1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गैलरी
  4. मस्ट वाच
  5. क्या आप भी रहना चाहते हैं जवान, तो खाएं ये चीज़ें

क्या आप भी रहना चाहते हैं जवान, तो खाएं ये चीज़ें

India TV Photo Desk India TV Photo Desk
Updated on: June 12, 2017 18:19 IST
  • क्या आप भी रहना चाहते हैं जवान, तो खाएं कुछ एसी चीज़ें जो आपकी बढ़ती उम्र में भी आपके चेहरे पर निखार ले आएंगी। अगर आप भी बढ़ती उम्र के बावजूद, उतने ही खुबसूरत और आकर्षक दिखना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है।
    1/11

    क्या आप भी रहना चाहते हैं जवान, तो खाएं कुछ एसी चीज़ें जो आपकी बढ़ती उम्र में भी आपके चेहरे पर निखार ले आएंगी। अगर आप भी बढ़ती उम्र के बावजूद, उतने ही खुबसूरत और आकर्षक दिखना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है।

  • सेब- सेब के गुणों के साथ हमें हमेशा एक कहावत ज़रूर याद आती है 'एन एप्पल अ डे, किप्स द डॉक्टर अवे।' सेब में एंटी ऑक्सीडेंट और फ्रूट एसिड होता है, जिससे इसका सेवन करने से शरीर और चेहरे पर हमेशा चमक रहती है और साथ ही पेक्टिन के कारण इसे स्किन टोनर के रुप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
    2/11

    सेब- सेब के गुणों के साथ हमें हमेशा एक कहावत ज़रूर याद आती है 'एन एप्पल अ डे, किप्स द डॉक्टर अवे।' सेब में एंटी ऑक्सीडेंट और फ्रूट एसिड होता है, जिससे इसका सेवन करने से शरीर और चेहरे पर हमेशा चमक रहती है और साथ ही पेक्टिन के कारण इसे स्किन टोनर के रुप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • ग्रीन टी- ग्रीन टी के लोगों के बीच इतनी लोकप्रियता का कारण उसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट है, जिसके कारण त्वचा हमेशा जवान बनी रहती है और साथ ही पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं
    3/11

    ग्रीन टी- ग्रीन टी के लोगों के बीच इतनी लोकप्रियता का कारण उसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट है, जिसके कारण त्वचा हमेशा जवान बनी रहती है और साथ ही पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं

  • बादाम- हेल्थ की बात हो और बादाम का नाम सामने ना आए, यह मुश्किल है। बादाम आपके शरीर को भरपूर ताकत व त्वचा को चमक देता है। बादाम के सेवन से शरीर को पर्यापत मात्रा में उर्जा मिलती है। इसमें मोनो सैचुरेटेड वसा-प्रोटीन और पौटेशियम भी पाया जाता है। जो हेल्थ और ब्रेन को मज़बूत बनाने में मदद करता है।
    4/11

    बादाम- हेल्थ की बात हो और बादाम का नाम सामने ना आए, यह मुश्किल है। बादाम आपके शरीर को भरपूर ताकत व त्वचा को चमक देता है। बादाम के सेवन से शरीर को पर्यापत मात्रा में उर्जा मिलती है। इसमें मोनो सैचुरेटेड वसा-प्रोटीन और पौटेशियम भी पाया जाता है। जो हेल्थ और ब्रेन को मज़बूत बनाने में मदद करता है।

  • टमाटर- टमाटर में लाइकोपिन पाया जाता है। जिसके अलावा इसमें त्‍वचा को जवान बनाए रखने वाले सारे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। टमाटर के सेवन से हमेशा जवान दिखेंगे आप। इसी कारण इसे बेस्‍ट एंटी एजिंग फूड माना जाता है
    5/11

