1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. मस्ट वाच
  5. ज्ञान की बात: अंतरिक्ष के बारे में ये 10 बातें जानते हैं आप?

ज्ञान की बात: अंतरिक्ष के बारे में ये 10 बातें जानते हैं आप?

India TV Photo Desk [Published on: 21 Sep 2016, 2:23 PM IST]
  • 1. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन बनाने में लगभग 150 बिलियन डॉलर का खर्चा आया था, जो कि लगभग 10053667500000.00 रुपये बैठता है। यह मनुष्यों द्वारा बनाई गई अभी तक की सबसे महंगी चीज है। (Photo: Wikimedia Commons)
    1/10

    1. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन बनाने में लगभग 150 बिलियन डॉलर का खर्चा आया था, जो कि लगभग 10053667500000.00 रुपये बैठता है। यह मनुष्यों द्वारा बनाई गई अभी तक की सबसे महंगी चीज है। (Photo: Wikimedia Commons)

  • 2. हमने कई जगह देखा, पढ़ा और सुना है कि चीन की दीवार अंतरिक्ष से दिखाई देती है, लेकिन यह सच नहीं है। हां, स्पेस से चीन का वायु प्रदूषण जरूर दिखाई देता है। (Photo: Wikimedia Commons)
    2/10

    2. हमने कई जगह देखा, पढ़ा और सुना है कि चीन की दीवार अंतरिक्ष से दिखाई देती है, लेकिन यह सच नहीं है। हां, स्पेस से चीन का वायु प्रदूषण जरूर दिखाई देता है। (Photo: Wikimedia Commons)

  • 3. नासा अंतरिक्ष यात्रियों के लिए 3डी पित्ज़ा बनाने की कोशिश में लगा हुआ है। सही है, क्योंकि आखिर भूख तो सबको ही लगती है, और अपने मनपसंद खाने पर सभी का हक है। (Photo: Wikimedia Commons)
    3/10

    3. नासा अंतरिक्ष यात्रियों के लिए 3डी पित्ज़ा बनाने की कोशिश में लगा हुआ है। सही है, क्योंकि आखिर भूख तो सबको ही लगती है, और अपने मनपसंद खाने पर सभी का हक है। (Photo: Wikimedia Commons)

  • 4. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में एक ऐसा स्पेशल वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट लगा है जिसके जरिए पेशाब को पीने के पानी में बदला जाता है। उफ, अंतरिक्ष यात्री होना इतना भी आसान नहीं है। (Photo: Wikimedia Commons)
    4/10

    4. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में एक ऐसा स्पेशल वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट लगा है जिसके जरिए पेशाब को पीने के पानी में बदला जाता है। उफ, अंतरिक्ष यात्री होना इतना भी आसान नहीं है। (Photo: Wikimedia Commons)

  • 5. 1977 में हमें अंतरिक्ष में कहीं दूर से एक सिग्नल मिला था। वह सिग्नल कुल 72 सेकंड्स तक मिलता रहा लेकिन हम नहीं जान पाए कि वह कहां से आया था। कहीं वह 'कोई मिल गया' का 'जादू' तो नहीं था। (Photo: Wikimedia Commons)
    5/10

    5. 1977 में हमें अंतरिक्ष में कहीं दूर से एक सिग्नल मिला था। वह सिग्नल कुल 72 सेकंड्स तक मिलता रहा लेकिन हम नहीं जान पाए कि वह कहां से आया था। कहीं वह 'कोई मिल गया' का 'जादू' तो नहीं था। (Photo: Wikimedia Commons)

  • 6. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में अंतरिक्ष यात्री रोज लगभग 15 सूर्योदय और 15 सूर्यास्त देखते हैं। कितना मजा आता होगा न! (Photo: Wikimedia Commons)
    6/10

    6. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में अंतरिक्ष यात्री रोज लगभग 15 सूर्योदय और 15 सूर्यास्त देखते हैं। कितना मजा आता होगा न! (Photo: Wikimedia Commons)

  • 7. 1962 में अमेरिका ने अंतरिक्ष में एक हाइड्रोजन बम फोड़ा था। इस बम की ताकत हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से लगभग 100 गुना ज्यादा थी। आप बस कल्पना कर सकते हैं कि वह कितना खतरनाक बम रहा होगा। (Photo: Wikimedia Commons)
    7/10

    7. 1962 में अमेरिका ने अंतरिक्ष में एक हाइड्रोजन बम फोड़ा था। इस बम की ताकत हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से लगभग 100 गुना ज्यादा थी। आप बस कल्पना कर सकते हैं कि वह कितना खतरनाक बम रहा होगा। (Photo: Wikimedia Commons)

  • 8. अंतरिक्ष यात्रियों के मुताबिक, स्पेस की महक वेल्डिंग या भी गर्म धातु जैसी है। हो भी क्यों न, आखिर सूरज समेत सैकड़ों तारे वहीं तो जलते रहते हैं। (Photo: Wikimedia Commons)
    8/10

    8. अंतरिक्ष यात्रियों के मुताबिक, स्पेस की महक वेल्डिंग या भी गर्म धातु जैसी है। हो भी क्यों न, आखिर सूरज समेत सैकड़ों तारे वहीं तो जलते रहते हैं। (Photo: Wikimedia Commons)

  • 9. अंतरिक्ष में आप रो ही नहीं सकते क्योंकि आपके आंसू कभी गिरेंगे ही नहीं। तो क्या वहां जाने का हक सिर्फ खुशमिजाज लोगों को ही है! (Photo: Wikimedia Commons)
    9/10

    9. अंतरिक्ष में आप रो ही नहीं सकते क्योंकि आपके आंसू कभी गिरेंगे ही नहीं। तो क्या वहां जाने का हक सिर्फ खुशमिजाज लोगों को ही है! (Photo: Wikimedia Commons)

  • 10. एक स्पेस सूट की कीमत लगभग 12 मिलियन डॉलर होती है। इंडियन करंसी में यह रकम लगभग 75 करोड़ रुपये होगी। (Photo: Wikimedia Commons)
    10/10

    10. एक स्पेस सूट की कीमत लगभग 12 मिलियन डॉलर होती है। इंडियन करंसी में यह रकम लगभग 75 करोड़ रुपये होगी। (Photo: Wikimedia Commons)

Next Photo Gallery

आइए उरी के शहीदों की शहादत को करें सलाम, जानिए उनकी कहानी...

Next Photo Gallery