1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. बिज़नेस
  5. देश की इकोनॉमी ने पकड़ी स्पीड, दूसरी तिमाही में GDP ग्रोथ रेट 6.3%

देश की इकोनॉमी ने पकड़ी स्पीड, दूसरी तिमाही में GDP ग्रोथ रेट 6.3%

वित्‍त वर्ष 2017-18 की दूसरी तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर सुधरकर 6.3 प्रतिशत रही है, जो कि पहली तिमाही में तीन साल के निचले स्‍तर पर थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 30, 2017 19:05 IST
GDP rate- India TV
GDP rate

नई दिल्ली। भारत की जीडीपी वृद्धि दर में तेजी से सुधार हो रहा है, जो नरेंद्र मोदी सरकार को गुजरात विधान सभा चुनावों में फायदा पहुंचा सकती है। वित्‍त वर्ष 2017-18 की दूसरी तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर सुधरकर 6.3 प्रतिशत रही है, जो कि पहली तिमाही में तीन साल के निचले स्‍तर पर थी। त्‍योहारी सीजन के मद्देनजर आर्थिक गतिविधियां तेज होने और एक जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद इनवेंट्री बनाने के लए बढ़े उत्‍पादन से अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी लाने में मदद मिली है।

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत की जीडीपी वृद्धि चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में बढ़कर 6.3 प्रतिशत रही जो अप्रैल-जून तिमाही में 5.7 प्रतिशत और जनवरी-मार्च तिमाही में 6.1 प्रतिशत थी। हालांकि, जुलाई-सितंबर में विकास की रफ्तार पिछले साल की समान तिमाही के 7.3 प्रतिशत की तुलना में कम है।

उम्‍मीदों के विपरीत प्रदर्शन करने के बावजूद दूसरी तिमाही के जीडीपी वृद्धि दर चीन से पीछे है। भारत अभी भी चीन के बाद दुनिया की दूसरी सबसे तेजी से विकसित होती प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍था बना हुआ है। पिछले वित्‍त वर्ष की आखिरी तिमाही में भारत ने तेजी से विकसित होती प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍थाओं की लिस्‍ट में पहला स्‍थान चीन के हाथों गंवा दिया था, जब जीडीपी विकास दर घटकर 6.1 प्रतिशत रह गई थी।

आनेवाले तिमाही में भी जीडीपी बढ़ेगी: अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पिछले 5 तिमाही से जीडीपी में गिरावट देखी जा रही थी लेकिन अब बढ़ोत्तरी हो रही है। सरकार ने अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए नोटबंदी और जीएसटी लागू किया। नोटबंदी और जीएसटी की वजह से धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि मौजूदा वित्तीय वर्ष के अगले दो क्वार्टर में भी बढ़ोत्तरी होगी। वित्त मंत्री ने कहा कि शुरुआती विश्लेषण से यह ज्ञात हुआ है कि मैन्यूफैक्चरिंग में ग्रोथ की वजह से यह वृद्धि हुई है। निवेश में धीरे-धीरे बढ़ोत्तरी हो रही है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment