1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. मस्ट वाच
  5. 28 जुलाई: तस्वीरों में देखें देश-दुनिया की सभी बड़ी खबरें

28 जुलाई: तस्वीरों में देखें देश-दुनिया की सभी बड़ी खबरें

India TV Photo Desk [Updated: 28 Jul 2018, 3:12 PM IST]
  • नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय टाइगर दिवस के मौके पर महिलाएं टाइगर की फोटो के साथ सेल्फी लेती हुई। दुनिया के 70 फीसदी बाघ भारत में पाए जाते है। वर्ष 2016 में जारी किए गए आकड़ों के अनुसार बाघों को बचाने की दिशा में उठाए गए कदमों से उनकी संख्या 2500 पहुंच गई थी।
    1/18

    नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय टाइगर दिवस के मौके पर महिलाएं टाइगर की फोटो के साथ सेल्फी लेती हुई। दुनिया के 70 फीसदी बाघ भारत में पाए जाते है। वर्ष 2016 में जारी किए गए आकड़ों के अनुसार बाघों को बचाने की दिशा में उठाए गए कदमों से उनकी संख्या 2500 पहुंच गई थी।

  • दक्षिण कोरिया के प्योंगटेक में ओसान एयर बेस पर कोरियाई युद्ध में शहीद हुए 55 अमेरिकी सेनिकों के अवशेषों को उनके त्याग के लिए सलाम करते अमेरिकी सेना के कर्नल सैम ली। कोरियाई युद्ध शीत युद्ध काल में लड़ा गया पहला महत्वपूर्ण युद्ध था। एक तरफ उत्तर कोरिया था जिसका समर्थन सोवियत संघ तथा साम्यवादी चीन कर रहे थे, दूसरी तरफ दक्षिण कोरिया था जिसकी रक्षा अमेरिका कर रहा था। युद्ध अन्त में बिना निर्णय ही समाप्त हुआ किन्तु जन क्षति तथा तनाव बहुत बढ़ गया था।
    2/18

    दक्षिण कोरिया के प्योंगटेक में ओसान एयर बेस पर कोरियाई युद्ध में शहीद हुए 55 अमेरिकी सेनिकों के अवशेषों को उनके त्याग के लिए सलाम करते अमेरिकी सेना के कर्नल सैम ली। कोरियाई युद्ध शीत युद्ध काल में लड़ा गया पहला महत्वपूर्ण युद्ध था। एक तरफ उत्तर कोरिया था जिसका समर्थन सोवियत संघ तथा साम्यवादी चीन कर रहे थे, दूसरी तरफ दक्षिण कोरिया था जिसकी रक्षा अमेरिका कर रहा था। युद्ध अन्त में बिना निर्णय ही समाप्त हुआ किन्तु जन क्षति तथा तनाव बहुत बढ़ गया था।

  • श्रीनगर के हुमहमा में शनिवार को एसटीसी बीएसएफ मुख्यालय में पासिंग आउट परेड के दौरान बीएसएफ कर्मी। सीमा सुरक्षा बल (बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स) भारत का एक प्रमुख अर्धसैनिक बल है और विश्व का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है। जिसका गठन 1 दिसम्बर 1965 में किया गया था। इसकी जिम्मेदारी बिना युद्ध की स्थिति में भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर निरंतर निगरानी रखना, भारत भूमि सीमा की रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय अपराध को रोकना है।
    3/18

    श्रीनगर के हुमहमा में शनिवार को एसटीसी बीएसएफ मुख्यालय में पासिंग आउट परेड के दौरान बीएसएफ कर्मी। सीमा सुरक्षा बल (बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स) भारत का एक प्रमुख अर्धसैनिक बल है और विश्व का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है। जिसका गठन 1 दिसम्बर 1965 में किया गया था। इसकी जिम्मेदारी बिना युद्ध की स्थिति में भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर निरंतर निगरानी रखना, भारत भूमि सीमा की रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय अपराध को रोकना है।

  • सीआरपीएफ कर्मी श्रीनगर के लाल चौक में एक खोज अभियान के दौरान इमारत की छत पर निगरानी करता हुआ। श्रीनगर में आतंकवादियों के हालिया हमलों के बाद सुरक्षा-व्यवस्था चाक-चौबंद है।
    4/18

    सीआरपीएफ कर्मी श्रीनगर के लाल चौक में एक खोज अभियान के दौरान इमारत की छत पर निगरानी करता हुआ। श्रीनगर में आतंकवादियों के हालिया हमलों के बाद सुरक्षा-व्यवस्था चाक-चौबंद है।

  • बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी इंडिया कॉचर वीक के दौरान अमित अग्रवाल की डिजाइनर ड्रेस पहन रैंप पर चलती हुई। इंडिया कॉचर वीक 2018, 25-29 जुलाई तक चलेगा। इंडिया कॉचर वीक देश के सभी फैशन इवेंट्स में ये सबसे बड़ा इवेंट है। जहां पर साल में ट्रेंड रहने वाले कपड़ों और गहनों को दिखाया जाता है।
    5/18

    बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी इंडिया कॉचर वीक के दौरान अमित अग्रवाल की डिजाइनर ड्रेस पहन रैंप पर चलती हुई। इंडिया कॉचर वीक 2018, 25-29 जुलाई तक चलेगा। इंडिया कॉचर वीक देश के सभी फैशन इवेंट्स में ये सबसे बड़ा इवेंट है। जहां पर साल में ट्रेंड रहने वाले कपड़ों और गहनों को दिखाया जाता है।

  • सरोजनी नगर मेट्रो स्टेशन का दृश्य। दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस-लाजपत नगर कॉरिडोर पर मेट्रो परिचालन के लिए तैयार है। मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने परिचालन के लिए मंजूरी दे दी है। अब सिर्फ उद्घाटन की तारीख की घोषणा बाकी है। उम्मीद लगाई जा रही है की अगस्त के पहले सप्ताह में परिचालन शुरू हो जाएगा।
    6/18

    सरोजनी नगर मेट्रो स्टेशन का दृश्य। दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस-लाजपत नगर कॉरिडोर पर मेट्रो परिचालन के लिए तैयार है। मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने परिचालन के लिए मंजूरी दे दी है। अब सिर्फ उद्घाटन की तारीख की घोषणा बाकी है। उम्मीद लगाई जा रही है की अगस्त के पहले सप्ताह में परिचालन शुरू हो जाएगा।

  • अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग में अबतक लगभग 500 घर जले चुके है। शुक्रवार रात तक आग 194 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैल गई। सोमवार को एक वाहन में मशीनी गड़बड़ी के कारण यह आग लगी थी।
    7/18

    अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग में अबतक लगभग 500 घर जले चुके है। शुक्रवार रात तक आग 194 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैल गई। सोमवार को एक वाहन में मशीनी गड़बड़ी के कारण यह आग लगी थी।

  • केरल में कॉलेज में पढ़ने वाली 21 वर्ष की एक छात्रा इन दिनों काफी चर्चा में है। मछली बेचकर पढ़ाई करनेवाली इस छात्रा की संघर्ष की कहानी पिछले दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। इस कहानी के कारण कुछ लोग जहां छात्रा हनान हामिद की तारीफ कर रहे हैं, वहीं कुछ लोग उनकी कहानी को फर्जी बताते हुए सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल कर रहे हैं। पर अब केरल सरकार इस छात्रा की मदद के लिए आगे आई है। इसे देख कहा जा सकता है कि अगर किसी काम को करने का जजबा है तो कई हाथ मिल जाते है मदद के लिए।
    8/18

    केरल में कॉलेज में पढ़ने वाली 21 वर्ष की एक छात्रा इन दिनों काफी चर्चा में है। मछली बेचकर पढ़ाई करनेवाली इस छात्रा की संघर्ष की कहानी पिछले दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। इस कहानी के कारण कुछ लोग जहां छात्रा हनान हामिद की तारीफ कर रहे हैं, वहीं कुछ लोग उनकी कहानी को फर्जी बताते हुए सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल कर रहे हैं। पर अब केरल सरकार इस छात्रा की मदद के लिए आगे आई है। इसे देख कहा जा सकता है कि अगर किसी काम को करने का जजबा है तो कई हाथ मिल जाते है मदद के लिए।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस आउटरीच फोरम को संबोधित करते हुए। प्रधानमंत्री 28 जुलाई को तीन अफ्रीकी देशों का महत्तपूर्ण दौरा पूर्ण कर भारत लौट चुके है।
    9/18

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस आउटरीच फोरम को संबोधित करते हुए। प्रधानमंत्री 28 जुलाई को तीन अफ्रीकी देशों का महत्तपूर्ण दौरा पूर्ण कर भारत लौट चुके है।

  • बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर नई दिल्ली में अपनी आगामी फिल्म 'फन्ने खान' के प्रचार के दौरान तस्वीर खिचवाते हुए। अगले महीने 3 अगस्त को यह फिल्म रिलीज होगी। यह फिल्म एक म्यूजिकल ड्रामा है जिसमें अनिल कपूर, राजकुमार राव और ऐश्वर्या राय बच्चन जैसे सितारें है। यह डच फिल्म 'एव्रीबडीज फेमस' की रीमेक है।
    10/18

    बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर नई दिल्ली में अपनी आगामी फिल्म 'फन्ने खान' के प्रचार के दौरान तस्वीर खिचवाते हुए। अगले महीने 3 अगस्त को यह फिल्म रिलीज होगी। यह फिल्म एक म्यूजिकल ड्रामा है जिसमें अनिल कपूर, राजकुमार राव और ऐश्वर्या राय बच्चन जैसे सितारें है। यह डच फिल्म 'एव्रीबडीज फेमस' की रीमेक है।

  • दिल्ली के डीडीयू मार्ग के पास तेज बारिश के कारण एक टूटे पेड़ के नीचे से जाते लोग।
    11/18

