1. You Are At:
  2. होम
  3. सिनेमा
  4. फिल्म समीक्षा
  5. टाइगर जिंदा है

टाइगर जिंदा है

सलमान खान और कैटरीना कैफ निजी जिंदगी में भले एक ना हो पाए हो लेकिन 'टाइगर जिंदा है' में वो दोनो विवाहित दिखाएं गए हैं, उनका एक बेटा भी हो चुका है।

Jyoti Jaiswal [Updated:09 Feb 2018, 4:44 PM IST]
Photo:PTI
  • फिल्म रिव्यू: टाइगर जिंदा है
  • स्टार रेटिंग: 3 / 5
  • पर्दे पर: 22 दिसंबर 2017
  • डायरेक्टर: अली अब्बास ज़फर
  • शैली: एक्शन-थ्रिलर

'टाइगर जिंदा है' के साथ सलमान ने एक्शन अवतार में वापसी की है। फिल्म में कटरीना भी जबरदस्त एक्शन करती दिख रही है। फिल्म की कहानी सीरिया से शुरू होती है, वहां 40 नर्सों को किडनैप किया जा चुका है, इन नर्सों को छुड़ाने के लिए रॉ को फिर से टाइगर की याद आती है। 5 साल पहले कबीर खान ने ‘एक था टाइगर’ बनाई थी, 5 साल बाद ‘टाइगर जिंदा है’ में सलमान और कटरीना की जोड़ी की वापसी हुई है, लेकिन इस बार इन्हें पर्दे के सामने लाने की जिम्मेदारी निर्देशक अली अब्बास जफर को मिली थी। अली अब्बास ने फिल्म पर काफी मेहनत की है और कई मामले में यह फिल्म पहले भाग से बेहतर बन पड़ी है।

स्टोरी- यह कहानी अविनाश सिंह राठौर उर्फ टाइगर ( सलमान खान) की है, जिसने पाकिस्तान की एजेंट ज़ोया (कटरीना कैफ) से शादी की है, दोनों की शादी को 8 साल हो चुके हैं और इनके घर जूनियर टाइगर भी आ चुका है। ऑस्ट्रिया की बर्फीली पहाड़ियों के बीच टाइगर अपनी जिंदगी गुज़ार रहा है, लेकन उसके दिल में हिंदुस्तान के लिए प्यार और रॉ के लिए जज्बा अभी भी जिंदा है। यही वजह है कि टाइगर अपनी मौजूदगी का संकेत दिल्ली मै बैठे अपने बॉस शेनॉय सर (गिरीश कर्नाड) को भेजता रहता है। इसी बीच सीरिया के कई कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन आईएस का मुखिया उस्मान (साजिद) अमेरिका को सबक सिखाने के लिए बेगुनाहों को पकड़कर लाता है और उनकी हत्या करता है। उसकी कैद में कई अमेरिकी जर्नलिस्ट और आम नागरिक शामिल हैं। अमेरिका उस्मान और उसके अड्डे को नष्ट करना चाहता है और एयरस्ट्राइक करने का प्लान बनाता है, मगर उसके साथ बगदावी की कैद में भारत-पाकिस्तान की 40 से नर्से हैं। इन नर्सों को छुड़ाने की जिम्मेदारी मिलती है टाइगर को, चूंकी इसमें पाकिस्तानी नर्से भी हैं, इसलिए पाकिस्तान जोया को भी इसी मिशन पर भेजता है। टाइगर के साथ मिलकर रॉ और आईएसआई के एजेंट साथ काम करते हैं। किस तरह वो नर्सों को छुड़ाते हैं और कैसे मिशन अंजाम तक पहुंचता है इसके लिए आपको सिनेमाघर का रुख करना होगा।

