1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. मस्ट वाच
  5. आज की बड़ी खबरें 30 जुलाई 2018: तस्वीरों में देखें देश-दुनिया की सभी बड़ी न्यूज

आज की बड़ी खबरें 30 जुलाई 2018: तस्वीरों में देखें देश-दुनिया की सभी बड़ी न्यूज

India TV Photo Desk [Updated: 30 Jul 2018, 3:11 PM IST]
  • रविवार को उत्तर प्रदेश में हाईस्कूल शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा से पहले इलाहाबाद रेलव स्टेशन पर पढ़ाई करती हुईं दो महिला उम्‍मीदवार।
    1/9

    रविवार को उत्तर प्रदेश में हाईस्कूल शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा से पहले इलाहाबाद रेलव स्टेशन पर पढ़ाई करती हुईं दो महिला उम्‍मीदवार।

  • देश के पूर्वोत्तर राज्य असम में सोमवार को नागरिकता की लिस्ट जारी कर की गई, जिसके मुताबिक राज्य में बसे हुए 40 लाख लोग वैध नागरिक नहीं हैं। लिस्ट के मुताबिक, राज्य में रहने वाले 2.89 करोड़ लोग वैध नागरिक हैं। नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिज़नशिप, यानी NRC में उन सभी भारतीय नागरिकों के नाम, पते और फोटोग्राफ हैं, जो 25 मार्च, 1971 से पहले से असम में रह रहे हैं। राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर में यह आश्वासन भी दिया गया है कि जो लोग वैध नागरिक नहीं पाए गए हैं, उन्हें निर्वासित नहीं किया जाएगा। 
    2/9

    देश के पूर्वोत्तर राज्य असम में सोमवार को नागरिकता की लिस्ट जारी कर की गई, जिसके मुताबिक राज्य में बसे हुए 40 लाख लोग वैध नागरिक नहीं हैं। लिस्ट के मुताबिक, राज्य में रहने वाले 2.89 करोड़ लोग वैध नागरिक हैं। नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिज़नशिप, यानी NRC में उन सभी भारतीय नागरिकों के नाम, पते और फोटोग्राफ हैं, जो 25 मार्च, 1971 से पहले से असम में रह रहे हैं। राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर में यह आश्वासन भी दिया गया है कि जो लोग वैध नागरिक नहीं पाए गए हैं, उन्हें निर्वासित नहीं किया जाएगा। 

  • महाराष्ट्र में सोमवार को मराठा आंदोलन की मांग को लेकर सोलापुर बंद का आह्वान किया गया, इस बीच सरकार द्वारा हिंसा रोकने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए है। मराठा क्रांति मोर्चा के नेतृत्व में मराठा समुदाय, शिक्षा और सरकारी नौकरियों में 16 फीसदी आरक्षण की मांग कर रहे है।
    3/9

    महाराष्ट्र में सोमवार को मराठा आंदोलन की मांग को लेकर सोलापुर बंद का आह्वान किया गया, इस बीच सरकार द्वारा हिंसा रोकने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए है। मराठा क्रांति मोर्चा के नेतृत्व में मराठा समुदाय, शिक्षा और सरकारी नौकरियों में 16 फीसदी आरक्षण की मांग कर रहे है।

  • फ्रांस में 'टूर डी फ्रांस' साइकिल प्रतियोगिता के 21वें संस्करण का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता 116 किलोमीटर की थी, जो फ्रांस के होलिस से शुरू होकर राजधानी पेरिस के चैंपस-एलिसिस एवेन्यू में खत्म हुई। इस प्रतियोगिता के विजेता रहे पीली जर्सी पहने ब्रिटेन के गेरेंट थॉमस, स्लोवाकिया के पीटर सागन को हरे रंग की सबसे अच्छे धावक की जर्सी मिली। फ्रांस के जूलियन अलाफिलिपेप को सबसे अच्छे पर्वतारोही की डॉटेड जर्सी मिली और सर्वश्रेष्ठ युवा ड्राइवर का खिताब जीता सफेद जर्सी पहने फ्रांस के पियरे रोजर ने।
    4/9

