवारक आयुक्तालय ने अटारी स्थित आईसीपी पर आयात खेप में 532 किलोग्राम संदिग्ध हेरोइन और 52 किलोग्राम संदिग्ध मिश्रित नशीले पदार्थ जब्त किए हैं।’’ गुप्ता ने कहा कि भारतीय सीमा शुल्क के इतिहास में यह अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि है।

शनिवार को दोपहर करीब डेढ़ बजे सेंधा नमक की खेप की जांच के दौरान एक बोरे में सफेद पदार्थ रखा मिला। 600 बोरों की जांच में 15 में नशीला पदार्थ होने का संदेह हुआ। 15 बोरों की आगे की जांच में उनमें 532 किलोग्राम हेरोइन और 52 किलोग्राम मिश्रित मादक पदार्थ पाया मिला। गुप्ता ने कहा,‘‘अंतरराष्ट्रीय बाजार में हेरोइन की कीमत 2,700 करोड़ रुपए बताई जाती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment