1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. सेलेब्रिटी
  5. श्रीदेवी ने जो किया वो बॉलीवुड के तीनों खान मिलकर भी नहीं कर पाएं !

श्रीदेवी ने जो किया वो बॉलीवुड के तीनों खान मिलकर भी नहीं कर पाएं !

India TV Photo Desk [Published on: 28 Feb 2018, 12:40 PM IST]
  • बॉलीवुड की 'चांदनी' अब हमें हमेशा के लिए छोड़कर चली गई है। 24 फरवरी को बाथ टब में डूबने से श्रीदेवी की मौत हो गई। लेकिन श्रीदेवी के फैंस को अभी तक विश्वास नहीं हो रहा है कि श्रीदेवी हमारे बीच में है। श्रीदेवी पहली फिमेल सुपरस्टार थी जिन्होंने अपने बलबूते से सबकुछ हासिल किया। बता दें कि अभी तक 300 फिल्मों में काम किया जो तीनों खान की पूरी मूवी से कही ज्यादा है। श्रीदेवी ने इतने सारे मूवी में काम किया यह सभी बॉलीवुड की मूवी है। लेकिन इनसब के बीच में श्रीदेवी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें है जो शायद ही किसी को पता होगा।
    1/11

    बॉलीवुड की 'चांदनी' अब हमें हमेशा के लिए छोड़कर चली गई है। 24 फरवरी को बाथ टब में डूबने से श्रीदेवी की मौत हो गई। लेकिन श्रीदेवी के फैंस को अभी तक विश्वास नहीं हो रहा है कि श्रीदेवी हमारे बीच में है। श्रीदेवी पहली फिमेल सुपरस्टार थी जिन्होंने अपने बलबूते से सबकुछ हासिल किया। बता दें कि अभी तक 300 फिल्मों में काम किया जो तीनों खान की पूरी मूवी से कही ज्यादा है। श्रीदेवी ने इतने सारे मूवी में काम किया यह सभी बॉलीवुड की मूवी है। लेकिन इनसब के बीच में श्रीदेवी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें है जो शायद ही किसी को पता होगा।

  •  फिल्म बेटा के लिए अनिल के अपोजिट ऑफर दिया गया लेकिन उन्होंने मना कर दिया। क्योंकि उनके पास उस वक्त काफी काम था। श्रीदेवी ने अपनी दोनों बेटियों का नाम फिल्म जुदाई की जाहन्वी और फिल्म 'हमारा दिल आपके पास है' कि खुशी से प्रेरित होकर रखा था।
    2/11

    फिल्म बेटा के लिए अनिल के अपोजिट ऑफर दिया गया लेकिन उन्होंने मना कर दिया। क्योंकि उनके पास उस वक्त काफी काम था। श्रीदेवी ने अपनी दोनों बेटियों का नाम फिल्म जुदाई की जाहन्वी और फिल्म 'हमारा दिल आपके पास है' कि खुशी से प्रेरित होकर रखा था।

  • सबसे पहली बात श्रीदेवी का असली नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था। जिन्हें पहली फिमेल सुपरस्टार का तमगा मिला। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि हॉलीवुड फिल्म जुरासिक पार्क के लिए स्टीवन स्पीलबर्ग ने श्रीदेवी को एक छोटे से रोल के लिए अप्रोच किया लेकिन उन्होंने मना कर दिया था। साथ ही श्री ने कहा था कि उनके ऊपर वह रोल शू ट नहीं करेगा इसलिए वह नहीं कर सकती।
    3/11

    सबसे पहली बात श्रीदेवी का असली नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था। जिन्हें पहली फिमेल सुपरस्टार का तमगा मिला। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि हॉलीवुड फिल्म जुरासिक पार्क के लिए स्टीवन स्पीलबर्ग ने श्रीदेवी को एक छोटे से रोल के लिए अप्रोच किया लेकिन उन्होंने मना कर दिया था। साथ ही श्री ने कहा था कि उनके ऊपर वह रोल शू ट नहीं करेगा इसलिए वह नहीं कर सकती।

  •  श्रीदेवी ने बतौर प्लेबैक सिंगर सदमा, चांदनी, गरजना, कश्ना-कश्नम में भी काम किया है। श्रीदेवी अक्सर अपना नाम गलत बोलती थीं वह श्रीदेवी नहीं स्रीदेवी बोलती थीं। श्रीदेवी ने हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल, मलयालम, तेलगू, कन्नड़ जैसी फिल्मों में भी काम किया। अस्सी और नब्बे के दशक में उनका नाम सबसे सफल अभिनेत्रियों में था।
    4/11

