1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. इनक्रेडिबल इंडिय
  5. गर्मियों कहीं जाने का प्लान है, तो जाएं इन फेमस डेस्टिनेशन जगहों पर

गर्मियों कहीं जाने का प्लान है, तो जाएं इन फेमस डेस्टिनेशन जगहों पर

India TV Photo Desk [Updated: 16 May 2016, 10:08 AM IST]
  • best destination in india for summer
    1/7

    best destination in india for summer

  • मनाली यह बहुत ही खूबसूरत जगह है। जो कि हिमाचल प्रदेश में बसा एक खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है। आमतौर पर यहां हनीमून मनाने के लिए कपल्स ज्यादा आते है, लेकिन आप भी यहां जा सकते है। अगर आपको नेचर और एडवेंचर से प्यार है तो इससे अचट्छी जगह कोई हो ही नहीं सकती है। आपको यहां ट्रैकिंग, स्कीइंग, पैरा ग्लाइडिंग आदि कराई जाती है। ये दिल्ली से 550 किमी दूर है।
    2/7

    मनाली यह बहुत ही खूबसूरत जगह है। जो कि हिमाचल प्रदेश में बसा एक खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है। आमतौर पर यहां हनीमून मनाने के लिए कपल्स ज्यादा आते है, लेकिन आप भी यहां जा सकते है। अगर आपको नेचर और एडवेंचर से प्यार है तो इससे अचट्छी जगह कोई हो ही नहीं सकती है। आपको यहां ट्रैकिंग, स्कीइंग, पैरा ग्लाइडिंग आदि कराई जाती है। ये दिल्ली से 550 किमी दूर है।

  • शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है और इंडिया का एक बहुत ही बड़ा पर्ययटन केंद्र है। अगर आपको नेचर के साथ-साथ एडवेचर पंसद है तो आप यहां पर ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग आदि कर सकते है। यहां आप एक बार आ गए तो आपका जाने का मन नहीं करेगा। यह दिल्ली से 350 किमी दूर है।
    3/7

    शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है और इंडिया का एक बहुत ही बड़ा पर्ययटन केंद्र है। अगर आपको नेचर के साथ-साथ एडवेचर पंसद है तो आप यहां पर ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग आदि कर सकते है। यहां आप एक बार आ गए तो आपका जाने का मन नहीं करेगा। यह दिल्ली से 350 किमी दूर है।

  • कश्मीर जिसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यह जगह इंडिया के पर्यटको को ही नहीं आकर्षित करती है बल्कि विदेश से भी हर साल लाखो लोग यहां पर आते है। यह पर आप पहलगांव, गुलमर्ग, स्काइ रिसोर्ट, डल झील यहां का फेमस टूरिस्ट अटरैक्शन है। सफेद बर्फ से ढकी पहाड़ें, सेब के बगीचे और रंगीन फूलों के बीच समय बिताना आपके लिए बहुत ही यादगार रहेगा। जो हर पल आपके साथ रहेगा।
    4/7

    कश्मीर जिसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यह जगह इंडिया के पर्यटको को ही नहीं आकर्षित करती है बल्कि विदेश से भी हर साल लाखो लोग यहां पर आते है। यह पर आप पहलगांव, गुलमर्ग, स्काइ रिसोर्ट, डल झील यहां का फेमस टूरिस्ट अटरैक्शन है। सफेद बर्फ से ढकी पहाड़ें, सेब के बगीचे और रंगीन फूलों के बीच समय बिताना आपके लिए बहुत ही यादगार रहेगा। जो हर पल आपके साथ रहेगा।

  • सिक्किम बर्फ से ढकी हुई चोटिया और स्पार्कलिंग ऑकिड सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है। इसे इंडिया पूर्व का स्विट्जरलैंड के नाम से जाना जाता है। अगर आप गर्मी में कहीं जाना चाहते है तो इससे अच्छी कोई जगह नहीं है। यहां पर आपको कंचनजंधा की पहाडिय़ों में सुबह का निकलता हुआ सूरज देखे। जो कि अपने आप पर एक अद्भुत नजारा होगा।
    5/7

    सिक्किम बर्फ से ढकी हुई चोटिया और स्पार्कलिंग ऑकिड सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है। इसे इंडिया पूर्व का स्विट्जरलैंड के नाम से जाना जाता है। अगर आप गर्मी में कहीं जाना चाहते है तो इससे अच्छी कोई जगह नहीं है। यहां पर आपको कंचनजंधा की पहाडिय़ों में सुबह का निकलता हुआ सूरज देखे। जो कि अपने आप पर एक अद्भुत नजारा होगा।

  • ऊटी इस जगह को तो हिल स्टेशनों की रानी भी कहा जाता है। यह तमिलनाडु में है। यह नीलगिरि जिले की राजधानी है साथ ही इंडिया में सबसे खूबसूरत पहाड़ी जगहों में से एक है। नीलगिरि को नीले पर्वत के नाम से जाना जाता है। समुद्र के स्तर से लगभग 2240 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।
    6/7

    ऊटी इस जगह को तो हिल स्टेशनों की रानी भी कहा जाता है। यह तमिलनाडु में है। यह नीलगिरि जिले की राजधानी है साथ ही इंडिया में सबसे खूबसूरत पहाड़ी जगहों में से एक है। नीलगिरि को नीले पर्वत के नाम से जाना जाता है। समुद्र के स्तर से लगभग 2240 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

  • देहरादून इस जगह के बारें में कहा जाता है कि यहां जो आ जाता है उसका जाने का मन नहीं होता है। यह आपकी सुंदरता और पहाडियों के कारण अधिक फेमस है। यहां पर आपको राफ्टिंग, ट्रेकिंग आदि का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। इसके साथ ही अगर आपको खेलों का शौक हैं तो यहां आपके लिए बेहद रोमांचक खेल भी मौजूद हैं।
    7/7

    देहरादून इस जगह के बारें में कहा जाता है कि यहां जो आ जाता है उसका जाने का मन नहीं होता है। यह आपकी सुंदरता और पहाडियों के कारण अधिक फेमस है। यहां पर आपको राफ्टिंग, ट्रेकिंग आदि का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। इसके साथ ही अगर आपको खेलों का शौक हैं तो यहां आपके लिए बेहद रोमांचक खेल भी मौजूद हैं।

Next Photo Gallery