Good News
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. गुड न्यूज़
  5. शादियों में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगी रोक, सरकारी विभागों और शिक्षण संस्थानों में भी इस्तेमाल पर प्रतिबंध

शादियों में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगी रोक, सरकारी विभागों और शिक्षण संस्थानों में भी इस्तेमाल पर प्रतिबंध

यह आदेश पिछले हफ्ते 7 सितंबर को जारी कर दिया गया था

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar
Published on: September 14, 2018 16:46 IST
Bengaluru moves towards plastic free weddings- India TV
Bengaluru moves towards plastic free weddings

नई दिल्ली। प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने की ओर कदम बढ़ाते हुए कर्नाटक में बड़ा कदम उठाया गया है। कर्नाटक के बैंगलुरू की महानगर पालिका ने अपने क्षेत्र के लिए आदेश जारी करते हुए शादियों में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। यह आदेश पिछले हफ्ते 7 सितंबर को जारी कर दिया गया था।

इस आदेश के जारी होने से एक दिन पहले ही कर्नाटक सरकार ने भी सभी सरकारी विभाग, निगम, बोर्ड और शिक्षण संस्थानों में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने का आदेश जारी किया था। कर्नाटक सरकार की तरफ से इससे पहले भी 2016 में प्लास्टिक बैग, बैनर, फ्लैक्स, झंडे, प्लेट, कप, चम्मच, स्ट्रॉ, कैरी बैग, और प्लास्टिक शीट्स पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था।

पिछले हफ्ते शादियों में प्लास्टिक के इस्तेमाल को लेकर जो आदेश जारी हुआ है उसे लागू करने को लेकर बैंगलुरू महानगर पालिका ने शादियां करवाने वाले बैंक्वेट हॉल और मंडपों को निर्देश जारी किया है और आदेश को सख्ति से लागू करने को कहा है। आदेश को लागू करने के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रबंध का भी निर्देश है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: शादियों में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगी रोक, सरकारी विभागों और शिक्षण संस्थानों में भी इस्तेमाल पर प्रतिबंध
Write a comment
ipl-2019