फिल्म में हॉलीवुड स्टाइल का एक्शन  है और बीच-बीच में देसी तड़का भी है जो आपका एंटरटेनमेंट करेगा। फिल्म में मसाला, एक्शन और एंटरटेनमेंट का कॉम्बो है, जो आपको कहीं भी बोर नहीं होने देंगे। फिल्म में रॉ और आईएसआई एजेंट को एकसाथ काम करते देखना अच्छा लगेगा। टाइगर भारत से है और उसकी बेगम जोया पाकिस्तानी, इसलिए फिल्म में भारत और पाकिस्तान के रिश्ते को लेकर दिखाए गए सीन अच्छे हैं। खासकर इंटरवल के पहले एक सीन में जहां भारत-पाकिस्तान पर बातचीत होती है वो काफी मजेदार है, और अच्छा मैसेज भी दे रही है।

फिल्म में सिर्फ दो गाने हैं और दोनों ही गाने बहुत अच्छे हैं। 'स्वैग से स्वागत' और 'दिल दियां गल्ला' आपको बाहर निकलने के बाद भी याद रहते हैं। एक गाना फिल्म की शुरुआत में आता है और एक आखिर में, बेवजह के गाने नहीं डाले गए हैं और उसकी जरूरत भी नहीं थी।

कैसा है कलाकारों का अभिनय-

कैसा है कलाकारों का अभिनय : अब जब फिल्‍म मनोरंजन और एक्‍शन से भरपूर डोज लिए हुए है तो इसमें सलमान का रोल आपको पसंद आने ही वाला है। उनको बर्फीले पहाड़ों पर एक्‍शन सीन करते हुए देखना और भेडि़ए के साथ उनकी भिड़त को देखना उनके फैंस के लिए शानदार अनुभव साबित होने जा रहा है। साल 2017 के अंत में सलमान एक जबरदस्‍त परफार्मेंस के साथ बॉक्‍स ऑफिस पर कमाई का नया रिकार्ड अपने नाम कर लें तो इसमें किसी को कोई आश्‍चर्य नहीं होना चाहिए। कैटरीना कैफ ने भी शानदार एक्‍शन सीन करती नजर आई है,इस बार जोया के जिस किरदार को उन्‍होंने परदे पर उतारा है उसा लक्ष्‍य अलग है और लाइफ की जर्नी भी। लंबे समय बाद एक्‍शन और रोमांस करते सलमान खान और कैटरीना कैफ को देखना दोनों के फैंस का बुहत रास आने जा रहा है। 

कमियां- 

  • सलमान खान की फिल्मों में कोई न कोई पंचलाइन जरूर होती है, जो मूवी से निकलने के बाद याद रह जाती हैं लेकिन इस फिल्म में ऐसा कोई डायलॉग या पंचलाइन नहीं है।
  • फिल्म में विलेन के लुक पर तो काफी मेहनत की गई है, लेकिन उनका कैरेक्टर मजबूत नहीं लगता है, जिस तरह से विलेन की मौतें होती हैं लगता है इन्हें मारना बहुत आसान है, विलेन डराते भी नहीं हैं।
  • मूवी की लंबाई बहुत ज्यादा है, इसे थोड़ी छोटी रखी जा सकती थी।

क्‍यों देखें फिल्‍म-

सबसे पहली बात अगर आप सलमान खान के फैंस है और मनोरजंन से भरपूर फुल पैसा वसूल फिल्‍म देखना चाहते हैं तो इस फिल्‍म को देखने जा सकते हैं। सलमान को बर्फीले पहाड़ों में 15 से 16 भेडि़यों के साथ लड़ते देखना और हैरतअंग्रेज एक्‍शन सीन करते देखना आपको पसंद आएगा। कुल मिलाकर इंटरटेनमेंट से भरपूर मशाल,एक्‍शन और अच्‍छी कहानी पर शानदार निर्देशन देखने के लिए आप टाइगर जिंदा को देख सकते हैं। 

स्टार रेटिंग-

इस फिल्म को मेरी तरफ से 3 स्टार।

-ज्योति जायसवाल