1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. B'day Spl: बॉलीवुड की स्टीरियोटाइप सोच को टक्कर देते हुए सुपरहिट एक्ट्रेस बनीं तनुजा, पढ़िए उनकी जुड़ी दिलस्प कहानी

B'day Spl: बॉलीवुड की स्टीरियोटाइप सोच को टक्कर देते हुए सुपरहिट एक्ट्रेस बनीं तनुजा, पढ़िए उनकी जुड़ी दिलस्प कहानी

अपने जमाने की सुपरहिट एक्ट्रेस तनुजा आज अपना 76वां बर्थडे मना रही हैं। तनुजा एक्ट्रेस काजोल की मां और सुपरस्टार अजय देवगन की सास हैं।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: September 23, 2019 0:07 IST
tanuja- India TV
tanuja

अपने जमाने की सुपरहिट एक्ट्रेस तनुजा आज अपना 76वां बर्थडे मना रही हैं। तनुजा एक्ट्रेस काजोल की मां और सुपरस्टार अजय देवगन की सास हैं। भले ही तनुजा आज 76 साल की हो गई है और फिल्मों से दूर हैं लेकिन एक समय था जब उनके स्टाइल और ड्रेसिंग सेंस देखकर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री भी हैरान हो गई थी। जैसा कि आपको पता है तनुजा की दो बेटियां काजोल और तनीषा हैं और दोनों ही एक्ट्रेस हैं। अगर तनुजा को उनकी बेटियों से तुलना की जाए तो वह जवानी के दिनों में अपनी दोनों बेटियों से कहीं ज्यादा खूबसूरत हुआ करती थीं। तनुजा अपने समय की जाने मानी एक्ट्रेस थी लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में अपना मुकाम हासिल करने के लिए उन्हें कई तरह के अजीबो गरीब सोच को टक्कर देनी पड़ी। तनुजा को लेकर अक्सर एक बात कही जाती हैं कि वह उस समय की बोल्ड एक्ट्रेस में से एक थी। वह पार्टियों में बोल्ड ड्रेस, सिगरेट, व्हिस्की पिया करती थीं।

तनुजा की पूरी फैमिली फिल्म से जुड़ा था। तो ऐसे में तनुजा के अंदर एक्टिंग का कीड़ा बचपन से ही था। तनुजा के पिता कुमारसेन समर्थ उस समय के जाने माने डॉयरेक्टर थे और मां एक्ट्रेस थी। इसके अलावा उनकी बड़ी बहन नूतन भी काफी फेमस एक्ट्रेस थीं। तनूजा की पहली फिल्म 'छबीली' थी। तनुजा ने सिर्फ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि बांग्ला, गुजराती, मराठी, मलयालम और पंजाबी भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया।

आपको जानकर हैरानी होगी कि तनुजा पढ़ने के लिए स्विट्जरलैंड चली गई थी उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 13 साल की थी। वहां उन्होंने अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन लैंग्वेज भी सीखीं। 

23 सितम्बर को जन्मी तनुजा अपने घर में सबसे छोटी थी इसलिए वह बेहद लाडली थी उन्हें अपनी बड़ी बहन नूतन और परिवार से इतना प्यार मिला कि उन्हें लाइफ में जो करना चाहा वह किया। बोल्ड और ग्लैमरस कपड़े की शौकिन तनुजा को 50 के दशक में टॉम बॉय का खिताब भी मिला।

बता दें कि बंगाली डायरेक्टर शशधर मुखर्जी के सबसे छोटे बेटे शोमू मुखर्जी से 1973 में तनुजा ने शादी कर ली। तनुजा की एवरग्रीन फिल्में है ‘आज और कल’, ‘बहारें फिर भी आएंगी’, ‘दो चोर’, ‘दो दूनी चार’, ‘घराना’, ‘हाथी मेरे साथी’, ‘ज्वेल थीफ’, ‘जीयो और जीने दो’ और ‘प्रेमरोग’ जैसी फिल्में शामिल हैं। साथ ही साथ तनुजा को 2 बार बेस्ट सपोर्टिंग अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है इसके अलावा साल 2014 में उन्हें फिल्मफेयर का लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड भी दिया गया।

Also Read:

इन फिल्मों को पछाड़ कर ऑस्कर में पहुंची 'गली बॉय', यहां देखिए पूरी लिस्ट​

IIFA 2019: दीपिका पादुकोण से सारा अली खान तक, ग्रीन कार्पेट पर ऐसा रहा एक्ट्रेसेस का Look

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban