1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गैलरी
  4. इंटरनेशनल
  5. देखें: इन 10 देशों में कदम-कदम पर होता है मौत से सामना

देखें: इन 10 देशों में कदम-कदम पर होता है मौत से सामना

India TV Photo Desk India TV Photo Desk
Published on: January 06, 2017 14:08 IST
  • आज हम आपको दुनिया के 10 ऐसे खतरनाक देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां घूमने जाना एक दु:स्वप्न साबित हो सकता है। इन देशों की लिस्ट Institute for Economics and Peace के रिपोर्ट पर आधारित ग्लोबल पीस इंडेक्स (GPI) के हिसाब से तैयार की गई है। आइए, देखते हैं... (AP Photo)
    1/11

    आज हम आपको दुनिया के 10 ऐसे खतरनाक देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां घूमने जाना एक दु:स्वप्न साबित हो सकता है। इन देशों की लिस्ट Institute for Economics and Peace के रिपोर्ट पर आधारित ग्लोबल पीस इंडेक्स (GPI) के हिसाब से तैयार की गई है। आइए, देखते हैं... (AP Photo)

  • लीबिया: 10 सबसे खतरनाक देशों की लिस्ट में लीबिया दसवें नंबर पर है। वहां के तानाशाह गद्दाफी की मौत के बाद से ही हालात बेहद खराब हैं। इस देश को 3.200 की जीपीआई रेटिंग दी गई है। (AP Photo)
    2/11

    लीबिया: 10 सबसे खतरनाक देशों की लिस्ट में लीबिया दसवें नंबर पर है। वहां के तानाशाह गद्दाफी की मौत के बाद से ही हालात बेहद खराब हैं। इस देश को 3.200 की जीपीआई रेटिंग दी गई है। (AP Photo)

  • सूडान: यह भी अफ्रीकी महाद्वीप का एक अशांत देश है। बरसों तक गृहयुद्ध की आंच में जलने वाला यह देश बंटवारे के बाद भी शांत नहीं हो पाया है। इसकी रेटिंग है 3.269 और यह इस लिस्ट में 9वें नंबर पर है। (AP Photo)
    3/11

    सूडान: यह भी अफ्रीकी महाद्वीप का एक अशांत देश है। बरसों तक गृहयुद्ध की आंच में जलने वाला यह देश बंटवारे के बाद भी शांत नहीं हो पाया है। इसकी रेटिंग है 3.269 और यह इस लिस्ट में 9वें नंबर पर है। (AP Photo)

  • यूक्रेन: इस देश में भी हालात हाल के वर्षों में बद से बदतर ही हुए हैं। 3.287 की जीपीआई रेटिंग के साथ यह देश खतरनाक देशों की लिस्ट में 8वें नंबर पर है। (AP Photo)
    4/11

    यूक्रेन: इस देश में भी हालात हाल के वर्षों में बद से बदतर ही हुए हैं। 3.287 की जीपीआई रेटिंग के साथ यह देश खतरनाक देशों की लिस्ट में 8वें नंबर पर है। (AP Photo)

  • सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक: इस बदनाम लिस्ट में एक और देश। लिस्ट में 7वां नंबर पाने वाले इस देश की जीपीआई रेटिंग 3.354 है। (AP Photo)
    5/11

    सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक: इस बदनाम लिस्ट में एक और देश। लिस्ट में 7वां नंबर पाने वाले इस देश की जीपीआई रेटिंग 3.354 है। (AP Photo)

  • यमन: सउदी हमलों से तबाह इस देश में हजारों बच्चे हर महीने भुखमरी की भेंट चढ़ जा रहे हैं। लिस्ट में छठे नंबर पर आने वाले इस देश की जीपीआई रेटिंग 3.399 है। (AP Photo)
    6/11

    यमन: सउदी हमलों से तबाह इस देश में हजारों बच्चे हर महीने भुखमरी की भेंट चढ़ जा रहे हैं। लिस्ट में छठे नंबर पर आने वाले इस देश की जीपीआई रेटिंग 3.399 है। (AP Photo)

  • सोमालिया: अपने समुद्री लुटेरों के लिए कुख्यात इस देश में जाना मौत को दावत देने के बराबर है। लिस्ट में पांचवां नंबर पाने वाले इस देश की जीपीआई रेटिंग है 3.414। (AP Photo)
    7/11

    सोमालिया: अपने समुद्री लुटेरों के लिए कुख्यात इस देश में जाना मौत को दावत देने के बराबर है। लिस्ट में पांचवां नंबर पाने वाले इस देश की जीपीआई रेटिंग है 3.414। (AP Photo)

  • अफगानिस्तान: हाल के वर्षों में इस देश में थोड़ी शांति आई है फिर भी यह दुनिया के टॉप 5 अशांत क्षेत्रों में शामिल है। 3.538 की जीपीआई रेटिंग वाले इस देश को लिस्ट में चौथा नंबर मिला है। (AP Photo)
    8/11

    अफगानिस्तान: हाल के वर्षों में इस देश में थोड़ी शांति आई है फिर भी यह दुनिया के टॉप 5 अशांत क्षेत्रों में शामिल है। 3.538 की जीपीआई रेटिंग वाले इस देश को लिस्ट में चौथा नंबर मिला है। (AP Photo)

  • इराक: सद्दाम हुसैन के समय इराक एक समृद्ध देश था। उनके तख्तापलट और फिर मौत के बाद इस देश में आतंक का बोलबाला हो गया। 3.570 की जीपीआई रेटिंग के साथ इस देश ने लिस्ट में तीसरे नंबर पर जगह बनाई है। (AP Photo)
    9/11

    इराक: सद्दाम हुसैन के समय इराक एक समृद्ध देश था। उनके तख्तापलट और फिर मौत के बाद इस देश में आतंक का बोलबाला हो गया। 3.570 की जीपीआई रेटिंग के साथ इस देश ने लिस्ट में तीसरे नंबर पर जगह बनाई है। (AP Photo)

  • दक्षिणी सूडान: सूडान से अलग होने के बाद भी इस देश में हिंसा नहीं थमी है। यहां आज भी आतंक का माहौल कायम है। 3.593 की जीपीआई रेटिंग के साथ इस देश को लिस्ट में दूसरा स्थान मिला है। (AP Photo)
    10/11

    दक्षिणी सूडान: सूडान से अलग होने के बाद भी इस देश में हिंसा नहीं थमी है। यहां आज भी आतंक का माहौल कायम है। 3.593 की जीपीआई रेटिंग के साथ इस देश को लिस्ट में दूसरा स्थान मिला है। (AP Photo)

  • सीरिया: हाल के वर्षों में यह देश सिर्फ गलत कारणों से सुर्खियों में रहा है। आईएसआईएस ने इस देश में लाखों लोगों को मौत के घाट उतारा है और यहां जाना आज भी खतरे से खाली नहीं है। इस देश को 3.806 की जीपीआई रेटिंग दी गई है और यह दुनिया का सबसे खतरनाक देश माना जाता है। (AP Photo)
    11/11

    सीरिया: हाल के वर्षों में यह देश सिर्फ गलत कारणों से सुर्खियों में रहा है। आईएसआईएस ने इस देश में लाखों लोगों को मौत के घाट उतारा है और यहां जाना आज भी खतरे से खाली नहीं है। इस देश को 3.806 की जीपीआई रेटिंग दी गई है और यह दुनिया का सबसे खतरनाक देश माना जाता है। (AP Photo)

Next Photo Gallery