1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Death Anniversary: प्राण की पुण्यतिथि पर जानिए उनके कुछ यादगार किरदारों के बारे में

Death Anniversary: प्राण की पुण्यतिथि पर जानिए उनके कुछ यादगार किरदारों के बारे में

आज बॉलीवुड के दमदार विलेन में से एक प्राण की छठी पुण्यतिथि है। उनकी पुण्यतिथि पर जानिए उनके कुछ यादगार किरदारों के बारे में।

Diksha Chhabra Diksha Chhabra
Updated on: July 12, 2019 9:30 IST
Death anniversay of pran- India TV
Death anniversay of pran

हिंदी सिनेमा में एक्टिंग से सभी का दिल जीत चुके मशहूर एक्टर प्राण की पुण्यतिथि है। विलेन का किरदार निभाने वाले प्राण का निधन 12 जुलाई 2013 को हुआ था। विलेन का किरदार निभाने के बावजूद प्राण के किरदार को काफी पंसद किया जाता था। उन्होंने फिल्म 'यमला जट' से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की थी। हिंदी सिनेमा में फिल्म खानदान ने शुरूआत करने वाले प्राण ने कई फिल्मों में काम किया है। प्राण को 2001 में पद्म भूषण से नवाजा गया था। प्राण की पुण्यतिथि पर आपको उनके कुछ यादगार किरदारों के बारे में बताते हैं।

शराबी:

Sharabi

Sharabi

1984 में आई फिल्म शराबी में प्राण ने एक अमीर बिजनेसमैन का किरदार निभाया था। वह अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में इतना बिजी रहता है कि अपने बेटे अमिताभ बच्चन को समय नहीं दे पाता है। जिसके बाद अमिताभ बच्चन शराबी बन जाता है। एक अमीर व्यापारी का रोल प्राण ने बखूबी निभाया था। एक अमीर इंसान का रुतबा सभी अच्छे तरीके से दिखाया था।

जंजीर:

Zanjeer

Zanjeer

1973 में आई फिल्म जंजीर प्राण के करियर की बेस्ट फिल्मों में से एक मानी जाती है। फिल्म में उन्होंने शेर खान का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके डायलॉग्स आज भी लोगों को याद हैं।

नसीब:

अमिताभ बच्चन और प्राण ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया है। नसीब भी उन्हीं फिल्मों में से एक है। नामदेव के किरदार ने सभी का दिल जीत लिया था।

उपकार:
उपकार में प्राण ने एक लंगड़े इंसान का किरदार निभाया था। विलेन के बाद इस फिल्म से उन्होंने सपोर्टिंग एक्टर की तरह काम करना शुरू किया था। मनोज कुमार और प्राण की जोड़ी फिल्म में शानदार थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment