1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मोदी सरकार: 36 मंत्रियों ने दूसरे कार्यकाल के लिए जबकि 20 नेताओं ने पहली बार कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली

मोदी सरकार: 36 मंत्रियों ने दूसरे कार्यकाल के लिए जबकि 20 नेताओं ने पहली बार कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली

राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण और प्रकाश जावड़ेकर उन 36 मंत्रियों में शामिल हैं जिन्होंने बृहस्पतिवार को दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली। इसके अलावा 20 सांसदों ने पहली बार कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

Bhasha Bhasha
Published on: May 30, 2019 23:45 IST
36 minister has take oath for second term while 20...- India TV
Image Source : PTI 36 minister has take oath for second term while 20 leaders are first timer

नई दिल्ली: राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण और प्रकाश जावड़ेकर उन 36 मंत्रियों में शामिल हैं जिन्होंने बृहस्पतिवार को दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली। इसके अलावा 20 सांसदों ने पहली बार कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। मोदी सरकार में 24 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली, नौ ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 अन्य ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। पिछली नरेन्द्र मोदी सरकार में गृह मंत्री रहे राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री के बाद शपथ ली।

राम विलास पासवान, डी वी सदानंद गौड़ा, नरेन्द्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल, थावरचंद गहलोत, हर्षवर्धन, पीयूष गोयल, धर्मेन्द्र प्रधान और मुख्तार अब्बास नकवी उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें दूसरी बार मौका मिला है। गिरिराज सिंह, राजकुमार सिंह, हरदीप सिंह पुरी, अश्विनी कुमार चौबे, साध्वी निरंजन ज्योति, गजेन्द्र सिंह शेखावत, संतोष कुमार गंगवार, श्रीपद येसो नायक, जितेन्द्र सिंह, किरेन रिजिजू, मनसुख मंडाविया, अर्जुन राम मेघवाल, कृष्णपाल गुर्जर, संजीव कुमार बालियान, पुरुषोत्तम रुपाला, रामदास अठावले और बाबुल सुप्रियो को नई मंत्रिपरिषद में बरकरार रखा गया है।

हरदीप पुरी को मोदी के मंत्रिपरिषद में लोकसभा चुनाव में उनकी हार के बावजूद शामिल किया गया है। पिछली मोदी सरकार में मानव संसाधन विकास, पर्यावरण, सूचना एवं प्रसारण मंत्री और संसदीय मामलों का प्रभार संभालने वाले प्रकाश जावड़ेकर ने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली। 

अमित शाह को मंत्रिमंडल में शामिल किये जाने को भाजपा की प्रमुख रणनीति के रूप में देखा जा रहा है। मोदी के करीबी माने जाने वाले पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को मंत्रिमंडल में शामिल किये जाने को चौंकाने वाला कदम माना जा रहा है।

लोकसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत के बाद अपनी मंत्रिपरिषद के साथ शपथ लेने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि मंत्रियों की नई टीम ‘‘युवा ऊर्जा एवं प्रशासनिक अनुभव’’ का मेल है और हम साथ मिलकर भारत की प्रगति के लिये काम करेंगे । शपथ लेने के बाद मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ आज शपथ लेने वाले सभी को बधाई । यह टीम ऊर्जा से भरे युवाओं और प्रशासनिक अनुभव रखने वालों का मिश्रण है। ’’ 

उन्होंने कहा कि इसमें ऐसे लोग हैं जो सांसद के रूप में उभर कर आए हैं और ऐसे भी हैं जिनका पहले शानदार पेशेवर कैरियर रहा है। मोदी ने कहा, ‘‘ हम साथ मिलकर भारत की प्रगति के लिये काम करेंगे।’’

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban