1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. गैलरी
  4. इंटरनेशनल
  5. जानें, ‘अमेरिका के सबसे बड़े दुश्मन’ फिदेल कास्त्रो के बारे में

जानें, ‘अमेरिका के सबसे बड़े दुश्मन’ फिदेल कास्त्रो के बारे में

India TV Photo Desk India TV Photo Desk
Published on: November 26, 2016 12:21 IST
  • क्यूबा में कम्यूनिस्ट क्रांति के जनक और इस लैटिन अमेरिकी देश के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो का आज 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। आइए, तस्वीरों के जरिए जानते हैं अमेरिका के 'सबसे बड़े दुश्मन' रहे फिदेल कास्त्रो के बारे में... (सारी तस्वीरें AP से)
    1/12

    क्यूबा में कम्यूनिस्ट क्रांति के जनक और इस लैटिन अमेरिकी देश के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो का आज 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। आइए, तस्वीरों के जरिए जानते हैं अमेरिका के 'सबसे बड़े दुश्मन' रहे फिदेल कास्त्रो के बारे में... (सारी तस्वीरें AP से)

  • फिदेल कास्त्रो का जन्म 13 अगस्त, 1926 को हुआ था। उन्हें क्यूबा में कम्यूनिस्ट क्रांति का जनक माना जाता है।
    2/12

    फिदेल कास्त्रो का जन्म 13 अगस्त, 1926 को हुआ था। उन्हें क्यूबा में कम्यूनिस्ट क्रांति का जनक माना जाता है।

  • कास्त्रो ने 1959 में क्यूबा में क्रांतिकारी परिवर्तन करते हुए अमेरिका समर्थित तानाशाह फुल्गेंकियो बतिस्ता की सत्ता को उखाड़ फेंका था।
    3/12

    कास्त्रो ने 1959 में क्यूबा में क्रांतिकारी परिवर्तन करते हुए अमेरिका समर्थित तानाशाह फुल्गेंकियो बतिस्ता की सत्ता को उखाड़ फेंका था।

  • फिदेल कास्त्रो 16 फरवरी 1959 से लेकर 2 दिसंबर 1976 तक क्यूबा के प्रधानमंत्री रहे थे। 2 दिसंबर 1976 को वह क्यूबा के राष्ट्रपति बने और 24 फरवरी 2008 तक इस पद पर रहे। इसके बाद उनके भाई राउल कास्त्रो क्यूबा के राष्ट्रपति बने।
    4/12

    फिदेल कास्त्रो 16 फरवरी 1959 से लेकर 2 दिसंबर 1976 तक क्यूबा के प्रधानमंत्री रहे थे। 2 दिसंबर 1976 को वह क्यूबा के राष्ट्रपति बने और 24 फरवरी 2008 तक इस पद पर रहे। इसके बाद उनके भाई राउल कास्त्रो क्यूबा के राष्ट्रपति बने।

  • इस तरह कास्त्रो का क्यूबा की सत्ता पर लगभग 5 दशकों तक पूरा नियंत्रण रहा। वह थाईलैंड के राजा भूमिबोल अदुल्यदेज और ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के बाद सबसे ज्यादा समय तक अपने देश के राष्ट्राध्यक्ष रहे।
    5/12

    इस तरह कास्त्रो का क्यूबा की सत्ता पर लगभग 5 दशकों तक पूरा नियंत्रण रहा। वह थाईलैंड के राजा भूमिबोल अदुल्यदेज और ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के बाद सबसे ज्यादा समय तक अपने देश के राष्ट्राध्यक्ष रहे।

  • अपने जीवन के अंतिम वर्षों में कास्त्रो सार्वजनिक रूप से कम ही नजर आए थे। उन्हें 2 बार 2012 और 2 बार ही 2013 में सार्वजनिक रूप से देखा गया था। 2014 में भी वह एक बार सार्वजनिक रूप से नजर आए थे।
    6/12

    अपने जीवन के अंतिम वर्षों में कास्त्रो सार्वजनिक रूप से कम ही नजर आए थे। उन्हें 2 बार 2012 और 2 बार ही 2013 में सार्वजनिक रूप से देखा गया था। 2014 में भी वह एक बार सार्वजनिक रूप से नजर आए थे।

