1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. सेलेब्रिटी
  5. सक्सेस स्टोरी: कम उम्र में सफलता की कहानियां गढ़ रही हैं अनन्या बिड़ला

सक्सेस स्टोरी: कम उम्र में सफलता की कहानियां गढ़ रही हैं अनन्या बिड़ला

India TV Photo Desk [Published on: 01 Sep 2016, 4:48 PM IST]
  • 22 वर्षीय अनन्या बिड़ला एक और कंपनी लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इस छोटी-सी उम्र में अनन्या जिस रफ्तार से आगे बढ़ रही हैं, उससे यह लगने लगा है कि आने वाला कल उनका होगा। अनन्या का अब तक का सफर भी काफी दिलचस्प रहा है। आइए, तस्वीरों के जरिए जानते हैं युवा उद्यमी अनन्या बिड़ला के बारे में... (तस्वीरें: अनन्या बिड़ला के ट्विटर अकाउंट से)
    1/10

    22 वर्षीय अनन्या बिड़ला एक और कंपनी लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इस छोटी-सी उम्र में अनन्या जिस रफ्तार से आगे बढ़ रही हैं, उससे यह लगने लगा है कि आने वाला कल उनका होगा। अनन्या का अब तक का सफर भी काफी दिलचस्प रहा है। आइए, तस्वीरों के जरिए जानते हैं युवा उद्यमी अनन्या बिड़ला के बारे में... (तस्वीरें: अनन्या बिड़ला के ट्विटर अकाउंट से)

  • अनन्या भारत के मशहूर बिड़ला औद्योगिक घराने से हैं। जानी-मानी पत्रिका फोर्ब्स के मुताबिक, उनके पिता कुमार मंगलम बिड़ला देश के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। लेकिन अनन्या बिजनस जगत में अपना मुकाम खुद बनाना चाहती हैं।
    2/10

    अनन्या भारत के मशहूर बिड़ला औद्योगिक घराने से हैं। जानी-मानी पत्रिका फोर्ब्स के मुताबिक, उनके पिता कुमार मंगलम बिड़ला देश के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। लेकिन अनन्या बिजनस जगत में अपना मुकाम खुद बनाना चाहती हैं।

  • अनन्या ने लगभग 3 साल पहले 1 मार्च 2013 को अपनी पहली कंपनी लॉन्च की। इस कंपनी का नाम Svatantra है। यह कंपनी माइक्रोफाइनेंस के क्षेत्र में काम करती है और इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण उद्यमियों, विशेषकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है।
    3/10

    अनन्या ने लगभग 3 साल पहले 1 मार्च 2013 को अपनी पहली कंपनी लॉन्च की। इस कंपनी का नाम Svatantra है। यह कंपनी माइक्रोफाइनेंस के क्षेत्र में काम करती है और इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण उद्यमियों, विशेषकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है।

  • Svatantra की सफलता से उत्साहित अनन्या Svatantra Online Srvices Pvt. Ltd. नाम से एक और कंपनी खोलने जा रही है्ं। यह कंपनी CuroCarte.com नाम की एक ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए एशिया और यूरोप के 9 देशों से लाई गईं लग्जरी घरेलू सजावटी वस्तुओं की बिक्री करेगी।'
    4/10

    Svatantra की सफलता से उत्साहित अनन्या Svatantra Online Srvices Pvt. Ltd. नाम से एक और कंपनी खोलने जा रही है्ं। यह कंपनी CuroCarte.com नाम की एक ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए एशिया और यूरोप के 9 देशों से लाई गईं लग्जरी घरेलू सजावटी वस्तुओं की बिक्री करेगी।'

  • अनन्या ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से इकनॉमिक्स और मैनेजमेंट की पढ़ाई की है। वहीं पढ़ाई करते हुए अनन्या ने यह संकल्प लिया था कि वह एक उद्यमी बनेंगी और ग्रामीण भारत में सकारात्मक बदलाव लाने की कोशिश करेंगी।
    5/10

    अनन्या ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से इकनॉमिक्स और मैनेजमेंट की पढ़ाई की है। वहीं पढ़ाई करते हुए अनन्या ने यह संकल्प लिया था कि वह एक उद्यमी बनेंगी और ग्रामीण भारत में सकारात्मक बदलाव लाने की कोशिश करेंगी।

  • अनन्या बिड़ला को गिटार और संतूर बजाना बहुत अच्छा लगता है। साथ ही वह शतरंज और टेबल टेनिस की बहुत अच्छी खिलाड़ी हैं। उन्होंने इन खेलों को राष्ट्रीय स्तर तक खेला है।
    6/10

    अनन्या बिड़ला को गिटार और संतूर बजाना बहुत अच्छा लगता है। साथ ही वह शतरंज और टेबल टेनिस की बहुत अच्छी खिलाड़ी हैं। उन्होंने इन खेलों को राष्ट्रीय स्तर तक खेला है।

  • अनन्या का कहना है कि वह जीवन में दो महिलाओं से बेहद प्रभावित रही हैं। पहली मदर टेरेसा और दूसरी उनकी घरेलू सहायिका लता। इस तस्वीर अनन्या में यूएन के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान के साथ नजर आ रही हैं।
    7/10

    अनन्या का कहना है कि वह जीवन में दो महिलाओं से बेहद प्रभावित रही हैं। पहली मदर टेरेसा और दूसरी उनकी घरेलू सहायिका लता। इस तस्वीर अनन्या में यूएन के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान के साथ नजर आ रही हैं।

  • उनके घर में काम करने वाली लता अनन्या के साथ तबसे हैं जब वह सिर्फ 6 महीने की थीं। अनन्या के मुताबिक, लता के जीवन में मुश्किलें होने के बावजूद उनका हमेशा सकारात्मक रहना ही उन्हें प्रेरणा देता है।
    8/10

    उनके घर में काम करने वाली लता अनन्या के साथ तबसे हैं जब वह सिर्फ 6 महीने की थीं। अनन्या के मुताबिक, लता के जीवन में मुश्किलें होने के बावजूद उनका हमेशा सकारात्मक रहना ही उन्हें प्रेरणा देता है।

  • अनन्या ने सिर्फ 12 साल की उम्र में कविता लिखनी शुरू की। अनन्या को लॉन्ग ड्राइव्स पर जाना पसंद है। उनके पास दो कारे हैं जिनमें बीएमडब्ल्यू जेड4 और मिनी कूपर शामिल हैं।
    9/10

    अनन्या ने सिर्फ 12 साल की उम्र में कविता लिखनी शुरू की। अनन्या को लॉन्ग ड्राइव्स पर जाना पसंद है। उनके पास दो कारे हैं जिनमें बीएमडब्ल्यू जेड4 और मिनी कूपर शामिल हैं।

  • कम उम्र में ही बिजनस के क्षेत्र में सफलता की नई कहानियां कहने के लिए अनन्या को कई अवॉर्ड्स भी मिले हैं। उनकी सोच और जज्बे को देखकर तो यही लगता है कि आगे भी कई बड़े अवॉर्ड्स उनका इंतजार कर रहे हैं।
    10/10

    कम उम्र में ही बिजनस के क्षेत्र में सफलता की नई कहानियां कहने के लिए अनन्या को कई अवॉर्ड्स भी मिले हैं। उनकी सोच और जज्बे को देखकर तो यही लगता है कि आगे भी कई बड़े अवॉर्ड्स उनका इंतजार कर रहे हैं।

Next Photo Gallery