1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. हॉलीवुड
  5. साइक्लोन पर बनी ये 5 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर मचा चुकी हैं तबाही

साइक्लोन पर बनी ये 5 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर मचा चुकी हैं तबाही

साइक्लोन पर हॉलीवुड में कई सारी फिल्में बनी हैं, आज हम आपको उन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर तबाही मचा दी।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Updated on: May 03, 2019 13:29 IST
Movies Based on Cyclone - India TV
Movies Based on Cyclone 

महातूफान फनि ने तबाही मचाकर रखी है। तूफान से सबसे ज्यादा तबाही ओडिशा में मची है जहां पुरी तट पर फनि तूफान आज सुबह करीब 9 बजे टकराया। इस महातूफान से पुरी, गोपालपुर, पारादीप और भुवनेश्वर समेत पूरे ओडिशा में तूफानी हवाओं के साथ तेज बारिश हो रही है। आज हम आपको फनि से भी खतरनाक साइक्लोन के बारे में बताने वाले हैं जो रियल नहीं रील लाइफ में आए हैं। जी हां, हॉलीवुड में तूफानों पर तमाम फिल्में बनी हैं। आज हम आपको तूफान पर आधारित कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर तबाही मचा दी।

The Tempest (द टेम्पेस्ट)

टेम्पेस्ट एक 2010 की अमेरिकी फिल्म है जो विलियम शेक्सपियर के इसी नाम के नाटक पर आधारित है।  इस संस्करण में, मुख्य चरित्र, प्रोस्पेरो का लिंग पुरुष से महिला में बदल दिया गया है।  'द टेम्पेस्ट' एक ऐसी महिला प्रॉस्पेरा की कहानी है, जिसका जहाज तूफान की वजह से टूट जाता है और वो अपनी 4 साल की बेटी के साथ एक द्वीप पर फंस जाती है। फिल्म में एक्ट्रेस हेलेन मिरेन ने किया है। फिल्म का निर्देशन जूली टेमर ने किया था और सितंबर 2010 में वेनिस फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर किया था।

हालांकि द टेम्पेस्ट को आलोचकों से आम तौर पर प्रतिकूल समीक्षा मिली, लेकिन सैंडी पॉवेल ने सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिज़ाइन के लिए अपना नौवां ऑस्कर नामांकन प्राप्त किया। यहां देखिए इस फिल्म का वीडियो-

 

Twister (ट्विस्टर)

माइकल क्रिक्टन और ऐनी-मैरी मार्टिन लिखी और जान डी बोंट द्वारा निर्देशित फिल्म ट्विस्टर 1996 में रिलीज हुई थी। यह एक अमेरिकन एक्शन डिजास्टर फिल्म है। फिल्म में हेलेन हंट, बिल पैक्सटन, जैमी गर्ट्ज़ और कैरी एल्वेस जैसे एक्टर्स हैं। यह फिल्म ऐसे समूह की कहानी थी जो तूफान पर शोध करते थे, और उनका सामना एक गंभीर बवंडर से होता है।

घरेलू रूप से ट्विस्टर 1996 की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी, जिसमें अनुमानित 54,688,100 टिकट अमेरिका में बेचे गए थे। फिल्म को सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्रभावों और सर्वश्रेष्ठ ध्वनि मिश्रण के लिए ऑस्कर नॉमिनेशन मिला था। 

The Day After Tomorrow (डे आफ्टर टूमॉरो)

द डे आफ्टर टुमॉरो 2004 की अमेरिकी साइंस-फिक्शन डिजास्टर फिल्म है। इस फिल्म का निर्देशन रोलांड एमेरिच ने किया था। इस फिल्म में डेनिस क्वैड, जेक गाइलेनहल, इयान होल्म, एमी रोसुम और सेला वार्ड ने अभिनय किया है। यह आर्ट बेल एंड व्हिटली स्ट्रीबर की किताब द कमिंग ग्लोबल सुपरस्टॉर्म पर आधारित है। फिल्म महातूफान और विनाशकारी जलवायु प्रभावों पर आधारित है। 

द डे आफ्टर टुमॉरो का प्रीमियर 17 मई, 2004 को मैक्सिको सिटी में हुआ, और इसे 28 मई, 2004 को संयुक्त राज्य में रिलीज़ किया गया। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर खूब सफल रही और छठी सबसे बड़ी कमाई करने वाली फिल्म बन गई। 2004 की फिल्म। यह कनाडा में बनी सबसे अधिक कमाई वाली हॉलीवुड फिल्म है। इसे रिलीज पर मिश्रित समीक्षा मिली, आलोचकों ने फिल्म के विशेष प्रभावों की बहुत प्रशंसा की लेकिन इसके लेखन और कई वैज्ञानिक अशुद्धियों की आलोचना की।

Gone with the Wind (गॉन विद द विंड)

गॉन विद द विंड एक 1939 की अमेरिकी महाकाव्य ऐतिहासिक रोमांस फिल्म है, जो इसी नाम के मार्गरेट मिशेल के 1936 के उपन्यास पर आधारित है। इस फिल्म का निर्देशन विक्टर फ्लेमिंग ने किया है।

The Perfect Storm (द परफेक्ट स्टॉर्म)

द परफेक्ट स्टॉर्म वुल्फगैंग पीटरसन द्वारा निर्देशित 2000 की अमेरिकी जीवनी आपदा ड्रामा फिल्म है। यह फिल्म साल 1997 में सेबास्टियन जुंगर की इसी नाम की गैर-फिक्शन किताब पर आधारित है। यह फिल्म 1991 के परफेक्ट स्टॉर्म में पकड़े जाने के बाद समुद्र में एक व्यावसायिक मछली पकड़ने वाले जहाज एंड्रिया गेल की कहानी है। द परफेक्ट स्टॉर्म 30 जून, 2000 को रिलीज हुई थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Hollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment