1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. इनक्रेडिबल इंडिय
  5. लेना हो छुट्टियों का मजा, तो जाएं गोवा की इन फेमस बीचों पर

लेना हो छुट्टियों का मजा, तो जाएं गोवा की इन फेमस बीचों पर

India TV Photo Desk [Updated: 18 Jun 2016, 11:47 AM IST]
  • गोवा को ''पर्ल ऑफ ओरिएंट'' तथा ''पर्यटकों का स्‍वर्ग'' कहते हैं। गोवा राज्‍य भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है और यहां की मनमोहक सुंदरता और यहां के मंदिरों, गिरजाघरों और पुराने निवास स्‍थानों की वास्‍तुकलात्‍मक भव्‍यता गोवा को दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों का एक आकर्षण केन्‍द्र बनाती है। पश्चिम की ओर अरब सागर का विशाल विस्‍तार यहां की भव्‍य तटीय रेखा बनाता है, जिसके लिए गोवा दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता के अलावा यहां के प्रसिद्ध तट और सूर्य की धूप पर्यटकों को गोवा की ओर खींचती है जो यहां के शांति प्रिय, अतिथि सत्‍कार करने वाले और दोस्‍ताना व्‍यवहार रखने वाले लोगों के कारण अधिक आकर्षक है। यह एक ऐसा स्‍थान है जहां आकर लोग वास्‍तव में मन को शांत कर सकते हैं।
    1/12

    गोवा को ''पर्ल ऑफ ओरिएंट'' तथा ''पर्यटकों का स्‍वर्ग'' कहते हैं। गोवा राज्‍य भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है और यहां की मनमोहक सुंदरता और यहां के मंदिरों, गिरजाघरों और पुराने निवास स्‍थानों की वास्‍तुकलात्‍मक भव्‍यता गोवा को दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों का एक आकर्षण केन्‍द्र बनाती है। पश्चिम की ओर अरब सागर का विशाल विस्‍तार यहां की भव्‍य तटीय रेखा बनाता है, जिसके लिए गोवा दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता के अलावा यहां के प्रसिद्ध तट और सूर्य की धूप पर्यटकों को गोवा की ओर खींचती है जो यहां के शांति प्रिय, अतिथि सत्‍कार करने वाले और दोस्‍ताना व्‍यवहार रखने वाले लोगों के कारण अधिक आकर्षक है। यह एक ऐसा स्‍थान है जहां आकर लोग वास्‍तव में मन को शांत कर सकते हैं।

  • 1.अगोंडा बीच एक छोटा और मनोहारी तट है। यहां सुनहरी रेत वाला 3 किलो मीटर लंबा तट है जो कि अगोंडा बीच पर आकर अकेले में आनंद उठाने वाले लोगों के लिए स्‍वर्ग है।
    2/12

    1.अगोंडा बीच एक छोटा और मनोहारी तट है। यहां सुनहरी रेत वाला 3 किलो मीटर लंबा तट है जो कि अगोंडा बीच पर आकर अकेले में आनंद उठाने वाले लोगों के लिए स्‍वर्ग है।

  • 2.अरामबोल बीच उत्तरी गोवा का एक अनोखा बीच है। यह बीच पथरीला और रेत से भरा हुआ है। इस बीच पर पर्याप्‍त रूप से घूमने का स्‍थान है और यहां चलने योग्‍य दूरी पर अनेक आकर्षक खाइयां हैं। यहां आकर शांति और प्रकृति का आनंद लिया जा सकता है।
    3/12

    2.अरामबोल बीच उत्तरी गोवा का एक अनोखा बीच है। यह बीच पथरीला और रेत से भरा हुआ है। इस बीच पर पर्याप्‍त रूप से घूमने का स्‍थान है और यहां चलने योग्‍य दूरी पर अनेक आकर्षक खाइयां हैं। यहां आकर शांति और प्रकृति का आनंद लिया जा सकता है।

