1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. जंगल बुक
  5. भारत की टॉप 10 प्राणी उद्यान देखिए

भारत की टॉप 10 प्राणी उद्यान देखिए

India TV Photo Desk [Updated: 17 Sep 2015, 8:53 PM IST]
  • भारत की टॉप 10 प्राणी उद्यान देखिए
    1/11

    भारत की टॉप 10 प्राणी उद्यान देखिए

  • इस पार्क का नाम जिम कॉर्बेट है। यह पार्क बहुत सुंदर है और यहां भारत के पराक्रमी और तेजस्वी बंगाल के टाइगर्स पाए जाते हैं।
    2/11

    इस पार्क का नाम जिम कॉर्बेट है। यह पार्क बहुत सुंदर है और यहां भारत के पराक्रमी और तेजस्वी बंगाल के टाइगर्स पाए जाते हैं।

  • इस पार्क का नाम काजीरंगा है। यह पार्क भी बाघों और अन्य वन्य जीवों की प्रजातियों पाई जाती है।
    3/11

    इस पार्क का नाम काजीरंगा है। यह पार्क भी बाघों और अन्य वन्य जीवों की प्रजातियों पाई जाती है।

  • बांदीपुर नेशनल पार्क दक्षिण भारत में सभी राष्ट्रीय उद्यानों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय है। यहां हाथी और कई अन्य लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए एक प्राकृतिक घर है।
    4/11

    बांदीपुर नेशनल पार्क दक्षिण भारत में सभी राष्ट्रीय उद्यानों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय है। यहां हाथी और कई अन्य लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए एक प्राकृतिक घर है।

  • बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान भारत में मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में स्थित है। इस उद्यान को साल1968 में राष्ट्रीय पार्क के रूप में घोषित किया गया।
    5/11

    बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान भारत में मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में स्थित है। इस उद्यान को साल1968 में राष्ट्रीय पार्क के रूप में घोषित किया गया।

  • कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में एक और मध्य प्रदेश के राष्ट्रीय उद्यानों की सूची में गंतव्य के बाद की मांग की है।
    6/11

    कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में एक और मध्य प्रदेश के राष्ट्रीय उद्यानों की सूची में गंतव्य के बाद की मांग की है।

  • गिर राष्ट्रीय उद्यान गुजरात में है। इस पार्क में एशियाई शेरों की अधिक संख्या में मात्रा पाई जाती है।
    7/11

    गिर राष्ट्रीय उद्यान गुजरात में है। इस पार्क में एशियाई शेरों की अधिक संख्या में मात्रा पाई जाती है।

  • केवलादेव घाना राष्ट्रीय उद्यान राजस्थान के भरतपुर जिले में स्थित है। यह पार्क पक्षी और अन्य प्राणि अध्ययन के लिए एक प्राथमिक केंद्र के रूप में कार्य करता है।
    8/11

    केवलादेव घाना राष्ट्रीय उद्यान राजस्थान के भरतपुर जिले में स्थित है। यह पार्क पक्षी और अन्य प्राणि अध्ययन के लिए एक प्राथमिक केंद्र के रूप में कार्य करता है।

  • पेरियार नेशनल पार्क, केरल के जंगलों के माध्यम से बह एक कृत्रिम झील है कि भारत ने दक्षिण भारत में और साथ ही में केवल राष्ट्रीय पार्क है। पश्चिमी घाट के सदाबहार पहाड़ियों पर स्थित इस वन्यजीव अभयारण्य भी भारत में टाइगर रिजर्व वन में से एक है।
    9/11

    पेरियार नेशनल पार्क, केरल के जंगलों के माध्यम से बह एक कृत्रिम झील है कि भारत ने दक्षिण भारत में और साथ ही में केवल राष्ट्रीय पार्क है। पश्चिमी घाट के सदाबहार पहाड़ियों पर स्थित इस वन्यजीव अभयारण्य भी भारत में टाइगर रिजर्व वन में से एक है।

  • यह पेंच नेशनल पार्क है। इस पार्क के बाघ की सबसे प्रमुख प्रजाति पाई जाती है।
    10/11

    यह पेंच नेशनल पार्क है। इस पार्क के बाघ की सबसे प्रमुख प्रजाति पाई जाती है।

  • राजसी बाघ इस राष्ट्रीय उद्यान के गौरव हैं। तेंदुआ, नीलगाय, जंगली सूअर, सांभर और हैना इस पार्क में पाए प्रमुख जानवरों में से कुछ हैं। टाइगर सफारी रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान के दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं।
    11/11

    राजसी बाघ इस राष्ट्रीय उद्यान के गौरव हैं। तेंदुआ, नीलगाय, जंगली सूअर, सांभर और हैना इस पार्क में पाए प्रमुख जानवरों में से कुछ हैं। टाइगर सफारी रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान के दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं।

Next Photo Gallery

ये है दुनिया की अलग-अलग प्रकार की छिपकलियां

Next Photo Gallery