1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गैलरी
  4. मस्ट वाच
  5. PHOTOS: देखिए, चक्रवाती तूफान ‘फनि’ की तबाही की तस्वीरें, 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया

PHOTOS: देखिए, चक्रवाती तूफान ‘फनि’ की तबाही की तस्वीरें, 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया

India TV Photo Desk India TV Photo Desk
Updated on: May 03, 2019 17:22 IST
  • तटीय ओडिशा में चक्रवात फनि की वजह से बारिश और तेज हवाएं चलने के बीच राज्य सरकार ने 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा और लोगों से शुक्रवार को घरों में रहने की सलाह दी।
    1/10

    तटीय ओडिशा में चक्रवात फनि की वजह से बारिश और तेज हवाएं चलने के बीच राज्य सरकार ने 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा और लोगों से शुक्रवार को घरों में रहने की सलाह दी।

  • तटीय ओडिशा में चक्रवात फनि की वजह से बारिश और तेज हवाएं चलने के बीच राज्य सरकार ने 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा और लोगों से शुक्रवार को घरों में रहने की सलाह दी।
    2/10

    तटीय ओडिशा में चक्रवात फनि की वजह से बारिश और तेज हवाएं चलने के बीच राज्य सरकार ने 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा और लोगों से शुक्रवार को घरों में रहने की सलाह दी।

  • एक रिपोर्ट के मुताबिक, 1965 से 2017 तक बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में 46 भयानक चक्रवात दर्ज किए गए हैं। इनमें से अक्टूबर से दिंसबर के बीच 28 चक्रवात आए, 7 चक्रवात मई में और महज दो चक्रवात अप्रैल (1966, 1976) में आए। 1976 के बाद फोनी पहला ऐसा तूफान है, जिसका निर्माण अप्रैल में शुरू हुआ।
    3/10

    एक रिपोर्ट के मुताबिक, 1965 से 2017 तक बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में 46 भयानक चक्रवात दर्ज किए गए हैं। इनमें से अक्टूबर से दिंसबर के बीच 28 चक्रवात आए, 7 चक्रवात मई में और महज दो चक्रवात अप्रैल (1966, 1976) में आए। 1976 के बाद फोनी पहला ऐसा तूफान है, जिसका निर्माण अप्रैल में शुरू हुआ।

  • ओडिशा की तरफ बढ़ रहा चक्रवाती तूफान ‘फनि’ सूबे में दस्तक दे चुका है। ओडिशा के तट से फनि की टक्कर के साथ ही तेज हवाओं के साथ बारिश भी शुरू हो गई है।
    4/10

    ओडिशा की तरफ बढ़ रहा चक्रवाती तूफान ‘फनि’ सूबे में दस्तक दे चुका है। ओडिशा के तट से फनि की टक्कर के साथ ही तेज हवाओं के साथ बारिश भी शुरू हो गई है।

  • चक्रवात 'फनि' के बाद आने वाले तूफान से निपटने के लिए भारतीय कोस्ट गार्ड ने विशाखापत्नम, चेन्नई, परादीप, गोपालपुर, हल्दिया, और कोलकाता में 34 टीमों को तैनात किया गया है। इसके इलावा विशाखापत्नम और चेन्नई में 4 कोस्टगार्ड शिप भी तैनात किए गए हैं।
    5/10

    चक्रवात 'फनि' के बाद आने वाले तूफान से निपटने के लिए भारतीय कोस्ट गार्ड ने विशाखापत्नम, चेन्नई, परादीप, गोपालपुर, हल्दिया, और कोलकाता में 34 टीमों को तैनात किया गया है। इसके इलावा विशाखापत्नम और चेन्नई में 4 कोस्टगार्ड शिप भी तैनात किए गए हैं।

  • चक्रवाती तूफान की वजह से मैंने अगले 48 घंटे तक अपनी सभी रैलियां रद्द कर दी हैं। बंगाल सरकार चौबीसो घंटे तूफान पर नजर बनाए हुए है और तूफान से निपटने के लिए हर संभव उपाय कर रही है। लोगों से अपील है कि अगले दो दिन सहयोग करें और सुरक्षित रहें।
    6/10

    चक्रवाती तूफान की वजह से मैंने अगले 48 घंटे तक अपनी सभी रैलियां रद्द कर दी हैं। बंगाल सरकार चौबीसो घंटे तूफान पर नजर बनाए हुए है और तूफान से निपटने के लिए हर संभव उपाय कर रही है। लोगों से अपील है कि अगले दो दिन सहयोग करें और सुरक्षित रहें।

  • भारतीय मौसम विभाग के चीफ ने कहा है कि शुक्रवार को ओडिशा में दिन भर तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होगी।
    7/10

    भारतीय मौसम विभाग के चीफ ने कहा है कि शुक्रवार को ओडिशा में दिन भर तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होगी।

  • IMD हैदराबाद का कहना है कि ओडिशा के पुरी में 240-245 किमी/घंटे की गति से हवाए चल रही हैं। ओडिशा के तटीय इलाकों में तेज बारिश हो रही है। लैंडफॉल के बाद इसका असर कम होता जाएगा और यह पश्चिम बंगाल के तट की तरफ बढ़ जाएगा।
    8/10

    IMD हैदराबाद का कहना है कि ओडिशा के पुरी में 240-245 किमी/घंटे की गति से हवाए चल रही हैं। ओडिशा के तटीय इलाकों में तेज बारिश हो रही है। लैंडफॉल के बाद इसका असर कम होता जाएगा और यह पश्चिम बंगाल के तट की तरफ बढ़ जाएगा।

  • देश के पूर्वी तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफान फनि के कहर की खबरों के बीच एक सुखद खबर भी आई है, तूफान के दौरान ओडिशा के भुवनेश्वर में एक बच्ची का जन्म हुआ है और बच्ची के माता पिता ने उसका नाम तूफान के नाम पर यानि 'फनि' रख दिया है। बच्ची का जन्म सुबह 11.03  बजे हुआ है और बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ बताई जा रही है। 
    9/10

    देश के पूर्वी तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफान फनि के कहर की खबरों के बीच एक सुखद खबर भी आई है, तूफान के दौरान ओडिशा के भुवनेश्वर में एक बच्ची का जन्म हुआ है और बच्ची के माता पिता ने उसका नाम तूफान के नाम पर यानि 'फनि' रख दिया है। बच्ची का जन्म सुबह 11.03  बजे हुआ है और बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ बताई जा रही है। 

  • तूफान की वजह से ओडिशा से लेकर बंगाल तक हाईअलर्ट है। आशंका है कि फनि तूफान आज शाम तक बंगाल पहुंच जाएगा। तूफान की वजह से भुवनेश्वर एयरपोर्ट कल शाम से ही बंद है और कोलकाता एयरपोर्ट भी आज शाम से बंद कर दिया जाएगा।
    10/10

    तूफान की वजह से ओडिशा से लेकर बंगाल तक हाईअलर्ट है। आशंका है कि फनि तूफान आज शाम तक बंगाल पहुंच जाएगा। तूफान की वजह से भुवनेश्वर एयरपोर्ट कल शाम से ही बंद है और कोलकाता एयरपोर्ट भी आज शाम से बंद कर दिया जाएगा।

Next Photo Gallery