india-vs-west-indies-2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. स्पोर्ट्स
  5. ICC Champions Trophy, England vs Bangladesh: तमीम इक़बाल ने शतक के साथ बनाए 4 रिकॉर्ड्स

ICC Champions Trophy, England vs Bangladesh: तमीम इक़बाल ने शतक के साथ बनाए 4 रिकॉर्ड्स

India TV Photo Desk [Published on: 02 Jun 2017, 4:28 PM IST]
  • चैम्पियंस ट्रॉफी में गुरुवार को ओवल में उद्घाटन मैच में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ बांग्लादेश के तमीम इक़बाल ने शतकीय पारी खेलते हुए एक साथ चार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। यह तमीम की शानदार पारी ही थी जिसकी बदौलत टॉस हारने के बाद बांग्लादेश ने इंग्लैंड जैसी मज़बूत टीम के सामने 50 ओवरो में 306 रनों का लक्ष्य रख दिया। ये बात अलग है कि इंग्लैंड ने ये लक्ष्य दो विकेट खोकर हासिल कर लिया लेकिन तमीम की बल्लेबाज़ी ने सबके दिल ज़रुर जीत लिए।
    1/5

    चैम्पियंस ट्रॉफी में गुरुवार को ओवल में उद्घाटन मैच में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ बांग्लादेश के तमीम इक़बाल ने शतकीय पारी खेलते हुए एक साथ चार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। यह तमीम की शानदार पारी ही थी जिसकी बदौलत टॉस हारने के बाद बांग्लादेश ने इंग्लैंड जैसी मज़बूत टीम के सामने 50 ओवरो में 306 रनों का लक्ष्य रख दिया। ये बात अलग है कि इंग्लैंड ने ये लक्ष्य दो विकेट खोकर हासिल कर लिया लेकिन तमीम की बल्लेबाज़ी ने सबके दिल ज़रुर जीत लिए।

  • पहला रिकॉर्ड: बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज़ तमीम इक़बाल गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ 128 रनों की पारी खेलकर चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 में पहला शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। तमीम इक़बाल ने पारी के 39वें ओवर में करियर का नौवां वनडे शतक पूरा किया। उन्‍होंने 142 गेंदों का सामना करके 11 चौके और एक छक्‍का लगाया।
    2/5

    पहला रिकॉर्ड: बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज़ तमीम इक़बाल गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ 128 रनों की पारी खेलकर चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 में पहला शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। तमीम इक़बाल ने पारी के 39वें ओवर में करियर का नौवां वनडे शतक पूरा किया। उन्‍होंने 142 गेंदों का सामना करके 11 चौके और एक छक्‍का लगाया।

  • दूसरा रिकॉर्ड: तमीम चैम्पियंस ट्रॉफी में बांग्लादेश की ओर से शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। यही नहीं तमीम ने चैम्पियंस ट्रॉफी में बांग्लादेश की ओर से सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। तमीम से पहले शहरयार नफीस ने 2006 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 123 रनों की शतकीय पारी खेली थी।
    3/5

    दूसरा रिकॉर्ड: तमीम चैम्पियंस ट्रॉफी में बांग्लादेश की ओर से शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। यही नहीं तमीम ने चैम्पियंस ट्रॉफी में बांग्लादेश की ओर से सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। तमीम से पहले शहरयार नफीस ने 2006 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 123 रनों की शतकीय पारी खेली थी।

  • तीसरा रिकॉर्ड: तमीम ने चैंपियंस ट्रॉफी की पहली पारी में शतक लगाने का भी एक नायाब रिकॉर्ड अपने नाम किया। हालांकि, ऐसा नहीं है कि उनसे पहले यह कारनामा किसी और बल्लेबाज ने नहीं किया है। लेकिन तमीम ने शतक लगाते हुए ए. कैंपबेल, सचिन तेंदुलकर, अविशका गुणावर्धने, सईद अनवर, मोहम्‍मद कैफ, उपुल थरंगा और शिखर धवन जैसे बल्‍लेबाजों के साथ अपना नाम जरूर जोड़ लिया।
    4/5

    तीसरा रिकॉर्ड: तमीम ने चैंपियंस ट्रॉफी की पहली पारी में शतक लगाने का भी एक नायाब रिकॉर्ड अपने नाम किया। हालांकि, ऐसा नहीं है कि उनसे पहले यह कारनामा किसी और बल्लेबाज ने नहीं किया है। लेकिन तमीम ने शतक लगाते हुए ए. कैंपबेल, सचिन तेंदुलकर, अविशका गुणावर्धने, सईद अनवर, मोहम्‍मद कैफ, उपुल थरंगा और शिखर धवन जैसे बल्‍लेबाजों के साथ अपना नाम जरूर जोड़ लिया।

  • चौथा रिकॉर्ड: तमीम ने मुशफिकुर रहीम (79) के साथ खेलते हुए एशिया के बाहर बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया। दोनों बल्लेबाजों ने 166 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को 261 के स्कोर तक पहुंचाया। दोनों ने 25.1 ओवरों में 6.59 के औसत से यह रन जोड़े। वनडे इतिहास में किसी भी विकेट के लिए बांग्लादेश के लिए यह पांचवीं सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले एशिया के बाहर बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड मुशफिकुर और महमदुल्लाह के नाम था। दोनों ने 2015 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे विकेट के लिए 141 रन जोड़े थे।
    5/5

    चौथा रिकॉर्ड: तमीम ने मुशफिकुर रहीम (79) के साथ खेलते हुए एशिया के बाहर बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया। दोनों बल्लेबाजों ने 166 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को 261 के स्कोर तक पहुंचाया। दोनों ने 25.1 ओवरों में 6.59 के औसत से यह रन जोड़े। वनडे इतिहास में किसी भी विकेट के लिए बांग्लादेश के लिए यह पांचवीं सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले एशिया के बाहर बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड मुशफिकुर और महमदुल्लाह के नाम था। दोनों ने 2015 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे विकेट के लिए 141 रन जोड़े थे।

Next Photo Gallery