    फ्रांस में 'टूर डी फ्रांस' साइकिल प्रतियोगिता के 21वें संस्करण का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता 116 किलोमीटर की थी, जो फ्रांस के होलिस से शुरू होकर राजधानी पेरिस के चैंपस-एलिसिस एवेन्यू में खत्म हुई। इस प्रतियोगिता के विजेता रहे पीली जर्सी पहने ब्रिटेन के गेरेंट थॉमस, स्लोवाकिया के पीटर सागन को हरे रंग की सबसे अच्छे धावक की जर्सी मिली। फ्रांस के जूलियन अलाफिलिपेप को सबसे अच्छे पर्वतारोही की डॉटेड जर्सी मिली और सर्वश्रेष्ठ युवा ड्राइवर का खिताब जीता सफेद जर्सी पहने फ्रांस के पियरे रोजर ने।

  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पोती अरेबेला के साथ घूमते हुए। डोनाल्ड ट्रंप, न्यू जर्सी में वीकेंड बिताकर व्हाइट हाउस पहुंचे है।
    5/9

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पोती अरेबेला के साथ घूमते हुए। डोनाल्ड ट्रंप, न्यू जर्सी में वीकेंड बिताकर व्हाइट हाउस पहुंचे है।

  • इलाहाबाद में श्रावण माह के पहले सोमवर को भागवन शिव की पूजा करते भक्त। 23 जुलाई से 22 अगस्त तक श्रावण मास चलेगा। हिंदु मान्यताओं के अनुसार इस दौरान भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। इस महीने व्रत रखने की भी मान्यता है। इस माह में शंकर भगवान की कृपा पाना सबसे आसान होता है। सावन का महीने के खास होने के पीछे एक कहानी कही जाती है। दरअसल इस माह में ही भगवान शिव ने माता पार्वती की तपस्या से खुश होकर उन्हें पत्नी के रूप में स्वीकार किया था। ऐसे में अगर कोई कुंवारी लड़की या लड़का पूरी श्रद्धा के साथ सावन के व्रत करता है तो उसे मनचाहा जीवनसाथी मिलता है।
    6/9

    इलाहाबाद में श्रावण माह के पहले सोमवर को भागवन शिव की पूजा करते भक्त। 23 जुलाई से 22 अगस्त तक श्रावण मास चलेगा। हिंदु मान्यताओं के अनुसार इस दौरान भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। इस महीने व्रत रखने की भी मान्यता है। इस माह में शंकर भगवान की कृपा पाना सबसे आसान होता है। सावन का महीने के खास होने के पीछे एक कहानी कही जाती है। दरअसल इस माह में ही भगवान शिव ने माता पार्वती की तपस्या से खुश होकर उन्हें पत्नी के रूप में स्वीकार किया था। ऐसे में अगर कोई कुंवारी लड़की या लड़का पूरी श्रद्धा के साथ सावन के व्रत करता है तो उसे मनचाहा जीवनसाथी मिलता है।

  • नेटफ्लिक्स सीरीज 'ग्लो' के कलाकार सदस्य टेलीविजन क्रिटिक्स एसोसिएशन समर प्रेस टूर के दौरान बेवर्ली हिल्टन होटल में फोटो खिंचवाते हुए।
    7/9

    नेटफ्लिक्स सीरीज 'ग्लो' के कलाकार सदस्य टेलीविजन क्रिटिक्स एसोसिएशन समर प्रेस टूर के दौरान बेवर्ली हिल्टन होटल में फोटो खिंचवाते हुए।

  • फ्रांस में टूर डी फ्रांस साइकिल प्रतियोगिता के दौरान का एक दृश्य।
    8/9

    फ्रांस में टूर डी फ्रांस साइकिल प्रतियोगिता के दौरान का एक दृश्य।

  • संसद के मानसून सत्र के दौरान टीडीपी एमपी आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जा की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन करते हुए। केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने से इनकार कर चुकी है। केंद्र ने साफ किया है कि अगर आंध्र प्रदेश को यह दर्जा दिया जाता है, तो अन्य राज्य भी इसकी मांग करने लगेंगे। केंद्र सरकार ने कहा है कि सिर्फ भावनाओं के आधार विशेष श्रेणी का दर्जा नहीं दिया जा सकता है। 
    9/9

    संसद के मानसून सत्र के दौरान टीडीपी एमपी आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जा की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन करते हुए। केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने से इनकार कर चुकी है। केंद्र ने साफ किया है कि अगर आंध्र प्रदेश को यह दर्जा दिया जाता है, तो अन्य राज्य भी इसकी मांग करने लगेंगे। केंद्र सरकार ने कहा है कि सिर्फ भावनाओं के आधार विशेष श्रेणी का दर्जा नहीं दिया जा सकता है। 

Next Photo Gallery

28 जुलाई: तस्वीरों में देखें देश-दुनिया की सभी बड़ी खबरें

Next Photo Gallery