1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 34 फीसदी मुस्लिम बच्चे प्री स्कूल नहीं जा पाते: यूनिसेफ

34 फीसदी मुस्लिम बच्चे प्री स्कूल नहीं जा पाते: यूनिसेफ

नई दिल्ली: भारत में तीन साल से छह साल की उम्र के कुल 7.4 करोड़ बच्चों में से करीब दो करोड़ बच्चे औपचारिक पढ़ाई शुरू करने से पहले प्री स्कूल नहीं जा पाते और इनमें

Bhasha [Updated:28 Jun 2016, 9:47 PM IST]
school- India TV
school

नई दिल्ली: भारत में तीन साल से छह साल की उम्र के कुल 7.4 करोड़ बच्चों में से करीब दो करोड़ बच्चे औपचारिक पढ़ाई शुरू करने से पहले प्री स्कूल नहीं जा पाते और इनमें से ज्यादातर बच्चे निर्धन एवं समाज के कमजोर वर्गों के हैं।

यूनिसेफ की आज जारी स्टेट ऑफ द वल्र्ड चिल्ड्रेन रिपोर्ट 2016 में कहा गया है कि मुस्लिम परिवारों के करीब 34 फीसदी, हिंदू परिवारों के 25.9 फीसदी और ईसाई परिवारों के 25.6 फीसदी बच्चों ने स्कूल में दी जाने वाली औपचारिक शिक्षा शुरू होने से पहले प्री स्कूल में दी जाने वाली प्रारंभिक शिक्षा हासिल नहीं की।

भारत में यूनिसेफ के प्रतिनिधि लुई जॉर्जेस आर्सेनॉल्ट ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा स्कूल शुरू होने से पहले प्री स्कूल की औपचारिक शिक्षा से वंचित रहने का बच्चे की सीखने की क्षमता पर दूरगामी असर पड़ता है। जब बच्चे स्कूल शुरू होने से पहले की औपचारिक शिक्षा के बिना ही प्राथमिक स्कूल में जाते हैं तो उनके बीच में ही पढ़ाई छोड़ने की आशंका होती है और वह अपनी क्षमता के अनुरूप नहीं बन पाते।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा वर्ष 2014 में किए गए नेशनल सर्वे फॉर एस्टिमेशन ऑफ आउट ऑफ स्कूल चिल्ड्रेन के अनुसार, 60 फीसदी से अधिक बच्चों ने तीसरी कक्षा पूरी करने से पहले ही पढ़ाई छोड़ दी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: 34 फीसदी मुस्लिम बच्चे प्री स्कूल नहीं जा पाते: यूनिसेफ
Write a comment