1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. देश के 5 राज्यों में कहर बनकर टूटी बारिश, कम से कम 465 लोगों की मौत

देश के 5 राज्यों में कहर बनकर टूटी बारिश, कम से कम 537 लोगों की मौत

एनईआरसी के अनुसार असम में 10.17 लाख लोग बारिश एवं बाढ़ से त्रस्त हैं, जिनमें से 2.17 लाख लोग राहत शिविरों में शरण लिये हुए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 28, 2018 23:57 IST
- India TV
देश भर में हो रही भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

लखनऊ: इस बार मानसून आने के बाद से जारी बारिश से पांच राज्यों में आई बाढ़ और वर्षा जनित घटनाओं में अब तक कम से कम 537 लोगों की मौत हो चुकी है। गृह मंत्रालय के नेशनल इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर (एनईआरसी) के अनुसार बाढ़ एवं बारिश के चलते महाराष्ट्र में 139, केरल में 126, पश्चिम बंगाल में 116, गुजरात में 52 और असम में 34 लोगों की मौत हुई है। अतिवृष्टि और बारिश से महाराष्ट्र के 26, पश्चिम बंगाल में 22, असम में 21, केरल में 14 और गुजरात में 10 जिले प्रभावित हैं। उत्तर प्रदेश का भी बड़ा हिस्सा बाढ़ एवं बारिश से प्रभावित है। एनईआरसी के अनुसार असम में 10.17 लाख लोग बारिश एवं बाढ़ से त्रस्त हैं, जिनमें से 2.17 लाख लोग राहत शिविरों में शरण लिये हुए हैं।

NDRF की टीम लगी है बचाव कार्य में

 एनईआरसी के अनुसार राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 12 टीम असम में राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हुई है।  एनडीआरएफ की एक टीम में 45 कर्मी होते हैं। पश्चिम बंगाल में बारिश एवं बाढ़ से कुल 1.61 लाख लोग प्रभावित हैं। राज्य में एनडीआरएफ की आठ टीम तैनात की गयी हैं। गुजरात में बाढ़ एवं बारिश से प्रभावित 15,912 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। राज्य में एनडीआरएफ की 11 टीम राहत एवं बचाव कार्य में जुटी है। केरल में 1.43 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। भारी बारिश के कारण राज्य में 125 लोगों की मौत हुई है, जबकि नौ लोग लापता हैं। दक्षिणी राज्य में राहत एवं बचाव कार्य के लिये एनडीआरएफ की चार टीम तैनात की गयी है, जबकि तीन टीमों को महाराष्ट्र में तैयार रखा गया है। भारी बारिश की वजह से महाराष्ट्र में कुल 117 लोग घायल हुए हैं।उत्तर प्रदेश में बारिश जनित घटनाओं में 70 लोगों की मौत हुई है जबकि 68 लोग घायल हुए हैं। उत्तर प्रदेश में एनडीआरएफ की सात टीम तैनात की गयी है। 

Lok Sabha Elections Results 2019 Live Updates: लोकसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी ताजा खबरों, चुनाव परिणाम और हर अपडेट के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 542 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv