1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. इंटरनेशनल
  5. OMG! आप शायद ही यकीन कर पाएं, चीन में बैन हैं ये 10 चीजें

OMG! आप शायद ही यकीन कर पाएं, चीन में बैन हैं ये 10 चीजें

India TV Photo Desk [Published on: 20 Jan 2017, 3:12 PM IST]
  • एलिस इन वंडरलैंड: जी हां, चीन में 'एलिस इन वंडरलैंड' पूरी तरह से बैन है। इसका लॉजिक भी अजीब दिया गया है। चीनी सरकार का कहना है कि इस कार्टून सीरीज में जानवर इंसानों की भाषा इस्तेमाल करते हैं, और इस तरह उन्हें इंसानों के बराबर दिखाया गया है, जो कि गलत है।
    1/10

    एलिस इन वंडरलैंड: जी हां, चीन में 'एलिस इन वंडरलैंड' पूरी तरह से बैन है। इसका लॉजिक भी अजीब दिया गया है। चीनी सरकार का कहना है कि इस कार्टून सीरीज में जानवर इंसानों की भाषा इस्तेमाल करते हैं, और इस तरह उन्हें इंसानों के बराबर दिखाया गया है, जो कि गलत है।

  • ब्रैड पिट: चीन में हैरिसन फोर्ड, रिचर्ड गेर और ब्रैड पिट समेत कई कलाकारों पर भी बैन है। हैरिसन और गेर को तिब्बत की आजादी का समर्थन करने के लिए तो ब्रैड पिट को 'सेवन इयर्स इन तिब्बत' में काम करने के लिए बैन किया गया है।
    2/10

    ब्रैड पिट: चीन में हैरिसन फोर्ड, रिचर्ड गेर और ब्रैड पिट समेत कई कलाकारों पर भी बैन है। हैरिसन और गेर को तिब्बत की आजादी का समर्थन करने के लिए तो ब्रैड पिट को 'सेवन इयर्स इन तिब्बत' में काम करने के लिए बैन किया गया है।

  • अवतार: चीन की सरकार ने 'अवतार' के 2डी वर्जन को अपने यहां बैन कर रखा है। इसके पीछे भी तमाम तर्क दिए जाते हैं। कुछ का कहना है कि यह चीनी फिल्मों से ज्यादा लोकप्रिय होकर उन्हें नुकसान पहुंचा रही थी तो कुछ को फिल्म जनता को भड़काने वाली लगी। खैर, 3डी में फिल्म देखने पर कोई पाबंदी नहीं है।
    3/10

    अवतार: चीन की सरकार ने 'अवतार' के 2डी वर्जन को अपने यहां बैन कर रखा है। इसके पीछे भी तमाम तर्क दिए जाते हैं। कुछ का कहना है कि यह चीनी फिल्मों से ज्यादा लोकप्रिय होकर उन्हें नुकसान पहुंचा रही थी तो कुछ को फिल्म जनता को भड़काने वाली लगी। खैर, 3डी में फिल्म देखने पर कोई पाबंदी नहीं है।

  • जैसमीन के फूल: 2011 में ट्यूनिशिया में हुए 'जैसमीन रिवॉल्यूशन' के बाद चीन की कम्यूनिस्ट सरकार को जैसमीन के फूलों से भी खतरा नजर आने लगा। यही कारण है कि चीन में आप जैसमीन का फूल न तो उगा सकते हैं, न बेच सकते हैं, यहां तक कि इसके बारे में बात भी नहीं कर सकते।
    4/10

    जैसमीन के फूल: 2011 में ट्यूनिशिया में हुए 'जैसमीन रिवॉल्यूशन' के बाद चीन की कम्यूनिस्ट सरकार को जैसमीन के फूलों से भी खतरा नजर आने लगा। यही कारण है कि चीन में आप जैसमीन का फूल न तो उगा सकते हैं, न बेच सकते हैं, यहां तक कि इसके बारे में बात भी नहीं कर सकते।

  • चीन में आर्मी के लोग ऑनलाइन डेटिंग नहीं कर सकते। इसके अलावा वे साइबर कैफे में जाकर भी ऑनलाइन नहीं हो सकते।
    5/10

    चीन में आर्मी के लोग ऑनलाइन डेटिंग नहीं कर सकते। इसके अलावा वे साइबर कैफे में जाकर भी ऑनलाइन नहीं हो सकते।

  • ट्विटर: यदि आप इस सोशल मीडिया साइट के दीवाने हैं तो आपको चीन में काफी परेशानी हो सकती है। चीनी सरकार ने ट्विटर पर चीन में पूरी तरह बैन लगाया है।
    6/10

    ट्विटर: यदि आप इस सोशल मीडिया साइट के दीवाने हैं तो आपको चीन में काफी परेशानी हो सकती है। चीनी सरकार ने ट्विटर पर चीन में पूरी तरह बैन लगाया है।

  • गूगल: चीन में गूगल भी पूरी तरह से बैन है। ऐसा इसलिए क्योंकि गूगल पर तमाम ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनसे चीन की कम्यूनिस्ट सरकार खुद के लिए खतरा महसूस करती है। चीन में गूगल की अन्य सेवाएं जैसे जीमेल, यूट्यूब आदि पर भी पाबंदी है।
    7/10

    गूगल: चीन में गूगल भी पूरी तरह से बैन है। ऐसा इसलिए क्योंकि गूगल पर तमाम ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनसे चीन की कम्यूनिस्ट सरकार खुद के लिए खतरा महसूस करती है। चीन में गूगल की अन्य सेवाएं जैसे जीमेल, यूट्यूब आदि पर भी पाबंदी है।

  • कैसिनो और जुआ: यदि आप कैसिनो जाने के और जुआ खेलने के शौकीन हैं तो चीन आपके लिए नहीं है। वैसे, जुए पर बैन करना कई लोगों को बुरा नहीं लगेगा।
    8/10

    कैसिनो और जुआ: यदि आप कैसिनो जाने के और जुआ खेलने के शौकीन हैं तो चीन आपके लिए नहीं है। वैसे, जुए पर बैन करना कई लोगों को बुरा नहीं लगेगा।

  • फेसबुक: चीन में फेसबुक काफी लोकप्रिय हो रहा था, लेकिन कहा जाता है कि चीन ने इसे 2009 में बैन कर दिया।
    9/10

    फेसबुक: चीन में फेसबुक काफी लोकप्रिय हो रहा था, लेकिन कहा जाता है कि चीन ने इसे 2009 में बैन कर दिया।

  • विदेशी फिल्में: चीनी सरकार विदेशी फिल्मों पर भी कड़ी नजर रखती है। वहां किसी भी विदेशी फिल्म के रिलीज होने से पहले उसकी पूरी छानबीन की जाती है, और वहां की सरकार को इसमें अपने खिलाफ कुछ भी नजर आता है तो वह फिल्म से गायब हो जाता है।
    10/10

    विदेशी फिल्में: चीनी सरकार विदेशी फिल्मों पर भी कड़ी नजर रखती है। वहां किसी भी विदेशी फिल्म के रिलीज होने से पहले उसकी पूरी छानबीन की जाती है, और वहां की सरकार को इसमें अपने खिलाफ कुछ भी नजर आता है तो वह फिल्म से गायब हो जाता है।

Next Photo Gallery

OMG ! एलियन समझ की पिटाई, सामने आया हैरान कर देने वाला सच

Next Photo Gallery