1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. इनक्रेडिबल इंडिय
  5. राजस्थान के ये सुंदर किले आपका मन मोह लेंगे

राजस्थान के ये सुंदर किले आपका मन मोह लेंगे

India TV Photo Desk [Updated: 12 Jun 2017, 7:11 PM IST]
  • राजस्थान भारत के सबसे रंगीन राज्यों में से एक है। जिसकी सुंदरता लोगों को मुग्ध कर देती है। राज्य के चारों ओर बिखरे हुए इन महलों और किलों की अपनी विशिष्टता है जो अपनी अलग कहानी बताती है।
    1/8

    राजस्थान भारत के सबसे रंगीन राज्यों में से एक है। जिसकी सुंदरता लोगों को मुग्ध कर देती है। राज्य के चारों ओर बिखरे हुए इन महलों और किलों की अपनी विशिष्टता है जो अपनी अलग कहानी बताती है।

  • कुम्भलगढ़ दुर्ग:यह किला राजस्थान के राजसमन्द जिले में स्थित है। इस किले की दिवार चीन की दिवार के बाद दूसरी सबसे बड़ी दिवार है। इस गढ़ के शीर्ष भाग में बादल महल है। इस किले का निर्माण पंद्रहवी सदी में राजा राणा कुम्भा ने करवाया था।
    2/8

    कुम्भलगढ़ दुर्ग:यह किला राजस्थान के राजसमन्द जिले में स्थित है। इस किले की दिवार चीन की दिवार के बाद दूसरी सबसे बड़ी दिवार है। इस गढ़ के शीर्ष भाग में बादल महल है। इस किले का निर्माण पंद्रहवी सदी में राजा राणा कुम्भा ने करवाया था।

  • तारागढ़ : तारागढ़ का किला राजस्थान के अजमेर में स्थित है। यह सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। इस किले में पानी के तीन तलाब शामिल हैं जो कभी नहीं सूखते।
    3/8

    तारागढ़ : तारागढ़ का किला राजस्थान के अजमेर में स्थित है। यह सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। इस किले में पानी के तीन तलाब शामिल हैं जो कभी नहीं सूखते।

  • जैसलमेर दुर्ग: जैसलमेर दुर्ग पीले पत्थरों के विशाल खण्डों से बनाया दया है। इसे 'सोनार किला' या 'स्वर्ण किले' को नाम से भी जाना जाता है। जैसलमेर दुर्ग की रचना व स्थापत्य तथा वहाँ निर्मित भव्य महल, भवन, मंदिर आदि इसे और भी अधिक भव्यता प्रदान करते हैं।
    4/8

    जैसलमेर दुर्ग: जैसलमेर दुर्ग पीले पत्थरों के विशाल खण्डों से बनाया दया है। इसे 'सोनार किला' या 'स्वर्ण किले' को नाम से भी जाना जाता है। जैसलमेर दुर्ग की रचना व स्थापत्य तथा वहाँ निर्मित भव्य महल, भवन, मंदिर आदि इसे और भी अधिक भव्यता प्रदान करते हैं।

  • आमेर फोर्ट: यह पहाड़ी पर स्थित जयपुर के प्रमुख स्थलों में से एक है। इस महल में जय मंदिर, शीश महल, सुख निवास और गणेश पोल देखने और घूमने के अच्छे स्थान हैं।
    5/8

    आमेर फोर्ट: यह पहाड़ी पर स्थित जयपुर के प्रमुख स्थलों में से एक है। इस महल में जय मंदिर, शीश महल, सुख निवास और गणेश पोल देखने और घूमने के अच्छे स्थान हैं।

  • रणथंभोर किला: यह पहाड़ियों के बीच बना एक शक्तिशाली किला है जिसके तीनो और से पहाड़ों में प्राकृतिक खाई बनी हुई है। यह इस किले को मजबूती प्रदान करती है।
    6/8

    रणथंभोर किला: यह पहाड़ियों के बीच बना एक शक्तिशाली किला है जिसके तीनो और से पहाड़ों में प्राकृतिक खाई बनी हुई है। यह इस किले को मजबूती प्रदान करती है।

  • चित्तौड़गढ़ का किला: चित्तौड़गढ़ राजस्थान का एक शहर है। यह भव्य होने के साथ-साथ शूरवीरों का शहर है जो पहाड़ी पर बने दुर्ग के लिए प्रसिद्ध है।
    7/8

    चित्तौड़गढ़ का किला: चित्तौड़गढ़ राजस्थान का एक शहर है। यह भव्य होने के साथ-साथ शूरवीरों का शहर है जो पहाड़ी पर बने दुर्ग के लिए प्रसिद्ध है।

  • भटनेर का किला: इसे अब हनुमानगढ़ फोर्ट के नाम से जाना जाता है। हनुमानगढ़ राजस्थान का एक जिला है। गागर नदी के किनारे बना ये किला भारत के सबसे पुराने किले में से एक है।
    8/8

    भटनेर का किला: इसे अब हनुमानगढ़ फोर्ट के नाम से जाना जाता है। हनुमानगढ़ राजस्थान का एक जिला है। गागर नदी के किनारे बना ये किला भारत के सबसे पुराने किले में से एक है।

Next Photo Gallery

जनाब ये विदेश नहीं इंडिया है....तस्वीरों में देखिए बर्फ पर यहां कैसे चलती है रेल..

Next Photo Gallery