1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली में केंद्र सरकार के अस्पतालों में स्वाइन फ्लू से 47 लोगों की मौत

दिल्ली में केंद्र सरकार के अस्पतालों में इस साल स्वाइन फ्लू से 47 लोगों की मौत

राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र सरकार के चार अस्पतालों में इस साल अभी तक स्वाइन फ्लू से 47 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 22 लोग दिल्ली के थे।

Bhasha Bhasha
Updated on: August 22, 2017 23:10 IST
swine flu- India TV
swine flu

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र सरकार के चार अस्पतालों में इस साल अभी तक स्वाइन फ्लू से 47 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 22 लोग दिल्ली के थे। हालांकि ये आंकड़े राजधानी में केंद्र सरकार के चारों अस्पतालों समेत सभी अस्पतालों से इकट्ठे किये गये दिल्ली सरकार के आंकड़ों से इत्तेफाक नहीं रखते जिनके अनुसार एच1एन1 वायरस से शहर में अभी तक 5 लोगों की मौत हुई है जिनमें से दो दिल्ली के हैं।

राम मनोहर लोहिया (आरएमएल), एम्स, सफदरजंग अस्पतालों से इस साल अब तक स्वाइन फ्लू के क्ररुमश: 95, 45 और 27 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से 45 लोगों की मौत हो गयी।

एक वरिष्ठ डॉक्टर के मुताबिक एक जुलाई से 16 अगस्त तक केंद्र सरकार के लेडी हार्डिंग अस्पताल में स्वाइन फ्लू के 30 मामलों की पुष्टि हुई है और दो मरीजों की मृत्यु हो गयी। आरएमएल अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार एच1एन1 वायरस से यहां जिन 22 लोगों की मौत हो गयी उनमें से 13 दिल्ली के थे वहीं सात उार प्रदेश से और दो हरियाणा के थे।

एक अधिकारी ने बताया कि आरएमएल अस्पताल में कुल 195 रोगियों को भर्ती कराया गया जिनमें स्वाइन फ्लू के लक्षण थे। इनमें से 95 को वायरस का संक्रमण होने की पुष्टि हुई। एम्स अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा कि एम्स में स्वाइन फ्लू के 45 मामले दर्ज किये गये जिनमें 12 लोगों की मौत हो गयी। मृतकों में चार दिल्ली के थे।

सफदरजंग अस्पताल में 27 रोगी स्वाइन फ्लू के आये और 11 लोगों की इस बीमारी से मृत्यु हो गयी। मृतकों में पांच दिल्ली के थे। हालांकि दिल्ली सरकार के ताजा आंकड़ों के अनुसार इस साल स्वाइन फ्लू से मौत के मामलों की संख्या पांच है जिनमें दो दिल्ली के हैं।

जब दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी से पूछा गया कि दिल्ली में केंद्र सरकार के अस्पतालों में स्वाइन फ्लू से मौत के कई मामले सामने आये हैं तो उन्होंने कहा, हमें अस्पतालों से ये आंकड़े नहीं मिले हैं। जैसे ही वे डाटा भेजेंगे, हम अपनी सूची संशोधित करेंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment