1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. बिज़नेस
  5. आखिरकार यूजर्स को मिला वॉट्सऐप कॉलिंग फीचर

आखिरकार यूजर्स को मिला वॉट्सऐप कॉलिंग फीचर

वॉट्सऐप यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। जिस कॉलिंग फीचर का सबको बड़ी बेसब्री से इंतज़ार था, वह अब वाकई मिल रहा है। वॉट्सऐप का एक अपडेटेड वर्शन रिलीज़ हो गया है, जिसे इन्स्टॉल कर

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: March 24, 2015 14:06 IST
- India TV

वॉट्सऐप यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। जिस कॉलिंग फीचर का सबको बड़ी बेसब्री से इंतज़ार था, वह अब वाकई मिल रहा है। वॉट्सऐप का एक अपडेटेड वर्शन रिलीज़ हो गया है, जिसे इन्स्टॉल कर आप वॉट्सऐप कॉलिंग शुरू कर सकते हैं।

गौरतलब है कि वॉट्सऐप की वेबसाइट या ब्लॉग पर यह वर्शन उपलब्ध नहीं है। इससे पहले भी वॉट्सऐप ने थोड़े-थोड़े वक्त के लिए यह अपडेट रिलीज़ किया था, लेकिन इस बार कोई भी यूजर इस फीचर को ऐड कर सकता है।

कॉलिंग फीचर ऐक्टिवेट कैसे करें:

1. कॉलिंग फीचर ऐक्टिवेट करने के लिए लेटेस्ट वर्शन को आप यहां क्लिक कर (http://nbt.in/whatsappcall) डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए अपनी सिक्यॉरिटी सेटिंग्स में जाएं और Unknown Sources से ऐप डाउनलोड करने की सेटिंग को चुनें।

2. उसके बाद यह ऐप इन्स्टॉल कर लें। आपका पुराना वर्शन अपडेट हो जाएगा।
3. अब आपके जिस दोस्त के पास वॉट्सऐप कॉलिंग फीचर ऐक्टिवेटेड है, वह आपको वॉट्सऐप से कॉल करेगा और आप कॉल अक्सेप्ट कर लेंगे तो आपके पास भी यह फीचर आ जाएगा। कॉल आने पर बाईं तरफ के हरे बटन को स्लाइड करके दाईं तरफ के लाल बटन तक ले जाकर कॉल रिसीव करें।
4. कॉल खत्म होने के बाद यह फीचर खुद-ब-खुद ऐड हो जाएगा जिसके बाद ये दो नई चीज़ें आपको वॉट्सऐप में देखने को मिलेंगी। अगर कॉल काटने के बाद आपकी स्क्रीन पर ये फीचर न दिखें तो दो-तीन बार ऐप को री-स्टार्ट करें। फिर भी न आए तो अपना फोन री-स्टार्ट करें। फीचर्स दिखने लगेंगे।

इसकी टेस्टिंग करते वक्त हमने पाया कि यह फीचर ऐक्टिवेट हो जाने के बाद किसी भी वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट को कॉल किया जा सकता है। लेकिन जिनके पास इस ऐप्लिकेशन का 2.11.561 वर्शन है, उन्हीं के पास यह फीचर ऐक्टिवेट होगा। बाकी सब को सिर्फ कॉल्स जा सकती हैं। जिनका वर्शन अपग्रेडेड नहीं है उनके पास ऐसा मेसेज आएगा।

आपको बता दें कि इसे इस्तेमाल करते समय हमें कोई दिक्कत नहीं आई। लेकिन चूंकि यह थर्ड पार्टी सोर्स का ऐप है तो इसकी कोई गारंटी नहीं है।

इस बड़े फीचर के अलावा वॉट्सऐप ने एक छोटा-सा फीचर और ऐड किया है। इसमें वह कॉन्टैक्ट लिस्ट में कुछ ऐसे कॉन्टैक्ट्स सजेस्ट कर रहा है जिन्हें आप वॉट्सऐप जॉइन करने के लिए इनवाइट कर सकते हैं।

 

 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: आखिरकार यूजर्स को मिला वॉट्सऐप कॉलिंग फीचर युस करने का मौका!
Write a comment
ipl-2019