Good News
  1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. गुड न्यूज़
  5. फर्राटेदार अंग्रेजी में बोलेंगे सरकारी स्‍कूलों के छात्र, दिल्‍ली सरकार और ब्रिटिश काउंसिल के बीच करार

फर्राटेदार अंग्रेजी में बोलेंगे सरकारी स्‍कूलों के छात्र, दिल्‍ली सरकार और ब्रिटिश काउंसिल के बीच करार

दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों के छात्र जल्‍द ही किसी कॉन्‍वेंट स्‍कूल के छात्रों की तरह फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते नज़र आएंगे।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:17 Oct 2018, 10:02 AM IST]
Scool - India TV
Scool 

नई दिल्ली। दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों के छात्र जल्‍द ही किसी कॉन्‍वेंट स्‍कूल के छात्रों की तरह फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते नज़र आएंगे। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छात्रों और अध्यापकों को अंग्रेजी बोलने में कुशल बनाने के लिए आप सरकार ने ब्रिटिश काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ एक अहम साझेदारी की। साझेदारी के तहत ब्रिटिश काउंसिल के प्रशिक्षक दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों और शिक्षकों को फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना सिखाएंगे।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा "आप की सरकार बच्चों की शिक्षा पर विशेष जोर दे रही है, क्योंकि वे ही देश के भविष्य हैं। ब्रिटिश काउंसिल के साथ इस साझेदारी का मकसद युवाओं का कौशल विकास करना है। साथ ही कला व संस्कृति के क्षेत्र में भी आपसी सहयोग बढ़ाना है।"

इस मौके पर ब्रिटिश काउंसिल ऑफ इंडिया के निदेशक-ओबीई एलन गेमेल ने कहा कि दिल्ली सरकार और मैकमिलन एजुकेशन 12,000 युवाओं को अंग्रेजी भाषा के टूल्स यानी उपकरण प्रदान करेगी, जिससे उन्हें अपनी भाषिक क्षमता बढ़ाने और अपना भविष्य संवारने में मदद मिलेगी। इस मौके पर ब्रिटिश काउंसिल (ग्लोबल) के चेयरमैन क्रिस्टोफर रोड्रिग्स ने शिक्षा का बजट दोगुना करने के लिए दिल्ली सरकार की तारीफ की।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Good News News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Delhi government, British Council sign MoU for spoken English in Govt Schools | फर्राटेदार अंग्रेजी में बोलेंगे सरकारी स्‍कूलों के छात्र, दिल्‍ली सरकार और ब्रिटिश काउंसिल के बीच करार
Write a comment