    दिल्ली के डीडीयू मार्ग के पास तेज बारिश के कारण एक टूटे पेड़ के नीचे से जाते लोग।

  • पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी ग्लेन मैकग्रा और ट्रॉय कोलेय चेन्नई में एमआरएफ पेस फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में क्रिकेट कोचिंग देने पहुंचे।
    12/18

    पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी ग्लेन मैकग्रा और ट्रॉय कोलेय चेन्नई में एमआरएफ पेस फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में क्रिकेट कोचिंग देने पहुंचे।

  • गुजरात के अहमदाबाद में दृष्टिहीन महिलाएं कन्या प्रकाश ग्रुह स्कूल में राखी तैयार करती हुई। स्कूल ने 26 अगस्त को रक्षा बंधन उत्सव मनाने के लिए 20,000 राखी तैयार करने और बेचने का लक्ष्य निर्धारित किया है। 
    13/18

    गुजरात के अहमदाबाद में दृष्टिहीन महिलाएं कन्या प्रकाश ग्रुह स्कूल में राखी तैयार करती हुई। स्कूल ने 26 अगस्त को रक्षा बंधन उत्सव मनाने के लिए 20,000 राखी तैयार करने और बेचने का लक्ष्य निर्धारित किया है। 

  • भारत रत्न सचिन तेंदुलकर गुरु पूर्णमा के शुभ दिन मुंबई में अपने गुरु द्रोणाचार्य रमाकांत आचरेकर का आशीर्वाद लेने पहुंचे। गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु की पूजा का विधान है। दरअसल, गुरु की पूजा इसलिए भी जरूरी है क्‍योंकि उसकी कृपा से व्‍यक्ति कुछ भी हासिल कर सकता है। गुरु की महिमा अपरंपार है। गुरु के बिना ज्ञान की प्राप्‍ति नहीं हो सकती। गुरु को भगवान का दर्जा दिया जाता है।
    14/18

    भारत रत्न सचिन तेंदुलकर गुरु पूर्णमा के शुभ दिन मुंबई में अपने गुरु द्रोणाचार्य रमाकांत आचरेकर का आशीर्वाद लेने पहुंचे। गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु की पूजा का विधान है। दरअसल, गुरु की पूजा इसलिए भी जरूरी है क्‍योंकि उसकी कृपा से व्‍यक्ति कुछ भी हासिल कर सकता है। गुरु की महिमा अपरंपार है। गुरु के बिना ज्ञान की प्राप्‍ति नहीं हो सकती। गुरु को भगवान का दर्जा दिया जाता है।

  • उत्तर प्रदेश के मथुरा में भारी बारिश के कारण पानी से लबालब भरी सड़क पर रिक्शा खींचने वाला यात्रियों को लेकर पानी से गुजरता हुआ।
    15/18

    उत्तर प्रदेश के मथुरा में भारी बारिश के कारण पानी से लबालब भरी सड़क पर रिक्शा खींचने वाला यात्रियों को लेकर पानी से गुजरता हुआ।

  • चार महीने का मानसून सीजन सामान्‍य तौर पर 1 जून से शुरू होता है और 30 सितंबर तक चलता है। दक्षिण पश्चिम मानसून ही देश को 70 फीसदी वर्षा जल मुहैया कराता है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल जून से सितंबर के दौरान औसतन 97 प्रतिशत बरासत होने का अनुमान है इसमें 5 प्रतिशत बारिश ऊपर, नीचे हो सकती है। बारिश अगर 96 प्रतिशत से लेकर 104 प्रतिशत हो तो मानसून सामान्य कहा जाता है।
    16/18

    चार महीने का मानसून सीजन सामान्‍य तौर पर 1 जून से शुरू होता है और 30 सितंबर तक चलता है। दक्षिण पश्चिम मानसून ही देश को 70 फीसदी वर्षा जल मुहैया कराता है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल जून से सितंबर के दौरान औसतन 97 प्रतिशत बरासत होने का अनुमान है इसमें 5 प्रतिशत बारिश ऊपर, नीचे हो सकती है। बारिश अगर 96 प्रतिशत से लेकर 104 प्रतिशत हो तो मानसून सामान्य कहा जाता है।

  • उत्तर प्रदेश के मेरठ में भारी बारिश के कारण पानी में डूबी सड़क को पार करते हुए राहगीर।
    17/18

    उत्तर प्रदेश के मेरठ में भारी बारिश के कारण पानी में डूबी सड़क को पार करते हुए राहगीर।

  • पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी एक समाचार सम्मेलन को संबोधित करते हुए। जरदारी ने चुनाव प्रक्रिया को खारिज करते हुए दावा किया कि आम चुनाव 2018 स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं था।
    18/18

    पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी एक समाचार सम्मेलन को संबोधित करते हुए। जरदारी ने चुनाव प्रक्रिया को खारिज करते हुए दावा किया कि आम चुनाव 2018 स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं था।

Next Photo Gallery

27 जुलाई: तस्वीरों में देखें देश-दुनिया की सभी बड़ी खबरें

Next Photo Gallery