    श्रीदेवी ने बतौर प्लेबैक सिंगर सदमा, चांदनी, गरजना, कश्ना-कश्नम में भी काम किया है। श्रीदेवी अक्सर अपना नाम गलत बोलती थीं वह श्रीदेवी नहीं स्रीदेवी बोलती थीं। श्रीदेवी ने हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल, मलयालम, तेलगू, कन्नड़ जैसी फिल्मों में भी काम किया। अस्सी और नब्बे के दशक में उनका नाम सबसे सफल अभिनेत्रियों में था।

  • बहुत से लोगों को लगता है कि श्रीदेवी की पहली हिंदी फिल्म 'जूली' थी, जिसमें उन्होंने लक्ष्मी की छोटी बहन का रोल निभाया था। जबकि सच्चाई यह है कि उन्होंने जूली से पहले भी एक हिंदी फिल्म की थी, जिसका नाम 'रानी मेरा नाम' था। इस फिल्म में श्रीदेवी ने हीरोइन के बचपन का रोल में नजर आईं थी।
    5/11

    बहुत से लोगों को लगता है कि श्रीदेवी की पहली हिंदी फिल्म 'जूली' थी, जिसमें उन्होंने लक्ष्मी की छोटी बहन का रोल निभाया था। जबकि सच्चाई यह है कि उन्होंने जूली से पहले भी एक हिंदी फिल्म की थी, जिसका नाम 'रानी मेरा नाम' था। इस फिल्म में श्रीदेवी ने हीरोइन के बचपन का रोल में नजर आईं थी।

  • आपको जान कर हैरानी होगी कि बॉलीवुड की पहली सुपरस्टार अभिनेत्री बनने वाली श्रीदेवी जब फिल्मों में आई थीं तो उन्हे हिंदी भी ठीक से बोलने नहीं आती थी। 'चांदनी' श्रीदेवी की पहली फिल्म थी जिसमें उन्होंने खुद ही हिंदी में डायलॉग बोला था। इससे पहले उनकी फिल्मों में अभिनेत्री नाज डबिंग किया करती थीं। नाज ही नहीं दिग्गज अभिनेत्री रेखा भी उनके लिए डबिंग कर चुकी हैं। 1986 में आई श्रीदेवी की चर्चित फिल्म 'आखिरी रास्ता' में रेखा ने उनके लिए डबिंग की थी।
    6/11

    आपको जान कर हैरानी होगी कि बॉलीवुड की पहली सुपरस्टार अभिनेत्री बनने वाली श्रीदेवी जब फिल्मों में आई थीं तो उन्हे हिंदी भी ठीक से बोलने नहीं आती थी। 'चांदनी' श्रीदेवी की पहली फिल्म थी जिसमें उन्होंने खुद ही हिंदी में डायलॉग बोला था। इससे पहले उनकी फिल्मों में अभिनेत्री नाज डबिंग किया करती थीं। नाज ही नहीं दिग्गज अभिनेत्री रेखा भी उनके लिए डबिंग कर चुकी हैं। 1986 में आई श्रीदेवी की चर्चित फिल्म 'आखिरी रास्ता' में रेखा ने उनके लिए डबिंग की थी।

  • मिस्टर इंडिया के निर्देशक बोनी कपूर ने जब श्रीदेवी को उनकी मां के सामने फिल्म ऑफर की तो श्रीदेवी की मां ने फीस के तौर पर 10 लाख रुपए मांगे। बोनी कपूर ने 10 की बजाय 11 लाख रुपए श्रीदेवी को दिए। बाद में बोनी ने खुद माना कि वह श्रीदेवी को ज्यादा फीस देकर उनके करीब जाना चाहते थे। आखिरकार बोनी को इसका फायदा भी मिला और वह श्रीदेवी से शादी करने में कामयाब रहे।
    7/11

    मिस्टर इंडिया के निर्देशक बोनी कपूर ने जब श्रीदेवी को उनकी मां के सामने फिल्म ऑफर की तो श्रीदेवी की मां ने फीस के तौर पर 10 लाख रुपए मांगे। बोनी कपूर ने 10 की बजाय 11 लाख रुपए श्रीदेवी को दिए। बाद में बोनी ने खुद माना कि वह श्रीदेवी को ज्यादा फीस देकर उनके करीब जाना चाहते थे। आखिरकार बोनी को इसका फायदा भी मिला और वह श्रीदेवी से शादी करने में कामयाब रहे।

  • श्रीदेवी की तीन ऐसी फिल्में हैं जो कि अभी तक रिलीज नहीं हुई हैं। उनमें विनोद खन्ना और ऋषि कपूर के साथ 'गर्जना' पूरी हो चुकी है, जबकि विनोद खन्ना, संजय दत्त, रजनीकांत और माधुरी दीक्षित के साथ 'जमीन' फिल्म आधी कम्प्लीट हुई थी और अमिताभ बच्चन, कमल हासन, जया प्रदा के साथ 'खबरदार' भी रिलीज नहीं हो पाई।
    8/11

    श्रीदेवी की तीन ऐसी फिल्में हैं जो कि अभी तक रिलीज नहीं हुई हैं। उनमें विनोद खन्ना और ऋषि कपूर के साथ 'गर्जना' पूरी हो चुकी है, जबकि विनोद खन्ना, संजय दत्त, रजनीकांत और माधुरी दीक्षित के साथ 'जमीन' फिल्म आधी कम्प्लीट हुई थी और अमिताभ बच्चन, कमल हासन, जया प्रदा के साथ 'खबरदार' भी रिलीज नहीं हो पाई।

  •  श्रीदेवी ने फिल्म चालबाज का गाना 103 डिग्री बुखार में शूट किया था। फिल्म के गाने 'न जाने कहां से आई है' के वक्त उन्हें 103 डिग्री बुखार था लेकिन श्रीदेवी ने उसी स्थिती में शूट किया और ये गाना सुपरहिट भी रहा। श्रीदेवी बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से हैं जिनके पास सबसे पहले वैनिटी वैन आई थी।
    9/11

    श्रीदेवी ने फिल्म चालबाज का गाना 103 डिग्री बुखार में शूट किया था। फिल्म के गाने 'न जाने कहां से आई है' के वक्त उन्हें 103 डिग्री बुखार था लेकिन श्रीदेवी ने उसी स्थिती में शूट किया और ये गाना सुपरहिट भी रहा। श्रीदेवी बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से हैं जिनके पास सबसे पहले वैनिटी वैन आई थी।

  • इसके बाद श्रीदेवी ने 1996 में अपनी उम्र से लगभग 8 साल बड़े फिल्म निर्माता बोनी कपूर से शादी कर सबको चौंका दिया था। इनकी दो बेटियां भी हैं- जाह्न्वी और खुशी कपूर। जाह्न्वी जल्द ही बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली है। लेकिन अफ़सोस उन्हें बड़े पर्दे पर अब श्रीदेवी देख नहीं पाएंगी।
    10/11

    इसके बाद श्रीदेवी ने 1996 में अपनी उम्र से लगभग 8 साल बड़े फिल्म निर्माता बोनी कपूर से शादी कर सबको चौंका दिया था। इनकी दो बेटियां भी हैं- जाह्न्वी और खुशी कपूर। जाह्न्वी जल्द ही बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली है। लेकिन अफ़सोस उन्हें बड़े पर्दे पर अब श्रीदेवी देख नहीं पाएंगी।

  •  'बाजीगर' में काजोल और शिल्पा शेट्टी ने जो रोल किए थे, वह दोनों किरदार डबल रोल के तौर पर श्रीदेवी को ही करने थे। लेकिन बाद में निर्माता को लगा कि अगर शाहरुख श्रीदेवी का कत्ल करेंगे तो लोगों को उनसे सहानुभूति नहीं होगी इसलिए कहानी में बदलाव किया गया।
    11/11

    'बाजीगर' में काजोल और शिल्पा शेट्टी ने जो रोल किए थे, वह दोनों किरदार डबल रोल के तौर पर श्रीदेवी को ही करने थे। लेकिन बाद में निर्माता को लगा कि अगर शाहरुख श्रीदेवी का कत्ल करेंगे तो लोगों को उनसे सहानुभूति नहीं होगी इसलिए कहानी में बदलाव किया गया।

Next Photo Gallery

Remembering Sridevi: साड़ी से लेकर 'जंप शूट' में कुछ इस ग्लैमरस अंदाज में नजर आईं बॉलीवुड की 'हवा हवाई'

Next Photo Gallery