  • 3.अंजुना बीच चपोरा किले के पास स्थित एक लोकप्रिय बीच है। अंजुना बीच युवा पीढ़ी के बीच अधिक लोकप्रिय माना जाता है। इस बात में कोई शक नहीं कि अंजुना बीच गोवा के सर्वोत्तम बीच में से एक है। इसे ''दुनिया की गोआनी राजधानी'' भी कहते हैं।
    4/12

    3.अंजुना बीच चपोरा किले के पास स्थित एक लोकप्रिय बीच है। अंजुना बीच युवा पीढ़ी के बीच अधिक लोकप्रिय माना जाता है। इस बात में कोई शक नहीं कि अंजुना बीच गोवा के सर्वोत्तम बीच में से एक है। इसे ''दुनिया की गोआनी राजधानी'' भी कहते हैं।

  • 4. बागा बीच एक छोटा किन्‍तु कोलवा और कालांगुट के बीच स्थित एक शानदार तट है। यह तट मछली पकड़ने, धूप में लेटने और पैडल बोट के लिए काफी प्रसिद्ध है। यह तट अपनी भूरी रेत और पाम के पेड़ों से पर्यटकों को आकर्षित करता है जो पानी के किनारे काफी नजदीक आ जाते हैं। बच्‍चों तथा जल प्रेमियों के लिए एक सुंदर जगह है।
    5/12

    4. बागा बीच एक छोटा किन्‍तु कोलवा और कालांगुट के बीच स्थित एक शानदार तट है। यह तट मछली पकड़ने, धूप में लेटने और पैडल बोट के लिए काफी प्रसिद्ध है। यह तट अपनी भूरी रेत और पाम के पेड़ों से पर्यटकों को आकर्षित करता है जो पानी के किनारे काफी नजदीक आ जाते हैं। बच्‍चों तथा जल प्रेमियों के लिए एक सुंदर जगह है।

  • 5.बेनाउलिम बीच कोलवा बीच के सिरे पर स्थित एक मनमोहक और शांत बीच है। इसे अभी भी घरेलू पर्यटकों ने उतना अधिक देखा नहीं है। यहां शाम के समय अधिक लोग आते हैं और सप्‍ताह के अंत में यहां लोगों की अधिक भीड़ जमा होती है।
    6/12

    5.बेनाउलिम बीच कोलवा बीच के सिरे पर स्थित एक मनमोहक और शांत बीच है। इसे अभी भी घरेलू पर्यटकों ने उतना अधिक देखा नहीं है। यहां शाम के समय अधिक लोग आते हैं और सप्‍ताह के अंत में यहां लोगों की अधिक भीड़ जमा होती है।

  • 6. बोगमोलो बीच सुंदर दृश्‍यों से भरपूर एक तट है जहां आप अपने आप को मुक्‍त होने से नहीं रोक सकते। यह‍ एक साफ सूथरा और अंजुना बीच के समान भीड़ भाड़ से दूर एक शांत तट है। यहां तैराकी के लिए सुरक्षित स्‍थान। आप यहां खाने पीने के अनेक स्‍टॉलों का मजा ले सकते हैं जहां स्‍वादिष्‍ट गोआनी पकवान मिलते हैं।
    7/12

    6. बोगमोलो बीच सुंदर दृश्‍यों से भरपूर एक तट है जहां आप अपने आप को मुक्‍त होने से नहीं रोक सकते। यह‍ एक साफ सूथरा और अंजुना बीच के समान भीड़ भाड़ से दूर एक शांत तट है। यहां तैराकी के लिए सुरक्षित स्‍थान। आप यहां खाने पीने के अनेक स्‍टॉलों का मजा ले सकते हैं जहां स्‍वादिष्‍ट गोआनी पकवान मिलते हैं।

  • 7.कालांगुट बीच को तटों की रानी कहा जाता है और यहां पर्यटकों के लिए रहने के लिए अनेक रिजॉर्ट तथा कॉटेज हैं।
    8/12

