1. You Are At:
  2. होम
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. B'dy Special: अपनी अंतिम फिल्म भी नहीं देख पाए थे यश चोपड़ा, ऐसे हुआ था 'यशराज फिल्मस' का नामकरण

B'dy Special: अपनी अंतिम फिल्म भी नहीं देख पाए थे यश चोपड़ा, ऐसे हुआ था 'यशराज फिल्मस' का नामकरण

फिल्ममेकर यश चोपड़ा का जन्म 27 सितंबर 1932 को हुआ था। उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट्स...

Written by: India TV Entertainment Desk [Updated:27 Sep 2018, 4:15 PM IST]
Yash Chopra- India TV
Yash Chopra

नई दिल्ली: फिल्ममेकर यश चोपड़ा का जन्म 27 सितंबर 1932 को हुआ था। उन्होंने 1959 में 'धूल का फूल' से बतौर डायरेक्टर बॉलीवुड में डेब्यू किया था। उन्हें 'किंग ऑफ रोमांस' भी कहा जाता था। वह कहते थे- 'मैं रोमांटिक फिल्में नहीं बनाता। मैं इंसानी रिश्तों पर फिल्में बनाता हूं।' बतौर डायरेक्टर उनकी अंतिम फिल्म 2012 में आई 'जब तक है जान' थी। यश चोपड़ा अपनी अंतिम फिल्म को रिलीज होता हुआ भी नहीं देख पाए थे। 21 अक्टूबर 2012 को डेंगू से उनका निधन हो गया था।

आज उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट्स...

1. यश चोपड़ा ने 1971 में अपने प्रोडक्शन हाउस 'यशराज फिल्मस' की स्थापना की थी। इस प्रोडक्शन हाउस ने सबसे पहली फिल्म राजेश खन्ना की 'दाग' को प्रोड्यूस किया था। कहा जाता है यशराज का 'राज' राजेश खन्ना के नाम पर है।

2. यश चोपड़ा ने अपनी कई फिल्मों की शूटिंग स्विटजरलैंड में की थी। इस कारण वहां की झील Alpenrausch को 'चोपड़ा लेक' नाम दे दिया गया। स्विटजरलैंड की Jungfrau Railways ने यश चोपड़ा के नाम पर एक ट्रेन की शुरुआत भी की थी। इस ट्रेन को यश चोपड़ा ने ही लॉन्च किया था।

3. यश चोपड़ा पहले इंजीनियर बनना चाहते थे।

Yash Chopra

Yash Chopra

4. यश चोपड़ा ने अपनी अंतिम चार फिल्में शाहरुख खान के साथ बनाई थी। उन्होंने अपनी ज्यादातर फिल्में अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, श्रीदेवी और शशि कपूर के साथ बनाई थी।

5.  यश चोपड़ा को 'धर्मपुत्र', 'चांदनी', 'डर', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'दिल तो पागल है' और 'वीर-ज़ारा' के लिए 6 बार नेशनल अवॉर्ड मिला था।

6. 2013 में उन्हें फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया था।

7. 2005 में उन्हें पद्म भूषण अवॉर्ड दिया गया था।

8. गीतकार के तौर पर जावेद अख्तर का करियर यश चोपड़ा की 'सिलसिला' से शुरू हुआ था।

9. यश चोपड़ा ने 'सिलसिला' में पहले स्मिता पाटिल और परवीन बाबी को लिया था, लेकिन वह जया बच्चन और रेखा को लेना चाहते थे। जब उन्होंने अमिताभ बच्चन से यह बात कही तो अमिताभ बच्चन ने उन्हें कहा कि उन्हें दोनों एक्ट्रेस से बात करनी चाहिए। जब यश चोपड़ा ने रेखा और जया बच्चन से इस बारे में बात की तो वह मान गईं।

10. 'वीर-ज़ारा' का नाम पहले 'ये कहां आ गए हम' था। यह 'सिलसिला' का फेमस गाना है, लेकिन बाद फिल्म का नाम 'वीर-ज़ारा' ही रखा गया।

 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: B'dy Special: अपनी अंतिम फिल्म भी नहीं देख पाए थे यश चोपड़ा, ऐसे हुआ था 'यशराज फिल्मस' का नामकरण Yash Chopra birthday special lesser known facts
Write a comment
ipl-2019