1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर श्याम बेनेगल और अनुराग कश्यप सहित 49 हस्तियों ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर श्याम बेनेगल और अनुराग कश्यप सहित 49 हस्तियों ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

फिल्म जगत और सामाजिक कार्यकर्ताओं के एक समूह ने प्रधानमंत्री मोदी को खत लिख कर मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर सवाल खड़े किए हैं

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 24, 2019 13:06 IST
49 celebrities including Shyam Benegal and Anurag Kashyap writes to PM Modi on Mob Lynching - India TV
49 celebrities including Shyam Benegal and Anurag Kashyap writes to PM Modi on Mob Lynching 

नई दिल्ली। फिल्म जगत और सामाजिक कार्यकर्ताओं के एक समूह ने प्रधानमंत्री मोदी को खत लिख कर मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर सवाल खड़े किए हैं। खत में लिखा गया है, की जिस तरह से हाल के दिनों में धार्मिक आधार पर ऐसी घटनाएं बढ़ी है उस पर क्या किया गया? पत्र में कहा गया है कि भगवान राम का नाम लेकर देश के अलग अलग हिस्सों मे रहने वाले एक समुदाय विशेष के लोगो को डराया जा रहा है। 

पत्र लिखने वाले 49 लोगों के समूह में फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल, अनुराग कश्यप सहित कई फिल्म हस्तियों के नाम हैं। इनके अलावा इतिहासकार रामचंद्र गूहा का नाम भी लिस्ट में शामिल है। 

पत्र में एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा गया है कि एक जनवरी 2009 से लेकर 29 अक्तूबर 2018 तक धार्मिक आधार पर किए गए अपराध के 254 मामले सामने आए जिनमें 91 लोगों की मौत हुई और 579 घायल हुए। पत्र में कहा गया है कि इन मामलों में मुसलमानों के खिलाफ हुई हिंसा 62 प्रतिशत और क्रिश्चियन समुदाय के खिलाफ 14 प्रतिशत मामले देखे गए। 

पत्र में 'जय श्रीराम' के नारे को उकसाने वाला बताया गया और कहा गया है कि इस नारे का इस्तेमाल लिंचिंग के लिए किया जा रहा है, राम का नाम देश के बहुसंख्यक समुदाय के लिए पवित्र है, देश के सर्वोच्च कार्यकारी होने के नाते प्रधानमंत्री राम के नाम के इस तरह के इस्तेमाल पर रोक लगाएं। 

प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र की पूरी कॉपी पढ़ने और पत्र लिखने वाली हस्तियों के नाम जानने के लिए यहां क्लिक करें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment