1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. इंटरनेशनल
  5. प्रिंस हैरी की हुई मेगन मर्केल, शाही शादी की पहली तस्वीरें यहां देखें

प्रिंस हैरी की हुई मेगन मर्केल, शाही शादी की पहली तस्वीरें यहां देखें

India TV Photo Desk [Updated: 19 May 2018, 6:28 PM IST]
  • ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और अमेरिकी अभिनेत्री मेगन मार्केल विंडसर कैसल स्थित सेंट जॉर्ज चैपल में शादी के बंधन में बंध चुके हैं।
    1/9

    ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और अमेरिकी अभिनेत्री मेगन मार्केल विंडसर कैसल स्थित सेंट जॉर्ज चैपल में शादी के बंधन में बंध चुके हैं।

  • शादी के दौरान शाही जोड़े ने कसमें खाईं और एक-दूसरे को अंगूठियां पहनाईं। शादी के बाद नव-विवाहित जोड़ा अपनी राजबघ्घी में बैठकर शहर घूमने निकल गए हैं।
    2/9

    शादी के दौरान शाही जोड़े ने कसमें खाईं और एक-दूसरे को अंगूठियां पहनाईं। शादी के बाद नव-विवाहित जोड़ा अपनी राजबघ्घी में बैठकर शहर घूमने निकल गए हैं।

  • महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ब्रिटेन की शाही विवाह की परंपरा के अनुरूप अपने पोते प्रिंस हैरी और उनकी दुल्हन मेगन मार्कल को ससेक्स के ड्यूक और डचेस की उपाधि प्रदान की।
    3/9

    महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ब्रिटेन की शाही विवाह की परंपरा के अनुरूप अपने पोते प्रिंस हैरी और उनकी दुल्हन मेगन मार्कल को ससेक्स के ड्यूक और डचेस की उपाधि प्रदान की।

  • शाही दंपति विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल में एक विवाह समारोह में आज परिणय सूत्र में बंध गए , जिसके बाद उन दोनों ने औपचारिक रूप से अपने पद ग्रहण किए।
    4/9

    शाही दंपति विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल में एक विवाह समारोह में आज परिणय सूत्र में बंध गए , जिसके बाद उन दोनों ने औपचारिक रूप से अपने पद ग्रहण किए।

  • बकिंघम पैलेस ने एक बयान में कहा  महारानी ने आज प्रिंस आफ वेल्स हैरी को ड्यूक की उपाधि प्रदान की , जिसके बाद वह ड्यूक आफ ससेक्स , अर्ल ऑफ डंबर्टन और किलकील होंगे।
    5/9

    बकिंघम पैलेस ने एक बयान में कहा  महारानी ने आज प्रिंस आफ वेल्स हैरी को ड्यूक की उपाधि प्रदान की , जिसके बाद वह ड्यूक आफ ससेक्स , अर्ल ऑफ डंबर्टन और किलकील होंगे।

  • उन्होंने कहा , इस तरह प्रिंस हैरी ‘ हिज रॉयल हाइनेस द ड्यूक ऑफ ससेक्स ’ बन गए और मेगन मार्कल ‘ हर रॉयल हाइनेस द डचेस ऑफ ससेक्स ’ बन गईं। 
    6/9

    उन्होंने कहा , इस तरह प्रिंस हैरी ‘ हिज रॉयल हाइनेस द ड्यूक ऑफ ससेक्स ’ बन गए और मेगन मार्कल ‘ हर रॉयल हाइनेस द डचेस ऑफ ससेक्स ’ बन गईं। 

  • परंपरा के अनुसार , महारानी अपने शाही परिवार के पुरुष सदस्यों को उनके विवाह के अवसर पर एक उपाधि प्रदान करती हैं।
    7/9

    परंपरा के अनुसार , महारानी अपने शाही परिवार के पुरुष सदस्यों को उनके विवाह के अवसर पर एक उपाधि प्रदान करती हैं।

  • ससेक्स के ड्यूक का पद अभी खाली था और ऐसा माना जा रहा था कि प्रिंस हैरी उसके लिए स्वाभाविक पसंद होंगे। प्रिंस हैरी ब्रिटिश सिंहासन क्रम में छठे क्रम में हैं।
    8/9

    ससेक्स के ड्यूक का पद अभी खाली था और ऐसा माना जा रहा था कि प्रिंस हैरी उसके लिए स्वाभाविक पसंद होंगे। प्रिंस हैरी ब्रिटिश सिंहासन क्रम में छठे क्रम में हैं।

  • ड्यूकडम ब्रिटिश राजशाही में सबसे उच्च पद माना जाता है और इसकी व्युत्पत्ति लैटिन शब्द ड्यूक्स से हुई है , जिसका अर्थ होता है - नेता।
    9/9

    ड्यूकडम ब्रिटिश राजशाही में सबसे उच्च पद माना जाता है और इसकी व्युत्पत्ति लैटिन शब्द ड्यूक्स से हुई है , जिसका अर्थ होता है - नेता।

Next Photo Gallery