1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. मस्ट वाच
  5. तस्वीरों में देखें केरल की बाढ़ का तांडव, आठ हजार करोड़ से ज्यादा डूबे, बह गए 20,000 मकान

तस्वीरों में देखें केरल की बाढ़ का तांडव, आठ हजार करोड़ से ज्यादा डूबे, बह गए 20,000 मकान

India TV Photo Desk [Updated: 17 Aug 2018, 7:54 PM IST]
  • भयंकर बाढ़ से प्रभावित केरल में अब तक कुल 167 लोगों की जान जा चुकी है और बड़ी संख्या में विस्थापित हुए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने यह जानकारी दी।
    1/9

    भयंकर बाढ़ से प्रभावित केरल में अब तक कुल 167 लोगों की जान जा चुकी है और बड़ी संख्या में विस्थापित हुए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने यह जानकारी दी।

  • भारी बारिश के कारण 20,000 से ज्यादा मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुके हैं, सड़कों का 10 हजार किमी तक के हिस्से बह गए और राज्य भर में 30,000 लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं। दक्षिणी राज्य में आठ अगस्त से भारी बारिश हो रही है।
    2/9

    भारी बारिश के कारण 20,000 से ज्यादा मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुके हैं, सड़कों का 10 हजार किमी तक के हिस्से बह गए और राज्य भर में 30,000 लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं। दक्षिणी राज्य में आठ अगस्त से भारी बारिश हो रही है।

  • अधिकारियों के मुताबिक बारिश से प्रभावित राज्य में 215 से ज्यादा भूस्खलन आए हैं जबकि राज्य सरकार ने 444 गांवों को बाढ़ ग्रस्त घोषित किया है। 
    3/9

    अधिकारियों के मुताबिक बारिश से प्रभावित राज्य में 215 से ज्यादा भूस्खलन आए हैं जबकि राज्य सरकार ने 444 गांवों को बाढ़ ग्रस्त घोषित किया है। 

  • कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परिसर में पानी घुस जाने के कारण यहां विमानों का परिचालन शनिवार 18 अगस्त तक बंद कर दिया गया है। विमानों को अन्य हवाई अड्डों पर जाने का निर्देश दिया गया है। इंडिगो, एयर इंडिया और स्पाइस जेट ने कोच्चि हवाई अड्डा से अपना परिचालन बंद करने की घोषणा की है।
    4/9

    कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परिसर में पानी घुस जाने के कारण यहां विमानों का परिचालन शनिवार 18 अगस्त तक बंद कर दिया गया है। विमानों को अन्य हवाई अड्डों पर जाने का निर्देश दिया गया है। इंडिगो, एयर इंडिया और स्पाइस जेट ने कोच्चि हवाई अड्डा से अपना परिचालन बंद करने की घोषणा की है।

  • मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में दो दिन का वेतन दान में देने की अपील की है। शुरूआती आकलन के मुताबिक केरल को भारी बारिश के कारण 8,316 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। 
    5/9

    मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में दो दिन का वेतन दान में देने की अपील की है। शुरूआती आकलन के मुताबिक केरल को भारी बारिश के कारण 8,316 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। 

  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘केंद्र केरल के लोगों के साथ दृढ़ता से खड़ा है और वह कोई भी जरुरी सहायता देने को तैयार है।’’ केरल के 14 में से 13 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। 
    6/9

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘केंद्र केरल के लोगों के साथ दृढ़ता से खड़ा है और वह कोई भी जरुरी सहायता देने को तैयार है।’’ केरल के 14 में से 13 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

  • बाढ़ के कारण दक्षिण रेलवे और कोच्चि मेट्रो ने आज अपना परिचालन निलंबित कर दिया जिससे मध्य केरल के कई हिस्सों में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली चरमरा गई है। 
    7/9

    बाढ़ के कारण दक्षिण रेलवे और कोच्चि मेट्रो ने आज अपना परिचालन निलंबित कर दिया जिससे मध्य केरल के कई हिस्सों में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली चरमरा गई है। 

  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल में मूसलाधार बारिश की वजह से आई बाढ़ से हुए जानमाल के नुकसान पर आज दुख जताया और लोगों का आह्वान किया कि वे प्रभावितों की मदद के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में बढ़चढ़कर योगदान दें। 
    8/9

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल में मूसलाधार बारिश की वजह से आई बाढ़ से हुए जानमाल के नुकसान पर आज दुख जताया और लोगों का आह्वान किया कि वे प्रभावितों की मदद के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में बढ़चढ़कर योगदान दें। 

  • एनडीआरएफ की एक टीम में करीब 45 सदस्य होते हैं। राज्य में एनडीआरएफ की कुल 18 टीमें राहत एवं बचाव कार्य में लगी हुई है। 12 अन्य टीमों को बचाव कार्य के बुलाया गया है।
    9/9

    एनडीआरएफ की एक टीम में करीब 45 सदस्य होते हैं। राज्य में एनडीआरएफ की कुल 18 टीमें राहत एवं बचाव कार्य में लगी हुई है। 12 अन्य टीमों को बचाव कार्य के बुलाया गया है।

Next Photo Gallery

अलविदा अटल: तस्वीरों में देखें, पूर्व प्रधानमंत्री और जननेता वाजपेयी की जीवन यात्रा

Next Photo Gallery