  • कास्त्रो के नाम संयुक्त राष्ट्र में सबसे लंबा, 4 घंटे और 29 मिनट, का भाषण देने का रिकॉर्ड जर्ज है। 1998 में उन्होंने एक बार फिर राष्ट्रपति चुने जाने पर 7 घंटे 30 मिनट लंबा भाषण दिया था।
    7/12

    कास्त्रो के नाम संयुक्त राष्ट्र में सबसे लंबा, 4 घंटे और 29 मिनट, का भाषण देने का रिकॉर्ड जर्ज है। 1998 में उन्होंने एक बार फिर राष्ट्रपति चुने जाने पर 7 घंटे 30 मिनट लंबा भाषण दिया था।

  • फिदेल कास्त्रो के दावे के मुताबिक उनको जान से मारने या फिर इसका प्लान बनाने की 634 बार कोशिश की गई थी। इनमें से अधिकांश कोशिशों के पीछे अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए का हाथ था।
    8/12

    फिदेल कास्त्रो के दावे के मुताबिक उनको जान से मारने या फिर इसका प्लान बनाने की 634 बार कोशिश की गई थी। इनमें से अधिकांश कोशिशों के पीछे अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए का हाथ था।

  • कहा जाता है कि सीआइए ने उन्हें जहरीले सिगार या फिर जहर से पुते डाइविंग सूट के जरिए मारने की कोशिश की थी। यह भी कहा जाता है कि उनकी दाढ़ी में एक ऐसा पाउडर लगाने की कोशिश की गई थी जिससे उनकी दाढ़ी गिर जाए और लोगों के बीच उनकी बेइज्जती हो।
    9/12

    कहा जाता है कि सीआइए ने उन्हें जहरीले सिगार या फिर जहर से पुते डाइविंग सूट के जरिए मारने की कोशिश की थी। यह भी कहा जाता है कि उनकी दाढ़ी में एक ऐसा पाउडर लगाने की कोशिश की गई थी जिससे उनकी दाढ़ी गिर जाए और लोगों के बीच उनकी बेइज्जती हो।

  • अमेरिका द्वारा लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों को धता बताते हुए कास्त्रो क्यूबा के सबसे लोकप्रिय नेता बने रहे। कास्त्रो के सामने आईजनहावर से लेकर बिल क्लिंटन और जॉर्ज डब्ल्यू बुश तक 9 अमेरिकी राष्ट्रपति आए और चले गए।
    10/12

    अमेरिका द्वारा लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों को धता बताते हुए कास्त्रो क्यूबा के सबसे लोकप्रिय नेता बने रहे। कास्त्रो के सामने आईजनहावर से लेकर बिल क्लिंटन और जॉर्ज डब्ल्यू बुश तक 9 अमेरिकी राष्ट्रपति आए और चले गए।

  • कास्त्रो को क्यूबाई सिगार काफी पसंद थे, लेकिन उन्होंने 1985 से सिगार पीना छोड़ दिया था। बाद में उन्होंने तंबाकू के नुकसान के बारे में बताते हुए कहा था, 'अपने सिगार के बक्से का आप सबसे सही इस्तेमाल यही कर सकते हैं कि उसे अपने दुश्मन को दे दें।'
    11/12

    कास्त्रो को क्यूबाई सिगार काफी पसंद थे, लेकिन उन्होंने 1985 से सिगार पीना छोड़ दिया था। बाद में उन्होंने तंबाकू के नुकसान के बारे में बताते हुए कहा था, 'अपने सिगार के बक्से का आप सबसे सही इस्तेमाल यही कर सकते हैं कि उसे अपने दुश्मन को दे दें।'

  • कास्त्रो के 5 महिलाओं से कुल 9 बच्चे हैं। उनके सबसे बड़े बेटे का नाम फिदेल कास्त्रो दियाज-बलार्ट है। वह काफी हद तक अपने पिता की तरह ही दिखते हैं।
    12/12

    कास्त्रो के 5 महिलाओं से कुल 9 बच्चे हैं। उनके सबसे बड़े बेटे का नाम फिदेल कास्त्रो दियाज-बलार्ट है। वह काफी हद तक अपने पिता की तरह ही दिखते हैं।

Next Photo Gallery