Good News
  1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. गुड न्यूज़
  5. गगनयान: अंतरिक्ष में 3 लोगों को 7 दिन के लिए भेजा जाएगा, मंत्रिमंडल ने परियोजना को मंजूरी दी

गगनयान: अंतरिक्ष में 3 लोगों को 7 दिन के लिए भेजा जाएगा, मंत्रिमंडल ने परियोजना को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में गगनयान परियोजना की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना को 2022 तक अमल में लाया जाएगा

Edited by: Bhasha [Updated:28 Dec 2018, 4:39 PM IST]
Cabinet approves indigenous human spaceflight programme Gaganyaan - India TV
Cabinet approves indigenous human spaceflight programme Gaganyaan 

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को गगनयान परियोजना को मंजूरी दे दी जिसके तहत तीन सदस्यीय दल को कम से कम सात दिनों के लिये अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह जानकारी दी। उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस परियोजना पर 10 हजार करोड़ की लागत आएगी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में गगनयान परियोजना की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना को 2022 तक अमल में लाया जाएगा। इस महत्वाकांक्षी परियोजना में मदद के लिये भारत ने पहले ही रूस और फ्रांस के साथ समझौते किये हैं। 

अगले साल इसरो का 22 से ज्यादा मिशनों का लक्ष्य

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 2019 के लिए 22 से ज्यादा मिशनों का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। सिंह ने बताया कि इसरो ने अगले तीन साल में 50 से अधिक मिशनों के लक्ष्य की अपनी रूप-रेखा प्रकट की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अंतरिक्ष गतिविधियों के लिए बजट में वृद्धि की है। 

सिंह ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान कार्यक्रम में पिछले कुछ वर्षों के दौरान अत्यधिक सफल और वाणिज्यिक मिशनों के कारण अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि इसरो के पास बड़ी संख्या में स्वीकृत मिशन हैं जो उद्योग के लिए भी एक बड़ा अवसर दर्शाते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Good News News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: गगनयान: अंतरिक्ष में 3 लोगों को 7 दिन के लिए भेजा जाएगा, मंत्रिमंडल ने परियोजना को मंजूरी दी
Write a comment
the-accidental-pm-300x100