1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. छत्तीसगढ़: भेदभाव, खोखली विचारधारा से तंग आकर 19 माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण

छत्तीसगढ़: भेदभाव, खोखली विचारधारा से तंग आकर 19 माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में 8 महिला माओवादियों समेत 19 माओवादियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:03 Nov 2018, 8:27 AM IST]
Representational Image | PTI- India TV
Representational Image | PTI

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में 8 महिला माओवादियों समेत 19 माओवादियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, माओवादियों ने यह कदम खोखली माओवादी विचारधारा, शोषण और अत्याचार से तंग आकर उठाया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के तोंगपाल थाना में पुलिस और CRPF के अधिकारियों के सामने 19 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया। आत्मसमर्पण करने वाले सभी माओवादी कटेकल्याण एरिया कमेटी से संबंध रखते थे। अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली जनमिलिशिया, चेतना नाट्य मंच और क्रांतिकारी आदिवासी महिला संघ के सदस्य हैं। 

उन्होंने बताया कि ये नक्सली सदस्य क्षेत्र में माओवादी पोस्टर, बैनर लगाने और सड़क काटने जैसे अपराधों में शामिल थे। अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले माओवादियों ने पुलिस से कहा कि उन्होंने खोखली माओवादी विचारधारा, शोषण, अत्याचार और भेदभाव से तंग आकर मुख्यधारा में शामिल होने का फैसला किया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को छत्तीसगढ़ शासन की राहत और पुनर्वास योजना के तहत नियमानुसार सहायता प्रदान की जाएगी। 

आपको बता दें कि मंगलवार को सूबे के दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों के एक हमले में दो जवान शहीद हो गए थे तथा एक मीडियाकर्मी की मौत हो गई थी। वहीं, शुक्रवार को नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया जिससे सीमा सुरक्षा बल के 2 जवान घायल हो गए थे। आपको बता दें कि राज्य में हो रहे विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा करने के साथ ही नक्सलियों ने अपनी गतिविधियां भी तेज कर दी हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: 19 Naxals surrender in Sukma of Chhattisgarh
Write a comment