    7.कालांगुट बीच को तटों की रानी कहा जाता है और यहां पर्यटकों के लिए रहने के लिए अनेक रिजॉर्ट तथा कॉटेज हैं।

  • 8.केवेलोसिम बीच नर्म सफेद रेत के लिए प्रसिद्ध है और यहां काली लावा पहाडियां होती है। यह तट गोवा के अन्‍य प्रसिद्ध तटों की तुलना में साफ और शांत है। यहां अनेक ऐसे तट हैं जहां अनेक प्रकार के गोआनी पकवान और समुद्री खाद्य पदार्थ उचित दर पर मिलते हैं। इसके अतिरिक्‍त बेटी प्‍लेस और डॉलफिन को देखने के लिए यहां नाव से घूमने के लिए अच्छी जगह है।
    9/12

    8.केवेलोसिम बीच नर्म सफेद रेत के लिए प्रसिद्ध है और यहां काली लावा पहाडियां होती है। यह तट गोवा के अन्‍य प्रसिद्ध तटों की तुलना में साफ और शांत है। यहां अनेक ऐसे तट हैं जहां अनेक प्रकार के गोआनी पकवान और समुद्री खाद्य पदार्थ उचित दर पर मिलते हैं। इसके अतिरिक्‍त बेटी प्‍लेस और डॉलफिन को देखने के लिए यहां नाव से घूमने के लिए अच्छी जगह है।

  • 9.चपोरा बीच गोवा का एक मनमोहक भाग है। नर्म सफेद रेत, काली मेग्‍मा चट्टानें और नारियल तथा पाम के पेड़ चपोरा तट एक हरा भरा परिदृश्‍य प्रदान करते हैं जो दुनिया भर के यात्रियों को तट पर आकर्षित करता है। यहां प्रकृति का अपना संगीत सुनाई देता है।
    10/12

    9.चपोरा बीच गोवा का एक मनमोहक भाग है। नर्म सफेद रेत, काली मेग्‍मा चट्टानें और नारियल तथा पाम के पेड़ चपोरा तट एक हरा भरा परिदृश्‍य प्रदान करते हैं जो दुनिया भर के यात्रियों को तट पर आकर्षित करता है। यहां प्रकृति का अपना संगीत सुनाई देता है।

  • 10.केंडोलिम बीच ऐसा तट है जहां आप अगोंडा बीच की भीड़ भाड़ से दूर कुछ शांति के पल बिता सकते हैं। यहां छोटी छोटी झोंपडियों में रेत से ढके टीलों में सीधे समुद्र से लाए गए स्‍वादिष्‍ट और अच्‍छी गुणवत्ता के पकवान मिलते हैं। दूसरे शब्‍दों में यह आराम करने और जीवन में नए रंग भरने के लिए एक आदर्श स्‍थान है।
    11/12

    10.केंडोलिम बीच ऐसा तट है जहां आप अगोंडा बीच की भीड़ भाड़ से दूर कुछ शांति के पल बिता सकते हैं। यहां छोटी छोटी झोंपडियों में रेत से ढके टीलों में सीधे समुद्र से लाए गए स्‍वादिष्‍ट और अच्‍छी गुणवत्ता के पकवान मिलते हैं। दूसरे शब्‍दों में यह आराम करने और जीवन में नए रंग भरने के लिए एक आदर्श स्‍थान है।

  • 11.कोल्‍वा बीच उन लोगों के लिए काफी अच्छी जगह है जो शहर में काम से थककर कुछ दिनों के लिए छुट्टियां बिताना चाहते हैं जिससे कि उनकी आत्‍मा और मन को ठण्‍डक मिले।
    12/12

    11.कोल्‍वा बीच उन लोगों के लिए काफी अच्छी जगह है जो शहर में काम से थककर कुछ दिनों के लिए छुट्टियां बिताना चाहते हैं जिससे कि उनकी आत्‍मा और मन को ठण्‍डक मिले।

Next Photo Gallery

मानसून में लेना हो मजा, तो जाएं झारखंड के इन खुबसूरत जगहों पर

Next Photo Gallery