1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. हॉट पिक्स
  5. In Pics: गजब की ताकत है 7 लाख रुपये के इस स्कूटर में

In Pics: गजब की ताकत है 7 लाख रुपये के इस स्कूटर में

India TV Photo Desk [Published on: 19 Jan 2017, 3:04 PM IST]
  • आज हम आपको एक ऐसे स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इंजन इतना ताकतवर है कि अच्छी-अच्छी बाइक्स भी इसके आगे पानी भरती नजर आएं। इस स्कूटर को बनाया है यामाहा ने और इसका नाम है टीमैक्स। आइए, जानते हैं यामाहा के इस ताकतवर स्कूटर के बारे में... (तस्वीरें yamahamotorsports.com से साभार)
    1/12

    आज हम आपको एक ऐसे स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इंजन इतना ताकतवर है कि अच्छी-अच्छी बाइक्स भी इसके आगे पानी भरती नजर आएं। इस स्कूटर को बनाया है यामाहा ने और इसका नाम है टीमैक्स। आइए, जानते हैं यामाहा के इस ताकतवर स्कूटर के बारे में... (तस्वीरें yamahamotorsports.com से साभार)

  • लुक्स की बात करें तो इस स्कूटर से शायद ही किसी को कोई शिकायत हो। पुरूष हो या महिला, यह स्कूटर हर किसी को जंचेगा।
    2/12

    लुक्स की बात करें तो इस स्कूटर से शायद ही किसी को कोई शिकायत हो। पुरूष हो या महिला, यह स्कूटर हर किसी को जंचेगा।

  • यामाहा टीमैक्स की लंबाई 86.6 इंच, चौड़ाई 30.5 इंच और ऊंचाई 55.9 इंच से 58.9 इंच तक है। इसकी सीट 31.5 इंच ऊंची है और इसका वीलबेस 62.2 इंच है।
    3/12

    यामाहा टीमैक्स की लंबाई 86.6 इंच, चौड़ाई 30.5 इंच और ऊंचाई 55.9 इंच से 58.9 इंच तक है। इसकी सीट 31.5 इंच ऊंची है और इसका वीलबेस 62.2 इंच है।

  • यामाहा के इस स्कूटर का फ्रेम सीएफ डाइ-कास्ट ऐल्युमिनियम से बना है, जिसकी वजह से यह स्कूटर हल्का होने के साथ-साथ मजबूत भी है।
    4/12

    यामाहा के इस स्कूटर का फ्रेम सीएफ डाइ-कास्ट ऐल्युमिनियम से बना है, जिसकी वजह से यह स्कूटर हल्का होने के साथ-साथ मजबूत भी है।

  • इस स्कूटर में 5-10 नहीं बल्कि पूरे 15 लीटर का फ्यूल टैंक लगाया गया है। ऐसा इसलिए कि बेहद ताकतवर इंजन होने के कारण इसका माइलेज सिर्फ 12 किलोमीटर प्रति लीटर है।
    5/12

    इस स्कूटर में 5-10 नहीं बल्कि पूरे 15 लीटर का फ्यूल टैंक लगाया गया है। ऐसा इसलिए कि बेहद ताकतवर इंजन होने के कारण इसका माइलेज सिर्फ 12 किलोमीटर प्रति लीटर है।

  • यामाहा की हेडलाइट्स का लुक काफी अग्रेसिव है। यह हेडलाइट न सिर्फ देखने में शानदार है बल्कि पर्फेक्ट लाइटिंग भी देती है।
    6/12

    यामाहा की हेडलाइट्स का लुक काफी अग्रेसिव है। यह हेडलाइट न सिर्फ देखने में शानदार है बल्कि पर्फेक्ट लाइटिंग भी देती है।

  • यामाहा के इस स्कूटर में 530सीसी का लिक्विड कूल्ड, 4-स्ट्रोक, DOHC इनलाइन ट्विन-सिलिंडर इंजन दिया गया है। स्कूटर के इंजन को वी-बेल्ट ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है।
    7/12

    यामाहा के इस स्कूटर में 530सीसी का लिक्विड कूल्ड, 4-स्ट्रोक, DOHC इनलाइन ट्विन-सिलिंडर इंजन दिया गया है। स्कूटर के इंजन को वी-बेल्ट ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है।

  • स्मार्टकी सिस्टम होने की वजह से यामाहा टीमैक्स को चालू करना और बंद करना काफी आसान हो जाता है।
    8/12

    स्मार्टकी सिस्टम होने की वजह से यामाहा टीमैक्स को चालू करना और बंद करना काफी आसान हो जाता है।

  • यामाहा टीमैक्स में दोनों तरफ डिस्क ब्रेक्स लगाए गए हैं। फ्रंट में 267मिमी का हाइड्रॉलिक ड्यूल डिस्क ब्रेक तो रियर में 282मिमी का हाइड्रॉलिक डिस्क ब्रेक मौजूद है।
    9/12

    यामाहा टीमैक्स में दोनों तरफ डिस्क ब्रेक्स लगाए गए हैं। फ्रंट में 267मिमी का हाइड्रॉलिक ड्यूल डिस्क ब्रेक तो रियर में 282मिमी का हाइड्रॉलिक डिस्क ब्रेक मौजूद है।

  • बात चाहे यामाहा टीमैक्स के मिरर्स की हो या इसके इंस्ट्रूमेंट पैनल की, इस स्कूटर का सब कुछ आपको लुभावना लगेगा।
    10/12

    बात चाहे यामाहा टीमैक्स के मिरर्स की हो या इसके इंस्ट्रूमेंट पैनल की, इस स्कूटर का सब कुछ आपको लुभावना लगेगा।

  • यामाहा टीमैक्स का सस्पेंशन भी लाजवाब है और ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर भी आसानी से दौड़ता रहता है। इसके फ्रंट में 41मिमी के अपसाइड-डाउन टेलिस्कॉपिक फॉर्क्स तो रियर में मिड-शिप, हॉरिजॉन्टल पोजिशन्ड शॉक्स लगाए गए हैं।
    11/12

    यामाहा टीमैक्स का सस्पेंशन भी लाजवाब है और ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर भी आसानी से दौड़ता रहता है। इसके फ्रंट में 41मिमी के अपसाइड-डाउन टेलिस्कॉपिक फॉर्क्स तो रियर में मिड-शिप, हॉरिजॉन्टल पोजिशन्ड शॉक्स लगाए गए हैं।

  • अमेरिका में इस स्कूटर की कीमत 10,490 डॉलर (लगभग 7 लाख 15 हजार रुपये) तय की गई है। यह स्कूटर फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं है।
    12/12

    अमेरिका में इस स्कूटर की कीमत 10,490 डॉलर (लगभग 7 लाख 15 हजार रुपये) तय की गई है। यह स्कूटर फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं है।

Next Photo Gallery