1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दरभंगा स्टेशन पर 105 वर्ष पुराना ऐतिहासिक इंजन लगाया गया

दरभंगा स्टेशन पर 105 वर्ष पुराना ऐतिहासिक इंजन लगाया गया

छोटी लाइन पर चलने वाला इंजन लोहाट शुगर मिल पर जीर्ण-शीर्ण स्थिति में पड़ा हुआ था। इसका स्वामित्व बिहार गन्ना उद्योग विभाग के पास था। 253 नंबर वाले इस इंजन को कल रात स्टेशन परिसर में लाया गया...

Bhasha Bhasha
Published on: July 08, 2018 18:49 IST
England-made 105-Year old steam rail engine that was...- India TV
England-made 105-Year old steam rail engine that was installed in front of Darbhanga Railway Station, in Darbhanga

दरभंगा: इंग्लैंड में 1913 में निर्मित रेल इंजन को आज दरभंगा रेलवे स्टेशन के सामने लगाया गया और जल्द ही उसका नवीनीकरण किया जाएगा। ऐसा माना जाता है कि एक चीनी मिल में माल ढुलाई के काम के लिए सर्वप्रथम इस भाप इंजन को लाया गया था।

छोटी लाइन पर चलने वाला इंजन लोहाट शुगर मिल पर जीर्ण-शीर्ण स्थिति में पड़ा हुआ था। इसका स्वामित्व बिहार गन्ना उद्योग विभाग के पास था। 253 नंबर वाले इस इंजन को कल रात स्टेशन परिसर में लाया गया।

समस्तीपुर खण्ड के डीआरएम आर के जैन ने बताया, “यह इंग्लैंड में निर्मित भाप इंजन है जो एक चीनी मिल पर बहुत जीर्ण स्थिति में पड़ा हुआ था। कुछ विरासत कार्यकर्ताओं के अभियान के बाद हमने बिहार सरकार से इंजन को यहां लाने का आग्रह किया था, जिसने हमें इस बात की इजाजत दे दी। राज्य मंत्रिमंडल ने इस साल मार्च में इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दी थी।”

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019