    टमाटर- टमाटर में लाइकोपिन पाया जाता है। जिसके अलावा इसमें त्‍वचा को जवान बनाए रखने वाले सारे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। टमाटर के सेवन से हमेशा जवान दिखेंगे आप। इसी कारण इसे बेस्‍ट एंटी एजिंग फूड माना जाता है

  • मछली- मछली का सेवन भी आपको जवान बनाने में मदद करेगा। ट्यूना, सार्डिन, हेरिंग, लेक, ट्राउट, मैकेरल, सैल्मन जैसी मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। जिससे इन्‍हें खाने से त्वचा जवान रहती है।
    6/11

    मछली- मछली का सेवन भी आपको जवान बनाने में मदद करेगा। ट्यूना, सार्डिन, हेरिंग, लेक, ट्राउट, मैकेरल, सैल्मन जैसी मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। जिससे इन्‍हें खाने से त्वचा जवान रहती है।

  • केला- केला सदाबहार फलों में से एक है। यह पाचन क्रि‍या के लिए फायदेमंद माना जाता हैं। इसमें पोटैशियम और विटामिन-सी अच्‍छी मात्रा में है जो कि बालों और त्‍वचा के लिए बेहद जरूरी होती हैं।
    7/11

    केला- केला सदाबहार फलों में से एक है। यह पाचन क्रि‍या के लिए फायदेमंद माना जाता हैं। इसमें पोटैशियम और विटामिन-सी अच्‍छी मात्रा में है जो कि बालों और त्‍वचा के लिए बेहद जरूरी होती हैं।

  • स्ट्रॉबेरी- स्ट्रॉबेरी में घुलनशील फाइबर के साथ एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसलिए इनके नियमित सेवन से त्‍वचा में कसावट आती है। इसके अलावा वह बढ़ती उम् में भी खुबसूरत व आकर्षक बनी रहती है।
    8/11

    स्ट्रॉबेरी- स्ट्रॉबेरी में घुलनशील फाइबर के साथ एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसलिए इनके नियमित सेवन से त्‍वचा में कसावट आती है। इसके अलावा वह बढ़ती उम् में भी खुबसूरत व आकर्षक बनी रहती है।

  • चॉकलेट- चॉकलेट में स्वाद के साथ-साथ कईं गुण भी है जो बढ़ती उम्र को छुपाने में फायदेमंद है। चॉकलेट त्‍वचा को सूरज की तेज रोशनी और हानिकारक पदार्थों से बचाकर रखती है। इसे रोज खाने से आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा भी हेल्दी रहेगी
    9/11

    चॉकलेट- चॉकलेट में स्वाद के साथ-साथ कईं गुण भी है जो बढ़ती उम्र को छुपाने में फायदेमंद है। चॉकलेट त्‍वचा को सूरज की तेज रोशनी और हानिकारक पदार्थों से बचाकर रखती है। इसे रोज खाने से आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा भी हेल्दी रहेगी

  • दही- दही का सेवन बढ़ती उम्र में लाभप्रद है। यह कैल्शियम का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके अलावा इसमें जीवित बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं। इसके हर दिन सेवन से त्‍वचा में चमक रहती है
    10/11

    दही- दही का सेवन बढ़ती उम्र में लाभप्रद है। यह कैल्शियम का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके अलावा इसमें जीवित बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं। इसके हर दिन सेवन से त्‍वचा में चमक रहती है

  • पपीता- पपीता भी जवान दिखाने में विशेष भूमिका निभाता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, मैग्निशियम से परिपूर्ण एंटी आक्सीडेंट और पपेन नाम का एनजाईम होता है। जिससे इसके सेवन से त्वचा में रिंकल्स नहीं आते हैं।
    11/11

    पपीता- पपीता भी जवान दिखाने में विशेष भूमिका निभाता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, मैग्निशियम से परिपूर्ण एंटी आक्सीडेंट और पपेन नाम का एनजाईम होता है। जिससे इसके सेवन से त्वचा में रिंकल्स नहीं आते हैं।

Next Photo Gallery